AC Ka Aaviskaar Kisne Kiya | AC का आविष्कार किसने और कब किया 2021

दोस्तों गर्मिया आ गयी है और आपमें से कई लोग AC का उपयोग तो करते होंगे लकिन आपको यह नहीं पता की AC Ka Aaviskaar Kisne Kiya तो कोई बात नहीं क्यूंकि आज हम इस आर्टिकल में सारी जानकारी लेंगे  AC के बारे में.

आपको तो पता ही है AC, कूलर, और पंखा गर्मियों में कितने काम आते है लकिन AC कुछ ही घरो में होती है जायदातर कूलर और पंखे ही हर घरो में होते है. लकिन पंखे और कूलर AC की बराबरी नहीं कर सकते क्यूंकि चाहे कितनी ही बड़ी जगह क्यों ना हो AC आसानी और जल्दी से उस जगह को ठंडा कर देती है पंखे और कूलर के मुकाबले, तो चलिए जानते है AC ka Aaviskaar kisne kiya.

AC का आविष्कार किसने और कब किया

AC Ka Aaviskaar Kisne Kiya?

दुनिया की पहली बिजली से चलने वाली AC का आविष्कार अमेरिका के रहने वाले Willis Carrier (विल्लिस कर्रिएर) ने सन 1902 में किया था. Willis Carrier की यह AC 7 फुट लम्बी, और 6 फुट चौड़ी थी. इसका नाम Air  Conditioning रखा गया था जब इस AC को 1906 में स्टुअर्ट क्रेमर द्वारा लिया गया था अपनी कपडे की मिल को ठंडा करने के लिए.

AC को बनाने की कहानी

AC का आविष्कार तो सन 1902 में हुआ था और 1902 से पहले लोग अपने घरो में सिर्फ पंखे का उपयोग करते थे और जायदा गर्मी होती थी तो पानी की सहायता से घर की दीवारों को गिला कर दिया जाता था और उस वजह से घर थोड़ा ठंडा तो हो जाता लकिन फिर धीरे-धीरे घर की दीवारे भी खराब होने लग जाती थी. फिर कुछ सालो बाद में गीले कपडे को खिड़की और दरवाजे पर बान्ध कर ठंडा किया जाता था.

सन 1900 में AC बनाई गयी लकिन कुछ तकनीकि कारणों की वजह से यह सफल नहीं हो पाई थी. फिर Willis Carrier ने बहुत मेहनत करके सन 1902 में एक AC को तैयार किया और वह AC सफलतापूर्वक चल गयी थी, लकिन इसे हर कोई घर में नहीं लगा सकता था क्यूंकि यह AC इतनी बड़ी थी की एक कमरे की जगह घेर लेती थी.

AC ka Aaviskaar Kisne Kiya

कुछ सालो बाद सन 1945 में रोबर्ट शरमैन द्वारा एक छोटा सा AC का आविष्कार किया गया था, और उस AC का नाम Portable Window AC रख दिया. यह Window AC सिर्फ घर को ठंडा नहीं बल्कि गरम, और हवा को फ़िल्टर भी कर देती थी.

AC का आविष्कार करने वाले की कहानी

जब भी AC के आविष्कार का नाम लेते है तब विल्लिस कर्रिएर ही नहीं बल्कि बहुत सारे नाम आते है लकिन विल्लिस कर्रिएर ने सबसे पहले AC का आविष्कार किया इसलिए उन्हें Father of AC कहा जाता है.

AC का आविष्कार किसने और कब किया

Willis Carrier का जन्म 26 नवंबर 1876 न्यूयोर्क, यूनाइटेड स्टेट्स में हुआ था. विल्लिस कर्रिएर ने सन 1900 में Cornell University से इंजीनियर की डिग्री ली थी, और इंजीनियर की डिग्री के तुरंत बाद इन्होने एयर कंडीशनिंग को बनाने का काम शुरू कर दिया था और सन 1902 में सफलतापूर्वक AC का आविष्कार किया और कुछ सालो बाद सन 1915 में इन्होने एयर कंडीशनर और हीटिंग वेंटिलिएशन की एक कमपनी खोली थी.

Conclusion

अब आप समझ ही सकते है की एक AC का आविष्कार करने के लिए कितने लोग काम कर रहे थे, और कितने सालो की मेहनत के बाद AC का आविष्कार हो पाया पर वह AC इतनी बड़ी थी की एक कमरे की जगह ले लेती और फिर सालो बाद Window AC का आविष्कार किया गया जो हवा को ठंडा, गरम, और फ़िल्टर भी करती थी, और ऐसा नहीं है एक यह सब काम एक या दो साल में ही हो गया बल्कि इनको बनाते बनाते दस से पन्द्र साल तक लग गए थे, आज के ज़माने में टेक्नोलॉजी इतनी बढ़ गयी है की एक दिन में हज़ारो AC बन जाती है, यह सिर्फ बड़े-बड़े विल्लिस कर्रिएर जैसे आविष्कारक की वजह से संभव हो पाया है.

दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल में जाना है AC Ka Aaviskaar Kisne Kiya – Who Invent AC in Hindi अगर आपको इस आर्टिकल के समन्धित कोई सवाल है तो आप कमेंट में पूछ सकते है.

आर्टिकल पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे.

Other Links:

Hello, I'm Sudhir Pratap Singh, A Full-Time Blogger, Affiliate Marketer, and Founder of Hindi Grab.

2 thoughts on “AC Ka Aaviskaar Kisne Kiya | AC का आविष्कार किसने और कब किया 2021”

Leave a Comment