Steam Engine Ka Aavishkaar Kisne Kiya? | Who Invent Steam Engine in Hindi

क्या आपका भी यही सवाल है Steam Engine Ka Aavishkaar Kisne Kiya Aur Kab Kiya, अगर हां तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है, क्यूंकि आज हम इस आर्टिकल में Steam Engine ka aavishkaar kisne kiya इसके बारे में अच्छी तरह से जानेगे.

Steam Engine की वजह से आज कार, मोटरसाईकल, ट्रेन, एयरोप्लेन और नाव आदि का आविष्कार सफल हो पाया है, क्यूंकि अगर स्टीम इंजन नही होता तो आज कोई भी इंजन से चलने वाली चीज़ नही होती, इसलिए स्टीम इंजन किसी बड़े आविष्कार से कम नही है. तो चलिए शुरू करते है और जानते है Steam Engine Ka Aavishkaar Kisne Kiya.

Steam Engine Ka Aavishkaar Kisne Kiya

दुनिया के सबसे पहले steam engine का आविष्कार Thomas Newcomen ने सन 1712 में किया था लकिन किसी वजह से वह इंजन सफल नही हो पाया था, फिर James Watt ने उसी Thomas Newcomen के स्टीम इंजन को और improve किया और पूरी तरह से उसे चला दिया था, और जबसे ऐसा ही बताया जा रहा है की स्टीम इंजन का आविष्कार James Watt ने सन 1776 में किया था और यह सही भी है.

जब जब स्टीम इंजन के आविष्कार की बात होती है तब Thomas Newcomen और James Watt दोनों का नाम आता है क्यूंकि सबसे पहले Thomas Newcomen ने स्टीम इंजन बनाया था और फिर उसी इंजन को James Watt ने पूरी तरह चलाया था, इसलिए स्टीम इंजन के आविष्कारक Thomas Newcomen और James Watt ही है.

Steam Engine का आविष्कार बहुत ही impressive था पूरी दुनिया के लिए क्यूंकि इसी स्टीम इंजन की वजह से ट्रेन, कार, नाव, और एयरोप्लेन आदि का आविष्कार सफल हो पाया था.

Steam Engine का आविष्ककार करने वाले की कहानी

Thomas Newcomen

Thomas Newcomen का जन्म 28 फ़रवरी 1664 में Devon, England में हुआ था, यह एक आविष्कारक थे जिसने पहला व्यावहारिक (practical) भाप इंजन का आविष्कार किया था सन 1712 में.

James Watt

James Watt का जन्म 30 जनवरी 1736 को Scotland में हुआ था, यह एक आविष्कारक और मैकेनिकल इंजिनियर थे और इन्होने Thomas Newcomen के भाप इंजन को और improve करके सन 1776 में चलाया था इसलिए इन्हें स्टीम इंजन के आविष्कारक कहा जाता है.

जेम्स वाट में पिता जहाज के सीनियर कप्तान (Senior Captain) थे और उन्हें जहाज बनाने का काम भी अच्छी तरह से आता था. James Watt बचपन में कुछ कारणों की वजह से स्कूल नही जा पाए इसलिए उन्हें स्कूल की शिक्षा उनकी माता और पिता घर पे ही देते थे, जब जेम्स वाट 18 साल के हो गये थे तब उनकी माता की मृत्यु  हो गयी थी उसके बाद जेम्स वाट ने लन्दन में नौकरी करने का ठान लिया था, और फिर जेम्स वाट लन्दन में गये और लगभग एक साल तक उन्हीने machine equipment बनाने का काम सिख लिया था.

मशीन इक्विपमेंट का काम सिखने के बाद जेम्स वाट ने कंपनी भी खोली लकिन वह कंपनी कुछ कारणों की वजह से चल नहीं पायी, उसके बाद में जेम्स वाट्ट ने बहुत सारे काम किये थे, सन 1759 में जेम्स वाट का ध्यान thomas newcomen के स्टीम इंजन पर गया फिर उन्होंने उस स्टीम इंजन पर काम करना शुरू कर दिया लकिन वह स्टीम इंजन अच्छी तरह से नही चल पाए था, फिर जेम्स वाट ने वापस काम शुरू किया और फिर उन्होंने उस स्टीम इंजन को पूरी तरह से चलाने में सफल हो ही गये थे सन 1776 में और उस स्टीम इंजन का आविष्कार बहुत impressive था पूरी दुनिया के लिए.

भाप इंजन का आविष्कार कब और किसने किया?

भाप इंजन का आविष्कार Thomas Newcomen ने सन 1712 में किया था लकिन कुछ कारणों की वजह से वह इंजन चल नही पाया फिर James Watt ने Thomas Newcomen के स्टीम इंजन को और improve किया और उसका आविष्कार किया था सन 1776 में.

स्टीम इंजन के आविष्कारक कौन थे?

स्टीम इंजन के आविष्कारक Thomas Newcomen और James Watt थे.

पेट्रोल इंजन का आविष्कार कब हुआ था?

पेट्रोल इंजन का आविष्कार सन 1876 में हुआ था.

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल में सिखा है की Steam Engine Ka Aavishkaar Kisne Kiya Aur Kab Kiya, और स्टीम इंजन को बनाने वाली की कहानी.

अगर आपको इस आर्टिकल के समन्धित कोई और जानकरी चाहिए तो आप हमे कमेंट कर सकते है और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे. जय हिन्द वन्दे मातरम

यह भी पढ़े:

Hello, I'm Sudhir Pratap Singh, A Full-Time Blogger, Affiliate Marketer, and Founder of Hindi Grab.

Leave a Comment