Online Driving Licence Kaise Banaye? घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनाये 2021

आज आपको इस आर्टिकल में Online Driving Licence Kaise Banaye की पूरी जानकारी दी जायेगी, और आपको भी अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना है तो यह आर्टिकल अच्छे से पढना होगा और सारी स्टेप्स को फॉलो करना होगा जिससे आप भी घर बैठे आसानी से ड्राइविंग लाइसेंस बना सकते है.

दोस्तों आज कल ड्राइविंग लाइसेंस बहुत जरुरी हो गया है क्यूंकि रोजाना एक्सीडेंट की संख्या बढती जा रही है इस वजह से सरकार चाहती है की गाडी और बाइक वो ही चलाएंगे जो 18 या 18 से जायदा उम्र के है. इस वजह से ड्राइविंग लाइसेंस जरुरी है अगर आप 18+ के है तो आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना ही चाहिए. तो चलिए जानते है Driving Licence Apply Online in Hindi.

Online Driving Licence Kaise Banaye?

Driving Licence बनवाने के लिए आपको उम्र 18+ होनी चाहिए सरकारी कागजों के हिसाब से और आपके पास आधार कार्ड और 10th class की marksheet होनी जरुरी है. अगर आपके पास यह सब है तो आप इन स्टेप्स को फॉलो करके अपना डाइविंग लाइसेंस बनवा सकते है. तो जानते है Online Driving Licence Kaise Banaye.

Driving Licence Banwane Ke Liye in Steps ko follow kare

Step 1. सबसे पहले आपको Parivahan Website पर जाना है.

Step 2. अब आपको Drivers/ Learner Licence पर क्लिक करना है.

Step 3. अब आपके सामने एक नया पेज open होयेगा Parivahan Sarathi का इसमें आपको अपना State Select कर लेना है.

Step 4. State select करने के बाद में आपको Apply For Learner Licence पर क्लिक करना है.

Step 5. अब आपके सामने 7 Steps आएगी जैसे:

  1. FILL APPLICATION DETAILS LL
  2. UPLOAD DOCUMENTS
  3. UPLOAD PHOTO AND SIGNATURE
  4. FEE PAYMENT
  5. VERIFY THE PAY STATUS
  6. PRINT THE RECEIPT
  7. LL SLOT BOOK

इन steps को पूरा करना है Driving Licence बनवाने के लिए और Continue बटन पर क्लिक कर देना है.

Step 6. अब इसमे 3 option होंगे

अगर आप पहली बार ड्राइविंग और लेर्नर लाइसेंस बना रहे है तो आपको Applicant does not hold Driving/ Learner Licence इस option को सेलेक्ट करना होगा, और अगर आपके पास पहले से ही ड्राइविंग लाइसेंस है तो आपको Applicant holds Driving Licence इस option को सेलेक्ट करना होगा, या फिर आपके पास पहले से ही लर्नर लाइसेंस है तो आपको Applicant holds Learner Licence इस option को सेलेक्ट करने होगा. लकिन आज में Applicant does not hold Driving/ Learner Licence इस option के बारे में बताऊंगा तो आप इस option को सेलेक्ट कर ले और Submit पर क्लिक कर दे.

Step 7. यहाँ पर आपको अपने Mobile No. डालने है और Generate OTP पर क्लिक कर देना है और OTP डाल कर Authenticate with Sarathi पर क्लिक कर देना है.

Step 8. अब आपके सामने एक Learner Licence का फॉर्म खुलेगा इस फॉर्म को भरना होगा. इस फॉर्म में जिस भी option के पहले (*)स्टार बना होगा वह option भरना जरुरी है और जिसके पहले (*) स्टार नही है उन्हें आप खाली भी छोड़ सकते है. इस फॉर्म में आपको आपकी बेसिक डिटेल्स भरनी है

जैसे: State, RTO Office, Name, Relation Name, Gender, Date of Birth, Country of birth, Qualification, Mobile Number, Address आदि. इन सब को भरने के बाद आपको Class of Vehicle भरना होगा जैसे अगर आपको सिर्फ कार और बाइक के लिए लाइसेंस चाहिए तो आपको Motorcycle with Gear और Light Motor Vehicle को दुसरे बॉक्स में डाल देना है foreword button की मदद से. और अगर आपने Driving School से गाडी चलनी सीखी है तो आपको Is this Applicant trained from Driving School इस option पर tick कर देना है और Driving School की information भर देनी है और Submit पर क्लिक कर देना है.

