Internet Ka Aavishkaar Kisne Kiya 2021 | इन्टरनेट की खोज किसने की और कब हुई?

दोस्तों क्या आपके भी मन में यही ख़याल आता है की Internet Ka Aavishkaar Kisne Kiya अगर हां तो आज यह आर्टिकल आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है क्यूंकि आज इस आर्टिकल में हम इन्टरनेट के आविष्कार के बारे में अच्छी तरह से जानेगे.

आज इन्टरनेट इतना जरुरी हो गया है की हर एक बिज़नस इन्टरनेट पर ही चलता है और अगर पूरी दुनिया में सिर्फ 10 मिनट के लिए इन्टरनेट बंद हो जाए तो पता नही कितने कोरोड़ो मिलियन का नुक्सान हो जाए सिर्फ 10 मिनट में क्यूंकि सभी बड़ी बड़ी कंपनिया जैसे गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, अमेज़न आदि सभी इन्टरनेट से ही जुडी हुई है.

दोस्तों इन्टरनेट एक ऐसी चीज़ है जो दुनिया में सबसे जायदा चलता है और आज कल इन्टरनेट के उपयोगकर्ता धीरे धीरे बढ़ते जा रहे है. आज में आपको यह बाते भी इन्टरनेट की माध्यम से ही बता रहा हु पर कभी कभी ऐसा लगता है की इन्टरनेट नही होता तो पता नही क्या होता और आज हम इन्टरनेट की वजह से इतने समझदार है की बिना इन्टरनेट के नही हो सकते थे.

आज मेने इन्टरनेट के बारे में अच्छे से बताने की कोशिस की है इस आर्टिकल को पढ़ कर आप इन्टरनेट के बारे में अच्छे से जान पाओगे जैसे Internet ka aavishkaar kab hua, internet ka aavishkaar kisne kiya और इन्टरनेट का आविष्कार किस देश में हुआ आदि यह सब कुछ जानेंगे तो चलिए शुरू करते है और जानते है की Internet Ka Aavishkaar Kisne Kiya.

Internet Ka Aavishkaar Kisne Kiya Aur Kab Hua

दुनिया में सबसे पहले इन्टरनेट का आविष्कार सन 1969 में Bob Kahn और Vint Cerf के द्वारा किया गया था, और यह इन्टरनेट अमेरिका के रक्षा विभाग के द्वारा UCLA और Stanford Research Institute के कंप्यूटर को नेटवर्क करके इन्टरनेट की खोज की गई थी.

सन 1979 में अमेरिका ने International Computer Network बना कर इन्टरनेट का उपयोग करना शुरू कर दिया था जो की पुरे अमेरिका में भेजा जाता था. सन 1980 में Bill Gates IBM Company के कंप्यूटर पर Microsoft Windows OS install करने का सौदा किया था. इसके बाद से Apple Company ने भी इन्टरनेट की दुनिया में छलांग लगाई और सन 1984 में एक multifunctional computer बनाया था जिसमे भी इन्टरनेट अच्छी तरह से चलता था.

इसके बाद सन 1989 में Tim Bernar ने ब्राउज़र और WWW का आविष्कार किया उसके बाद से इन्टरनेट का उपयोग और जायदा होने लगा था. इन्टरनेट का असली खेल तो जब शुरू हुआ था जब Google ने सन 1998 में इन्टरनेट की दुनिया के छलांग लगाई और अभी तक Google ने ऐसे ऐसे काम किये है जो की कहने पर नामुमकिन थे इतना तो आपको भी पता अहै की Google कितनी बड़ी कंपनी है और गूगल के कितने सारे प्रोडक्ट्स है जैसे: Chrome, You Tube, Drive, Maps और Android आदि. आज कल तो हर एक फ़ोन में गूगल की सभी सर्विसेज आती है.

भारत में इन्टरनेट की शुरुआत कब हुई थी?

भारत में इन्टरनेट की शुरुआत 14 अगस्त 1995 में हुई थी और इसे विदेश संचार निगम लिमिटेड कंपनी के द्वारा लाया गया था. वैसे इंडिया में इन्टरनेट 14 अगस्त 1995 में आया था पर इसे 15 अगस्त 1995 को लांच किया गया था. विदेश संचार निगम लिमिटेड कंपनी ने टेलीफोन ब्रॉडबैंड लाइन से पूरी दुनिया को भारत के कंप्यूटर से जोड़ा था और वो भी शुरुआत में 30 कंप्यूटर ही इन्टरनेट से जुड़े गये थे.

जब भारत में इन्टरनेट लाया गया था और जो 30 कंप्यूटर जोड़े गये थे उन कंप्यूटर को सिर्फ जानकारी लेने देने के लिए उपयोग किया जाता था, और उस समय में इन्टरनेट की स्पीड भी 8 से 10 kbps की थी. कुछ समय गुज़र जाने के बाद BSNL (भारत संचार निगम लिमिटेड) ने इन्टरनेट की शुरुआत की और BSNL एक गवर्नमेंट कंपनी थी उसके बाद प्राइवेट कंपनिया ने भी इंडिया में इन्टरनेट की शुरुआत की थी जैसे: Airtel, Hatch, Tata Docomo, और Reliance आदि.

WWW का आविष्कार किसने किया और कब किया?

www का आविष्कार Tim Bernar ने सन 1989 में किया था

इन्टरनेट का जन्म कब हुआ था?

इन्टरनेट का जन्म सन 1969 में हुआ था.

दुनिया का पहला Network Device कब लांच हुआ था?

दुनिया का ओएहला Network Device 29 अगस्त 1969 में हुआ था.

Internet का आविष्कार किसने किया था?

Internet का आविष्कार Bob Kahn और Vint Cerf ने किया था.

Conclusion

दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल में इन्टरनेट के बारे में बहुत कुछ जाना है जैसे: Internet Ka Aavishkaar Kisne Kiya Aur Kab Hua, और इन्टरनेट के समन्धित बहुत सारी जानकारी दी है. अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे जिससे हर लोगो को पता होना चाहिए की इन्टरनेट का आविष्कार किसने और कब किया.

यह भी जरुर पढ़े:

Hello, I'm Sudhir Pratap Singh, A Full-Time Blogger, Affiliate Marketer, and Founder of Hindi Grab.

Leave a Comment