पंखे का आविष्कार किसने और कब किया? | Fan Ka Aaviskaar Kisne Kiya

क्या आपके भी मन में पंखे को लेकर ख्याल है की पंखे का आविष्कार किसने और कब किया तो आपको इस आर्टिकल की मदद से जवाब मिल जाएगा और आज हम पंखे को बनाने की कहानी और बनाने वाले की कहानी जानेगे.

दोस्तों यह तो आपको पता ही है की आज के युग में पंखा कितना जरुरी है चाहे घर कितना ही बड़ा क्यों ना हो जब तक घर में पंखा न हो तब तक मज़्ज़ा ही नहीं आता और आज कल हर घर में पंखे होते है लकिन किसी को भी नहीं पता होता की पंखे को किसने बनाया और पंखा कब बनाया गया था लकिन आज आपके सारे सवालो के जवाब मिल जायेगे.

आज कल तो पंखे भी अलग अलग प्रकार के आते है जैसे रिमोट से चलने वाले पंखे, पंखे में लाइट और बहुत कुछ इन्हे देख कर सीधा-सीधा पता लगता है की टेक्नोलॉजी कितनी विकसित हो गयी और इतने सारे फीचर्स के पंखे भी सस्ते मिलते है जो हर को ले सकता है तो चलिए जानते है Fan Ka Aaviskaar Kisne Kiya.

पंखे का आविष्कार किसने और कब किया?

पंखे का आविष्कार अमेरिका के रहने वाले Schuyler Skaats Wheeler (स्कूयलेर स्काटस व्हीलर) द्वारा सन 1882 में किया गया था लकिन यह छत पंखा नहीं था यह एक टेबल पंखा था. कुछ सालो बाद Philip Diehl (फिलिप दीहल) ने सिलाई मशीन की मोटर पर पंखे की ताडिया लगाकर छत पंखे का आविष्कार किया, और यह 12 नवंबर 1889 में प्रदान किया गया था.

वैसे सन 1860 से ही पंखे का उपयोग किया जाता था, लकिन वह पंखे बिजली से नहीं बल्कि पानी से चलते थे और यह पानी वाले पंखे बहुत महंगे आते थे और इसमें खर्चा भी बहुत हो जाता था, इसलिए 1882 में Schuyler Wheeler द्वारा बिजली से चलने वाले पंखे का आविष्कार किया गया था.

अगर देखा जाए तो सबसे पहले पंखे का आविष्कार Schuyler Wheeler द्वारा किया गया लकिन फिर Philip Diehl ने सिलाई मशीन की मोटर पर ताडिया लगा कर छत पंखे का आविष्कार किया. जब भी पंखे की आविष्कार की बात आती है तो Schuyler Wheeler और Philip Diehl दोनों का नाम आता है और इसे देख कर बहुत सारे लोग व्याकुल हो जाते है की Schuyler Wheeler ने 1882 में पंखे का आविष्कार किया गया और Philip Diehl द्वारा 1889 में पंखे का आविष्कार किया गया था. यह कैसे हो सकता है और, लकिन जब बहुत सारे लोग देखते है की 1860 में सबसे पहले पंखे का आविष्कार किया गया था तो यह सबसे बड़ी आस्चर्य की बात होती है, इसलिए आपको बता दू की 1860 में पानी से चलने वाले पंखे का अविष्कार हुआ था. यहाँ तक आपको पता लग ही गया होगा की पंखे का आविष्कार किसने और किस तरह किया था.

बिजली पंखा बनाने वाले की कहानी

Schuyler Wheeler एक अमेरिकन इंजीनियर और आविष्कारक थे. इनका जन्म 17 मई 1860 में न्यूयोर्क में हुआ था और इन्होने बहुत सारे आविष्कार किये जैसे बिजली पंखा, बिजली से चलने वाला इंजन, और बिजली से चलने वाली एलीवेटर डिज़ाइन. स्कूयलेर व्हीलर के माता पिता का नाम जेम्स एडविन और अन्न वुड था.

स्कूयलेर व्हीलर ने कोलंबिया ग्रामर स्कूल से शिक्षा प्राप्त की थी.स्कूयलेर व्हीलर ने 1881 में कॉलेज को छोड़कर एक इलेक्ट्रिक लाइट कंपनी में काम करने लग गए थे, और फिर 1882 में पंखे का आविष्कार किया.

छत पंखा बनाने वाले की कहानी

Philip Diehl एक जर्मन अमेरिकन मैकेनिकल इंजीनियर और आविष्कारक थे. इनका जन्म 29 जन्वरी 1847 में जर्मनी में हुआ था और इन्होने छत पंखा, इलेक्ट्रिक लैंप, और इलेक्ट्रिक सिलाई मशीन की मोटर का आविष्कार किया था. Philip Diehl 1868 में न्यूयोर्क आकर बस गए और फिर न्यूयोर्क में इन्होने बहुत सारी मसीनो की दुकानों पर काम किया उसके बाद इन्हे सिंगर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी में काम करने का मौका मिला.

सन 1871 में इन्हे सिंगर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी से शिकागो में रेमिंगटन मशीन कंपनी में स्थानांतरित कर दिया गया था, फिर इन्होने वहा पर एमिली लूस से शादी कर ली और एलिजाबेथ, न्यू जर्सी बस गए और वहा पर Philip Diehl ने सिलाई मशीनो का काम किया था, और फिर Philip Diehl ने अपने मन से नए नए आविष्कार करने शुरू कर दिए थे और 1889 में छत पंखा का आविष्कार किया.

Conclusion

दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल की मदद से पंखे का आविष्कार किसने और कब किया और पंखे को बनाने की कहानी के बारे में जाना है.

आपको इसके समन्धित कोई सवाल है तो कमेंट में पूछ सकते है, और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे. इस आर्टिकल में पंखे के बारे में जानकारी लिखने के लिए बहुत मेहनत लगी है इसलिए मुझे जरूर बताए आपको यह आर्टिकल कैसा लगा. जय हिन्द वन्दे मातरम।

Other Links: 

Hello, I'm Sudhir Pratap Singh, A Full-Time Blogger, Affiliate Marketer, and Founder of Hindi Grab.

2 thoughts on “पंखे का आविष्कार किसने और कब किया? | Fan Ka Aaviskaar Kisne Kiya”

Leave a Comment