Step 9. अब आपको यहाँ पर Documents को Upload करना है, और फिर आपको अपनी एक Passport Size Photo और Signature Upload करने है और Submit पर क्लिक कर देना है.

Step 10. अब आपको Fees Pay करनी होगी. यह फीस आप अपने कोई भी बैंक के Debit Card या Net Banking से pay कर सकते है.

Step 11. Payment Done होने के बाद आपको पेमेंट को Verify करना होगा.

Step 12. अब आपको यह Payment Receipt को Print या Download कर लेना है.

Step 13. अब इस लास्ट स्टेप में आपको Slot Booking करनी है कोई भी date को सेलेक्ट करके, जिस भी दिन आपकी स्लॉट बुकिंग होगी उस दिन आपको अपने सारे Documents और Payment Receipt को साथ में ले जाना है और आपको RTO Office 20 मिनट पहले पहुच जाना है. जिस भी दिन आपका स्लॉट बुकिंग है उस दिन आपको RTO में एक ऑनलाइन टेस्ट देना होगा ट्रैफिक रूल्स के बारे में.

यदि आप Learner Licence test में पास हो जाते है तो आपको हाथो हाथ लर्नर लाइसेंस दे दिया जाते है और फिर आपको 30 दिन के अन्दर Driving Licence के लिए apply करना होता है, और स्लॉट बुकिंग करनी होती है. स्लॉट बुकिंग के दिन आपको RTO Office जाना होता है और Driving Test देना होता है, और अगर आप Driving Test में पास हो जाते है तो आपका Driving Licence आपके Address पर 30 दिन में आ जायेगा.

Driving Licence कितने प्रकार के होते है?

Driving Licence 6 प्रकार के होते है.

  1. Learner Licence
  2. Permanent Driving Licence
  3. Duplicate Driving Licence
  4. International Driving Licence
  5. Light Motor Vehicle Licence
  6. Heavy Motor Vehicle Licence

Driving Licence में क्या क्या Documents चाहिए?

  • Aadhar Card
  • 10th Class Marksheet
  • Passport Size Photo
  • Address Proof Document
  • DOB Proof Documents

Driving Licence बनवाने में कितना समय लगता है?

Learner Licence मिलने के बाद आपको 1 महीने के अन्दर आपको Driving Licence के लिए Apply करना होता है और फिर ड्राइविंग टेस्ट देना होते है और फिर 15 दिन के अन्दर आपके address पर Driving Licence आ जाता है.

मोबाइल से ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनाएं?

  • Step 1. सबसे पहले आपको Parivahan Website पर जाना है.
  • Step 2. अब आपको Drivers/ Learner Licence पर क्लिक करना है.
  • Step 3. अब आपके सामने एक नया पेज open होयेगा Parivahan Sarathi का इसमें आपको अपना State Select कर लेना है.

घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनाएं?

  • Step 1. सबसे पहले आपको Parivahan Website पर जाना है.
  • Step 2. अब आपको Drivers/ Learner Licence पर क्लिक करना है.
  • Step 3. अब आपके सामने एक नया पेज open होयेगा Parivahan Sarathi का इसमें आपको अपना State Select कर लेना है.

Conclusion

दोस्तों यहाँ तक आपको पता लग गया होगा की Online Driving Licence Kaise Banaye. अगर आपकी इस आर्टिकल आर्टिकल के समन्धित कोई जानकारी चाहिए तो आप कमेंट में पूछ सकते है. अगर आपकी उम्र 18+ हो गयी है तो आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना जरुरी है इससे आपका चालान नही कटेगा.

अगर आपको यह आर्टिकल Online Driving Licence Kaise Banaye पसंद आया तो आप अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे.

यह भी पढ़े: PAN Card कैसे बनाये

Hello, I'm Sudhir Pratap Singh, A Full-Time Blogger, Affiliate Marketer, and Founder of Hindi Grab.

Leave a Comment