Digital Health ID Card Kaise Banaye 2021 | हेल्थ आईडी कार्ड कैसे बनाये?

दोस्तों क्या आप भी जानना चाहते है की “Digital Health ID Card Kaise Banaye” तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है क्यूंकि आज हम इस आर्टिकल में Digital Health ID Card के समन्धित हर एक जानकारी लेंगे जैसे: Health ID card के लिए कौनसे डाक्यूमेंट्स चाहिए, Health ID Card के लिए कितने रूपए लगते है आदि.

अक्सर ऐसा होता है की हम बहुत बार हॉस्पिटल में हमारा चेक अप करवा लेते है और हमे पता भी नही होता की हमने कब कौनसे हॉस्पिटल में किस बीमारी का चेक अप करवाया था. इसलिए हमे इन सब को ट्रैक करने के लिए हेल्थ आईडी की जरुरत होती है उसमे हम सब कुछ ट्रैक कर सकते है और डॉक्टर को हर एक बीमारी के बारे में अच्छे से बता पायेंगे.

इस वजह से Health ID Card बहुत ही जरुरी है, अब अगर आपको नही पता है की Health ID Card Kaise Banaye तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहे इसमें आपको पूरी जानकारी दी जायेगी.

Digital Health ID Card Kaise Banaye – हेल्थ आईडी कार्ड कैसे बनाये

Health ID Card बनाने के लिए आपको सबसे पहले आधार कार्ड की जरुरत होगी. अगर आपके पास आधार कार्ड नही भी है तो भी आप बना पाओगे लकिन इसमें आपको आपकी डिटेल्स अपने आप भी भरनी होगी जैसे: नाम, पता, डेट ऑफ़ बर्थ, और एड्रेस आदि. तो चलिए नीचे दी गयी स्टेप्स को पढ़कर जानते है Health ID Card कैसे बनाये.

  • सबसे पहले आपको यहाँ से Health ID NDHM वेबसाइट पर जाना है
  • अब आपको Create your Health ID now पर क्लिक करना है
  • अब अगर आपके पास आधार कार्ड है तो generate via aadhar पर क्लिक करना है और अगर आपके पास आधार कार्ड नही है तो आपको I don’t have aadhar पर क्लिक करना है और फिर OTP verify करके अपनी डिटेल्स डालनी है
  • आधार कार्ड वालो को अपना आधार कार्ड का नंबर डालना है और I Agree पर क्लिक करके captcha solve करना है और submit कर देना है
  • अब आपके आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा वह डालना है और submit कर देना है
  • अब आपको अपना मोबाइल नंबर डाल कर submit कर देना है
  • अब मोबाइल नंबर को OTP वेरीफाई करके submit कर देना है
  • यहाँ पर आपके सामने आपकी सारी डिटेल्स आ जायेगी इसमें आपको PHR address बनाना है जैसे:hindigrab लिख कर इसमें आप अपना नाम भी लिख सकते है और नीचे email address डालना कर submit कर देना है
  • अब आपका Health ID Card बनकर तैयार हो जाएगा इसे आप डाउनलोड करके प्रिंट करवा सकते है

अब आपका Health ID Card तो बन गया है अब आपको यहाँ क्लिक करके play store से NDHM Health Records app डाउनलोड करनी है और अपना PHR address और password डालकर login कर लेना है, अगर आपने अपना इलाज किसी हॉस्पिटल में करवाया है तो आपको Link records पर क्लिक करना है और state और city सेलेक्ट करके हॉस्पिटल का नाम डाल देना है जिससे आपका हेल्थ रिकॉर्ड fetch हो जाएगा और कार्ड में स्टोर हो जाएगा. इसके साथ साथ आप अपने कोविड वैक्सीन लगवाई है तो आप उसका भी रिकॉर्ड डाल सकते है.

Health ID Card कितने रूपए में बनता है?

Health ID Card आप घर बैठे आसानी से बना सकते है इसे बनाने के लिए एक भी रूपए नही लगते है यह बिलकुल फ्री है.

Health ID Card कितने दिनों में बनता है?

Health ID Card हाथो हाथ बन जाता है.

क्या बिना आधार कार्ड के Health ID Card बन जाता है?

हां बिलकुल अगर आपके पास आधार कार्ड नही है तो आप बिना आधार कार्ड के अपना Health ID Card बनवा सकते है.

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल में Digital Health ID Card Kaise Banaye, Health ID Card कितने रूपए में बनता है और Health ID Card कितने दिनों में बनता है आदि जैसे कई सवालो के जवाब दिए है अगर आपने अपना Health ID Card बनवा लिया है तो अपने घरवालो का भी जरुर बनाये.

यह भी जरुर पढ़े:

Leave a Comment