Aadhar Card Download Kaise Kare | आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करे

Aadhar Card Download Kaise Kare | आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करे: दोस्तों आप अपना नया आधार कार्ड घर बैठे डाउनलोड करना चाहते है तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है क्यूंकि आज हम इस आर्टिकल में आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करे के बारे में जानेंगे.

दोस्तों वैसे तो हम सबके पास आधार कार्ड होता है लकिन वह आधार कार्ड पुराण हो जाता है या उसमे हमारी फोटो सही नहीं होती है और कभी कभी खो भी जाता है जिससे हम कोई सरकारी काम करते है तो दिक्कत आती है, ऐसे में अगर आप अपना आधार कार्ड भी अपडेट कराते है तब भी आपका आधार कार्ड आने में 15 से 20 दिन लग जाते है.

इसलिए आज हम आधार कार्ड डाउनलोड करने के बात करे रहे है जिससे आप आराम से घर बैठे अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर पाओगे. तो चलिए शुरू करते है और जानते है Aadhar Card Download Kaise Kare.

Aadhar Card Download Kaise Kare – आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करे

आधार कार्ड डाउनलोड करने के बहुत तरीके है लकिन इनमे से तीन तरीके है Aadhar Card Number, Enrollment ID, या Virtual ID अगर इन तीनो में से आपके पास कुछ भी है तो भी आप अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है.

आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करे:

  • सबसे पहले आपको myAadhar.uidai.gov.in वेबसाइट पर जाना है
  • इसमें आपको Download Aadhar Card पर क्लिक करना है
  • अब आपको अपने आधार कार्ड के नंबर या एनरोलमेंट नंबर या वर्चुअल नंबर इन्हे में कोई एक डालकर captcha लिखना है और Send OTP पर क्लिक करना है
  • अब आपके register aadhar card number पर एक OTP आएगा वह आपको डालना है और Verify & Download पर क्लिक करना है
  • अब आपका आधार कार्ड अपने आप ही डाउनलोड हो जाएगा लकिन आधार कार्ड को देखने के लिए आपको पासवर्ड डालना होगा, पासवर्ड जानने के लिए नीचे पढ़े.

आधार कार्ड का पासवर्ड क्या है?

जैसे ही आप आधार कार्ड डाउनलोड कर लेते है तो आपको उस आधार कार्ड को देखने के लिए पासवर्ड डालना होगा. पासवर्ड जानने के लिए नीचे पढ़े:

आधार कार्ड का पासवर्ड 8 डिजिट का होता है जिसमे आपके नाम के पहले 4 Capital letters और Birth of Year. उधारण के लिए जैसे आपका नाम Rahul है और आपकी Date of birth 23/05/2002 है तो आपके आधार कार्ड का पासवर्ड RAHU2002 होगा.

आधार कार्ड अपडेट स्टेटस कैसे देखे – Aadhar Card Update Status Kaise Dekhe

अगर आपने कही से अपने आधार कार्ड में कुछ भी चेंज करवाए है जैसे: नाम, नंबर, डेट ऑफ़ बर्थ, फोटो, एड्रेस आदि कुछ भी तो आपको तो ही है की वह changes होने में कुछ दिन लगते है इसलिए वह आपको changes करने के बाद एक फॉर्म देते है. उस फॉर्म में Enrollment Number होते है उन नंबर से आप अपने आधार कार्ड अपडेट स्टेटस देख सकते है.

इसके लिए आपको myAadhar.uidai.gov.in पर जाना है और Check Enrollment & Update Status पर क्लिक करना है. अब आपको इसमें Enrollment Number और captcha डालना है और सबमिट कर देना है इसके बाद आप आधार कार्ड अपडेट स्टेटस को ट्रैक कर पाएंगे.

PVC आधार कार्ड आर्डर कैसे करे – PVC Aadhar Card Order Kaise Kare

PVC Aadhar Card order करने के लिए आपको myAadhar.gov.in वेबसाइट पर जाना है और इसमें Order Aadhar PVC Card पर क्लिक करना है. इसके बाद आपको SRN Number और Captcha डालना है और Submit कर देना है. इसके बाद आपको पेमेंट करना होगा पेमेंट होने के बाद आपका PVC Aadhar Card आपके एड्रेस पर 15 दिन में आजाएगा.

क्या आधार कार्ड ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते है?

हां, आप घर बैठे myAadhar.gov.in वेबसाइट से आधार कार्ड आर्डर कर सकते है.

क्या आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है?

हां, myAadhar.gov.in वेबसाइट के जरिये आप अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है.

आधार कार्ड किस नंबर से डाउनलोड होता है?

आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए Aadhar Card Number, Enrollment ID, या Virtual ID इनमे से कोई एक नंबर की जरुरत होती है.

धन्यवाद!

यह भी पढ़े:

Team: HindiGrab.in

Leave a Comment