Google Ka Aavishkaar Kisne Kiya | गूगल का आविष्कार किसने किया और कब किया?

आज हम जानगे Google Ka Aavishkaar Kisne Kiya Aur Kab Kiya अगर आपका भी यही सवाल है तो आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते है और गूगल एके बारे में अच्छे से जान सकते है.

दोस्तों आपको तो पता ही है की आज गूगल की वजह से हम क्या कुछ नही कर सकते घर बैठे चाहे कुछ ही काम क्यों ना हो जैसे कोई सवाल का जव्वाब पूछना, किसी चीज़ की विडियो देखना या फिर किसी अनजानी जगह का रास्ता देखना गूगल मैप्स के माध्यम से यह सब कुछ हम आसानी से कर सकते है सिर्फ इन्टरनेट और गूगल की वजह से.

आज इन्टरनेट इतना जरुरी हो गया है की लोगो के घर भी इन्टरनेट की वजह से चलते है क्यूंकि आज कल सब लोग ऑनलाइन होते है तो जितने भी बिजनेसमैन है वो चाहते है की हमारा बिज़नस ऑनलाइन हो लकिन बिज़नस ऑनलाइन करने के लिए गूगल हमारी मदद करता है तो इन सब बातो से आप अंदाज़ा लगा ही सकते है की गूगल और इन्टरनेट हमारे लिए कितना जरुरी है, तो चलिए शुरू करते है और जानते है Google ka aavishkaar kisne kiya.

Google Ka Aavishkaar Kisne Kiya Aur Kab Kiya

Google का आविष्कार 4 सितम्बर 1998 में California की Stanford University के 2 छात्रों ने किया था जिनका नाम है Larry Page और Sergey Brin. Google के आविष्कार के पीछे Larry Page और Sergey Brin ने ना जाने कितनी मेहनत की है, और जिसने भी यह कहा है की “मेहनत करने वालो की कभी हार नही होती है” उसने यह एकदम सही कहा है और आज हमारे सामने ऐसे बहुत सारे लोग है जिन्होंने मेहनत करके क्या कुछ हासिल नही किया है.

आज Google दुनिया की सबसे बड़ी कम्पनीयों में से एक है और आज जितना भी इन्टरनेट ग्रो किया है यह सिर्फ गूगल की वजह से हुआ है क्यूंकि गूगल ने क्या कुछ नही बनाया इन्टरनेट को और आसन बनाने के लिए, Larry Page और Sergey Brin ने Stanford university में कंप्यूटर इंजीनियरिंग में phd के दूरान Google को सिर्फ एक प्रोजेक्ट के तोर पर शुरू किया था और आज यह एक प्रोजेक्ट नही बल्कि ब्रांड बन चूका है.

Google Ka Aavishkaar Kisne Kiya Aur Kab Hua

जब Larry Page और Sergey Brin ने Google के प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया था तब इनके साथ Scott Hassan भी थे और स्कॉट हस्सन ने गूगल को बनाने के लिए बहुत सारे कोड भी लिखे थे लकिन अंत में Scott Hassan ने google को छोड़ दिया कुछ कारणों की वजह से और उसके बाद में Larry Page और Sergey Brin ने मिलकर गूगल को कंपनी के रूप में लांच किया था.

Google का आविष्कार कब हुआ?

गूगल का आविष्कार 4 सितम्बर 1998 में हुआ था

गूगल का आविष्कार किसने किया था?

गूगल का आविष्कार Larry Page और Sergey Brin ने मिलकर किया था.

Internet का आविष्कार कब हुआ था?

Internet का आविष्कार सन 1969 इ हुआ था.

इन्टरनेट का आविष्कार किसने किया?

इन्टरनेट का आविष्कार Bob Kahn ने किया था.

गूगल ने सर्च इंजन में हिंदी में खोज की सुविधा कब शुरू की थी?

गूगल ने सर्च इंजन में हिंदी में खोज की सुविधा 4 सितम्बर 2010 में शुरू की थी.

गूगल का आविष्कार किस देश में हुआ था?

गूगल का आविष्कार California, US में हुआ था.

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल में जाना है Google ka aavishkaar kisne kiya aur kab kiya, गोगल के बारे में और बहुत कुछ, अगर आपको इस आर्टिकल के समन्धित कुछ और सवाल पूछना है तो आप हमे कमेंट में पूछ सकते है. और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे. जय हिन्द वन्दे मातरम

यह भी जरुर पढ़े:

Hello, I'm Sudhir Pratap Singh, A Full-Time Blogger, Affiliate Marketer, and Founder of Hindi Grab.

Leave a Comment