Washing Machine Ka Aavishkar Kisne Kiya | Washing Machine का अविष्कार किसने किया? 2021

क्या आपके भी घर में washing machine है और आप भी मेरी तरह सोचते है की Washing Machine Ka Aavishkar Kisne Kiya तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. क्यूंकि आज कल बहुत सारी एग्जाम में यह प्रश्न आता है की Washing Machine Ka Aavishkar Kisne Kiya तो इसीलिए इस आर्टिकल में washing machine के बारे में सब कुछ जानकारी मिलेगी.

दोस्तों आज कल हर घर में washing machine है क्यूंकि आज कल बहुत कम लोग हाथ से कपडे धोने पसंद करते है और समय बचाने के लिए वाशिंग मशीन का उपयोग करते है. जब washing machine नहीं थी तब लोग हाथ से कपड़े धोते थे और कोई कोई तो लॉन्ड्री की दुकान पर कपड़े धुल जाते थे लेकिन अब वॉशिंग मशीन आने के बाद में आजकल सब अपने अपने कपड़े धो लेते हैं, वह भी कुछ ही मिनटों में तो चलिए शुरू करते है और जानते है Washing Machine ka aavishkar kisne kiya.

Washing Machine Ka Aavishkar Kisne Kiya

Washing Machine को बनाने के लिए 1991 में सोचा गया था लेकिन कुछ कारणों की वजह से वह बन नहीं पाई थी. लेकिन फिर 1782 में पहली बार हेनरी सिडजियर को घूमने वाले ड्रम वाशर के पेटेंट के बारे में सोचा गया था और फिर इसके बाद बहुत लोगो को पेटेंट मिला और बहुत मेहनत के बाद सन 1906 मे दुनिया की पहली इलेक्ट्रॉनिक वॉशिंग मशीन का आविष्कार हुआ था लेकिन इस वॉशिंग मशीन को जिसने बनाया उसके बारे में किसी को भी नहीं पता चला था और अभी तक कोई भी नहीं जानता कि इस इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन का आविष्कार किसने किया लेकिन फिर इसका पेटेंट ए. जे. फिशर के नाम पर कर दिया गया जो बिल्कुल गलत था.

सन 1907 में USA की कंपनी हार्ले मिशन ने इलेक्ट्रॉनिक वाशिंग मशीन का आविष्कार किया. जब से लेकर अब तक सब लोग यही जानते हैं कि वह washing machine का आविष्कार हार्ले मिशन कंपनी के द्वारा किया गया था और हां यह एक तरह से देखे तो सच बात है लेकिन 1906 में जिसने भी वॉशिंग मशीन बनाई थी उसके बारे में किसी को भी नहीं पता था.

Washing Machine Ka Aavishkar Kisne Kiya

अब धीरे-धीरे वॉशिंग मशीन इतनी एडवांस हो गई है कि ऑटोमेटिक वॉशिंग मशीन, सेमी ऑटोमेटिक वॉशिंग मशीन, मैन्युअल वॉशिंग मशीन भी बन चुकी है तो इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं टेक्नोलॉजी कितनी आगे बढ़ चुकी है.

Washing Machine की कहानी

Jacob Christian Schaffer ने सन 1786 में वाशिंग मशीन का आविष्कार किया था, यह वॉशिंग मशीन स्क्रब बोर्ड से बनी हुई थी जो कि कभी कभी काम करती थी. इसके बाद सन 1851 में James King नाम के व्यक्ति के द्वारा ड्रम वॉशिंग मशीन का आविष्कार किया गया था और इस ड्रम वॉशिंग मशीन को इंजन के द्वारा चलाया जाता था. और फिर 1858 में Hamilton Smith रोटेटरी वॉशिंग मशीन का आविष्कार किया था. सन 1906 वॉशिंग मशीन के लिए सबसे बेहतरीन साल था क्योंकि इसी साल में इलेक्ट्रॉनिक वॉशिंग मशीन का आविष्कार किया गया था.

Washing Machine Ka Aavishkar Kisne Kiya?

Electronic Washing Machine का आविष्कार सन 1906 में हुआ था लेकिन किसी को भी नहीं पता कि उस वॉशिंग मशीन का आविष्कार किसने किया था.

Drum Washing Machine का आविष्कार किसने और कब किया?

Drum Washing Machine का आविष्कार सन 1851 में James King नाम के व्यक्ति के द्वारा किया गया था.

Conclusion

दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल में जाना है Washing Machine Ka Aavishkar Kisne Kiya और वॉशिंग मशीन को बनाने की कहानी के बारे में. अगर दोस्तों आपको इस आर्टिकल के बारे में कोई भी जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आए तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें. जय हिंद वंदे मातरम.

यह जरूर पढ़ें:

Hello, I'm Sudhir Pratap Singh, A Full-Time Blogger, Affiliate Marketer, and Founder of Hindi Grab.

Leave a Comment