कार का आविष्कार किसने और कब किया | Car Ka Aavishkaar Kisne Kiya?

दोस्तों क्या आपको पता है Car Ka Aavishkaar Kisne Kiya अगर नहीं पता है तो आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ कर पता लगा सकते है की Car Ka Aavishkaar Kisne Kiya aur Kab Kiya.

आज कल हर किसी के घर में कार होती है लकिन किसी को नही पता होता है की कार का आविष्कार कब हुआ था या कार का आविष्कार किसने किया था. इसलिए आज मेने इस आर्टिकल के जरिये कार के आविष्कार के बारे में जानकरी देने की कोशिस की है.

हम सब को पता है की कार हमारे जीवन के लिए कितनी जरुरी है, जैसे अगर कही पर जाना हो तो हम आसानी से एक साथ 5 से 6 लोग जा सकते है कार की मदद से, और कार को शुरक्षित और लम्बी दूरी तक जाने के लिए सबसे अच्छा vehicle माना जाता है. तो चलिए शुरू करते है और जानते है की Car Ka Aavishkaar Kisne Kiya Aur Kab Kiya.

Car Ka Aavishkaar Kisne Kiya – कार का आविष्कार किसने किया और कब किया?

कार का आविष्कार Karl Benz ने 29 जनवरी 1886 में किया था, यह दुनिया की पहली कार थी जो तीन पहियों पर चलती थी और यह कार सन 1886 की मॉडर्न कार थी. Karl Benz ने खुद ही कार की डिजाईन करके कार का आविष्कार किया था और सन 1886 में Karl Benz ने इस कार का पेटेंट करवा दिया जिस वजह से इन्हें Father of Car के नाम से भी जाना जात है, इनके साथ साथ और बहुत सारे लोग थे जिन्हने कार को पहली बार बनाने में रूचि रखी लकिन फिर Karl Benz ने पहली कार बना कर पेटेंट करवा दिया था.

वैसे अगर कार के आविष्कार की बात करते है तब बहुत लोगो ने मेहनत की थी और वह लोग सफल भी हो गये थे उन सब का नाम है: Karl Benz, Andre Citroen, Etienne Lenoir, Alexander Winton, George B. Selden, Milton Reeves, Arthur Constantin Krebs, और Elmer Berger.

कार का आविष्कार करने वाले की कहानी

दुनिया की सबसे पहली कार का आविष्कार Karl Benz ने सब 29 जनवरी 1886 में किया था और यह कार तीन पहियों पर चलती थी. Karl Benz का जन्म Muhlburg, Baden, German में 25 नवम्बर 1844 में हुआ था और इनका पूरा नाम Karl Friedrich Benz है, और यह एक जर्मन ऑटोमोटिव इंजिनियर, और इंजन डिज़ाइनर थे.

Car Ka Aavishkaar Kisne Kiya

Karl Friedrich Benz ने अपनी पहली कार 1885 में पेटेंट करवाई थी और 29 जनवरी 1886 को लांच की थी. Karl Benz ने अपनी स्कूल और कॉलेज की पढाई सन 1864 में कर ली थी और फिर इन्होने बहुत सारी mechanical workshop पर भी काम किया था और फिर इन्होने अपनी पहली कार को बनाने के लिए काम शुरू कर दिया था, Karl Benz ने सिर्फ कार का ही आविष्कार नही किया था इन्होने कारबोरेटर, पानी से चलने वाला रेडियेटर, थ्रॉटल सिस्टम, गियर शिफ्टर, स्पार्क प्लग आदि का भी आविष्कार करके पेटेंट करवाया था.

जब Karl Benz ने अपनी पहली कार सफत्तापूर्वक बना ली थी उसके बाद में इन्होने एक कंपनी भी खोली जिसका नाम है Daimler Group और यह कंपनी अभी तक चल रही है. Daimler Group ऐसी कंपनी है जो की दुनिया की सबसे अच्छी प्रीमियम कार अभी तक बनाती है.

दुनिया की पहली कार किसने बनाई?

दुनिया की पहली कार Karl Benz ने बनाई थी.

कार का आविष्कार कब हुआ था?

कार का आविष्कार 29 जनवरी 1886 में हुआ था.

दुनिया की सबसे प्रीमियम कार कोनसी कंपनी बनती है?

दुनिया की सबसे प्रीमियम कार Daimler Group बनाती है और यह कंपनी Karl Benz की है जिन्हें Father of Car के नाम से भी जाना जाता है.

कार का आविष्कार किसने किया था?

सबसे पहले कार का आविष्कार Karl Benz ने किया था उसके बाद Andre Citroen, Etienne Lenoir, Alexander Winton, George B. Selden, Milton Reeves, Arthur Constantin Krebs, और Elmer Berger इन्होने किया था.

Conclusion

आज हमने जाना है Car ka aavishkaar kisne kiya aur kab kiya, और कार को बनाने वाले की कहानी, अगर आपको इस आर्टिकल के समन्धित कोई और जानकरी चाहिए तो आप हमे कमेंट सेक्शन में बता सकते है. अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करे. जय हिन्द वन्दे मातरम

यह भी जरुर पढ़े:

Hello, I'm Sudhir Pratap Singh, A Full-Time Blogger, Affiliate Marketer, and Founder of Hindi Grab.

1 thought on “कार का आविष्कार किसने और कब किया | Car Ka Aavishkaar Kisne Kiya?”

Leave a Comment