YouTube Ka Aavishkaar Kisne Kiya 2021 | YouTube का आविष्कार किसने किया?

दोस्तों आप YouTube तो चलाते ही होंगे लकिन क्या आपको पता है YouTube Ka Aavishkaar Kisne Kiya. अगर ना तो आज यह आर्टिकल आपके बहुत काम आने वाला है क्यूंकि इस आर्टिकल की माध्यम से हम Youtube के बारे में सब कुछ जानेगे.

आज कल ऐसा कोई भी नहीं है जिसने Youtube नही चलाया हो, क्यूंकि Youtube इतना पोपुलर है की हर एक android mobile में Youtube आता है, बल्कि IOS वालो को भी Youtube बनवाना पड़ा iphone के लिए तो इससे आप अंदाज़ा लगा ही सकते है की Youtube कितना जरुरी है.

Youtube का पोपुलर होने का कारन यही है की Youtube पर हर एक problem का solution है, और जो Youtube पर वीडियोस बनाते है उन्हें हर महीने रूपए मिलते है यह तो आपको पता ही है, और आज यह आर्टिकल लिखने का मकसद यही है की आप कुछ नया सिख सके क्यूंकि आज कल बहुत सारी exams में Youtube के बारे में सवाल पूछे जाते है. तो चलिए शुरू करते है और जानते है YouTube Ka Aavishkaar Kisne Kiya.

YouTube Ka Aavishkaar Kisne Kiya – YouTube का आविष्कार किसने किया?

YouTube का आविष्कार 2005 में अमेरिका के रहने वाले Steve Chen, Chad Hurley, और Jawed Karim ने मिलकर किया था. YouTube का आविष्कार करने से पहले यह तीनो दोस्तों थे और यह तीनो दोस्त paypal company में काम करते थे. सन 2005 से पहले इन्टरनेट पर ऐसा कोई भी platform नही था जिसमे विडियो अपलोड किया जाता हो, सिर्फ गूगल का सर्च इंजन ही था वो भी सन 1999 में लांच हुआ था. इस वजह से इन तीनो दोस्तों ने paypal company की नौकरी छोड़ कर एक विडियो प्लेटफार्म बनाने की सोचे थे.

YouTube का आविष्कार किसने किया?

जब विडियो शेयरिंग प्लेटफार्म बनाने पर काम शुरू किया था तब बहुत सी दिक्कते आये थी लकिन इन्होने हार नही मानी और 14 फरबरी 2005 में उस विडियो शेयरिंग प्लेटफोर्म को लांच किया गया और फिर तीनो दोस्तों ने इसका नाम YouTube रख दिया, इसके बाद Jawed Karim ने अपने नाम से YouTube channel खोला और फिर तीनो दोस्तों ने zoo में जाकर एक 19 सेकंड का विडियो बनाया और उस विडियो को YouTube पर अपलोड किया था उस विडियो का नाम “Me At The Zoo” था.

जब YouTube धीरे धीरे पोपुलर होने लग गया था तो Google ने YouTube को 1 साल 8 महीने बाद 9 अक्टूबर 2006 में $1.65 billion में खरीद लिया था और यह दुनिया की पहली सबसे बड़ी डील थी. Google ने YouTube को खरीदने के बाद साल 2007 में गूगल ने YouTube पर Partner Program लांच किया जिससे लोग YouTube पर विडियो अपलोड करके पैसे कमा सकते है. इससे पहले YouTube पर वीडियोस अपलोड करने के कोई भी रूपए नही मिलते थे.

जब YouTube अच्छा चलने लग गया था तब गूगल में फाउंडर ने Susan Diane Wojcicki को फ्री में YouTube का CEO बना दिया था. क्यूंकि जब गूगल की शुरुआत हो रही थी तब गूगल के CEO के पास इतने भी रूपए नही थे की वो अपना एक ऑफिस खरीद सके. उस समय Susan Diane Wojcicki ने गूगल के CEO को अपना गेराज दिया था काम करने के लिए, और उसी कारन से गूगल के CEO अच्छे से काम कर पाए और फिर Susan Diane Wojcicki को इस वजह से YouTube का CEO बना दिया.

YouTube के फाउंडर कोन थे?

YouTube के फाउंडर Steve Chen, Chad Hurley, और Jawed Karim थे.

Googe ने YouTube को कब और कितने रूपए में ख़रीदा?

Google ने YouTube को 9 अक्टूबर 2006 में $1.65 billion में ख़रीदा था.

YouTube का CEO कौन है?

YouTube का CEO Susan Diane Wojcicki है.

YouTube पर सबसे पहले विडियो किसने अपलोड किया था?

YouTube पर सबसे पहला विडियो Jawed Karim ने अपलोड किया था वह विडियो लगभग 19 सेकंड का था.

YouTube का आविष्कार कौन से देश ने किया?

YouTube का आविष्कार अमेरिका में हुआ था.

Conclusion

दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल में “YouTube Ka Aavishkaar Kisne Kiya” और YouTube के बारे में बहुत सारी जानकारी दी है, अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे.

यह भी जरुर पढ़े:

Hello, I'm Sudhir Pratap Singh, A Full-Time Blogger, Affiliate Marketer, and Founder of Hindi Grab.

Leave a Comment