Cooler Ka Aavishkaar Kisne Kiya? | कूलर का आविष्कार किसने किया 2021

क्या दोस्तों आपका भी यही सवाल है Cooler Ka Aavishkaar Kisne Kiya Aur Kab Kiya अगर हां तो आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ कर पता लगा सकते है. क्यूंकि आज हम कूलर के आविष्कार और कूलर को बनाने वाले की कहानी के बारे में जानेगे.

अब जैसे जैसे गर्मिया शुरू हो रही है वैसे वैसे सब के घरो में कूलर, पंखे, और AC लगनी शुरू हो गयी है वैसे पंखे तो सब के घरो में होता है लकिन वह इतनी ठंडी हवा नही दे पाता और जब AC की बात आती है तो AC वैसे ही बहुत महँगी आती है और उसको चलाते है तो बिजली का बिल भी बहुत आता है बस रह गया तो कूलर.

कूलर इतना महंगा भी नहीं आता और इसको चलाने से इतना जायदा बिल भी नहीं आता है, इसलिए सब लोग जायदातर गर्मियों में कूलर का ही इस्तमाल करते है, तो इस वजह से क्यों ना हमे पता होना चाहिए की कूलर का आविष्कार किसने किया और कब किया.

तो चलिए शुरू करते है और जानते है Cooler Ka Aavishkaar Kisne Kiya.

Cooler Ka Aavishkaar Kisne Kiya Aur Kab Kiya

सबसे पहले कूलर का आविष्कार USA के रहने वाले Richard C. Laramy ने सन 1951 में किया था. सन 1951 में जब कूलर का आविष्कार किया गया था तब इसे कूलर नही बोलते थे और ना ही कूलर की तरह इस्तमाल करते थे, इसे कूलर की बजाय ‘icebox’ बोलते थे और जब पिकनिक पर जाते थे तब इसका इस्तमाल लिया जाता था किसी चीज़ को लम्बे समय के लिए ठंडा रखने के लिए.

Richard C. Laramy ने इसको portable ice chest के नाम से पेटेंट अपने नाम करवा लिया था. इसके बाद सन 1952 में portable ice chest को ऑस्ट्रेलिया में Sydney refrigeration कंपनी के द्वारा लांच किया गया था, इसे लांच होने के बाद लगभग 3 मिलियन icebox ऑस्ट्रेलिया में बिक चुके थे. लगभग 3 साल बाद सन 1954 में Coleman नाम की कंपनी ने इसे कूलर बनाने के लिए बहुत सारी चीज़े का इस्तमाल करके (जैसे: पंखा ताडिया, मोटर, सेल जाली, आदि) एक उतम कूलर बनाया था जिससे गर्मियों में ठंडी हावा के लिए काम में लिया जा सके और फिर इसको कूलर का नाम दिया गया था.

Cooler Ka Aavishkaar Kisne Kiya

यह पहला ही आविष्कार नही था इसके बाद बहुत सारे और कूलर बने और अब जो हमारे पास कूलर है उन्हें बनाने के लिए बहुत साल लग गये थे क्यूंकि इन्हें एकदम उत्तम तरीके से बनाया गया है जिससे किसी भी तरह की समस्या ना आये और अच्छे से स्पीड को कण्ट्रोल किया जा सके. पहले जो कूलर बनाये गये थे उनमे ना ही स्पीड थे और ना ही पंप और वह कूलर इतना ठंडा भी नहीं कर पाता था. जिस कूलर का हम इस्तमाल करते है उनका असली नाम Evaporative Cooler है.

Cooler Ka Aavishkaar Kisne Kiya?

Cooler का आविष्कार Richard C. Laramy ने किया था.

दुनिया का सबसे पहला कूलर कब बनाया गया था?

दुनिया का सबसे पहला कूलर सन 1951 में बनाया गया था.

सबसे पहले कूलर को क्या बोलते थे?

कूलर को पहले icebox बोलते थे.

Conclusion

दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल की मदद से जाना है Cooler Ka Aavishkaar Kisne Kiya Aur Kab Kiya और कूलर के बारे में बहुत कुछ. अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करे जिससे सब को पता चल जाए की कूलर का आविष्कार कैसे हुआ और कितना मुश्किल था. जय हिन्द वन्दे मातरम

यह भी जरुर पढ़े:

Hello, I'm Sudhir Pratap Singh, A Full-Time Blogger, Affiliate Marketer, and Founder of Hindi Grab.

Leave a Comment