Voter ID Card Kaise Banaye | नया Voter ID Card कैसे बनाये?

दोस्तों क्या आप Voter ID Card बनाना चाहते है लकिन आपको पता नही है की Voter ID Card Kaise Banaye? तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है क्यूंकि आज हम इस आर्टिकल में Voter ID card कैसे बनाये है, Voter ID Card बनाने में कितना समय लगता है, और Voter ID Card बनाने के लिए कौनसे डाक्यूमेंट्स चाहिए इन सब के बारे में अच्छे से जानेंगे.

अगर पहले की बात करे तो आपको पता ही होगा की Voter ID Card बनाने के लिए आपको लगभग 6 महीने तक का इंतज़ार करना होता था क्यूंकि पहले वोटर आईडी कार्ड बनाने की बहुत लम्बी प्रोसेस थी लकिन अभी की बात करे तो आप नई प्रोसेस के द्वारा अपना Voter ID Card सिर्फ 15 दिन में ही तैयार कर सकते है वो भी बहुत आसानी से और अब नया Voter ID Card भी आ गया है जैसे PAN Card आता है उसी की तरह नए वाले Voter ID Card आयेंगे.

तो चलिए शुरू करते है और जानते है Voter ID Card Kaise Banaye?

Voter ID Card Kaise Banaye – नया Voter ID Card कैसे बनाये?

नया Voter ID Card बनाने के लिए आपको कोई लैपटॉप या कंप्यूटर की जरुरत नही पड़ेगी आप अपने मोबाइल से भी नया Voter ID Card बना सकते है. Voter ID Card बनाने के लिए नीचे दी गयी स्टेप्स को पढ़े. Voter ID Card Kaise Banaye Mobile Se.

  • सबसे पहले यहाँ क्लिक करे Voter Helpline App डाउनलोड करनी होगी
  • App को खोलने पर terms and conditions को I Agree करना है और Next कर देना है
  • अब यहाँ पर आपको login का आप्शन मिलेगा यहाँ पर आपको नीचे skip login कर देना है
  • अब आपको Voter Registration पर क्लिक करना है
  • अब इसमें आपको New Voter Registration Form 6 पर क्लिक करना है
  • अब वापस आपको New Voter Registration (Residing in India) पर क्लिक करना है
  • अब यहाँ पर आपको एक Mobile नंबर डालने है और OTP verify कर लेना है यह नंबर सीधा Voter ID Card से लिंक हो जाएगा
  • अगर आप पहली बार Voter ID Card apply कर रहे है तो Yes पर क्लिक करके Next करना है
  • अगर आप Indian Citizen है तो आपको पहला आप्शन Yes को सेलेक्ट करना है और Next कर देना है
  • अब आपको अपना state और date of birth डालना है और साथ में date of birth document अपलोड करना है जिसमे आप (Aadhar Card, Birth Certificate, 8th, 10th Marksheet, PAN Card, Driving Licence) आदि में से कोई एक डॉक्यूमेंट अपलोड कर सकते है.
  • अब आपको यहाँ पर अपना Passport size फोटो अपलोड करनी है
  • अब आपको यहाँ पर अपना नाम, email id, और मोबाइल नंबर डालना है और अगर आपको किसी तरह की Disability है तो choose कर ले और Next कर देना है
  • अब आपको यहाँ पर अपने मम्मी या पापा का नाम डालना है और Relative Epic Number में उनका Voter ID Card नंबर डालना है अब आपको Relation choose कर लेना है (अगर आप married wife है तो आप अपने पति का नाम डाल सकती है और relation में other option को सेलेक्ट करना है) अब आपको Next कर देना है
  • अब आपको यहाँ पर अपना घर का एड्रेस डालना है और साथ में Address Proof upload करना है (इसमें आप Driving Licence, Passport, Ration Card, Bank Pass Book, Water Bill, Gas Bill, Electricity Bill में से कोई एक डॉक्यूमेंट अपलोड कर सकते है) और Next करना है
  • अब आपने जो एड्रेस डाला है उस एड्रेस पर आप किस तारीख से रह रहे है वह तारीख डालनी है और अपना नाम और प्लेस डालकर Done कर देना है
  • अब आपके सामने आपकी पूरी डिटेल्स आ जायेगी इसे आपको अच्छे से देख लेना है और अगर यह सारी डिटेल्स सही है तो आपको Confirm कर देना है
  • अब आपकी application submit हो जायेगी साथ में आपको एक reference number दिया जाएगा उसका screenshot ले लेना है

Voter ID Card Status Kaise Dekhe

अगर आपने उपर दी गयी स्टेप्स की मदद से अपनी एप्लीकेशन सबमिट कर दी है तो अब आप अपने Voter ID Card की Status चेक कर सकते है. Voter ID Card Status Check करने के लिए आपको सबसे पहले Voter Helpline Appको खोलना है और नीचे Explore पर क्लिक करना है, अब आपको Status of Application के आप्शन पर क्लिक करना है और अपना reference number डालकर track कर देना है.

अगर आपकी Application Accept हो जायेगी तो आपको Voter ID Card नंबर दे दिया जाएगा और साथ में आपके एड्रेस पर 15 दिन के अन्दर by post आपका Voter ID Card आ जाएगा.

Voter ID Card बनाने के लिए कितने रूपए लगते है?

Voter ID Card बनाने के लिए एक भी रूपए नही लगता है और फ्री में ही आपके एड्रेस पर आ जाता है.

Voter ID Card कितने दिन में बनता जाता है?

Voter ID Card बनकर आपके एड्रेस पर लगभग 15 दिन के अन्दर आ जाएगा.

Voter ID Card बनाने के लिए कौनसे Documents चाहिए?

Date of Birth Proof के लिए Aadhar Card, Birth Certificate, 8th, 10th Marksheet, PAN Card, Driving Licence इनमे से कोई एक document चाहिए.

Address Proof के लिए Driving Licence, Passport, Ration Card, Bank Pass Book, Water Bill, Gas Bill, Electricity Bill इनमे से कोई एक document चाहिए.

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल में Voter ID Card बनाने के बारे में जाना है जैसे: Voter ID Card Kaise Banaye, Voter ID Card Status Check Kaise Kare, Voter ID Card बनाने के लिए कितने रूपए लगते है, और Voter ID Card कितने दिन में बनता जाता है आदि.

अगर आपको Voter ID Card बनाने में कुछ दिक्कत आ रही है तो आप हमे कमेंट में बता सकते है हम आपकी मदद अरूर करेंगे. धन्यवाद!

यह भी जरुर पढ़े:

Leave a Comment