Duniya Ki Pehli Website Kisne Banai? | दुनिया की पहली वेबसाइट किसने बनाई 2021

दोस्तों क्या आपके भी मन में ख्याल आता है की Duniya Ki Pehli Website Kisne Banai और दुनिया की पहली वेबसाइट का नाम क्या है, अगर हां तो आज यह आर्टिकल आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है क्यूंकि आज हम दुनिया की पहली वेबसाइट के बारे में अच्छे से जानेगे.

आज कल हर कोई अपनी वेबसाइट बनाना चाहता है क्यूंकि वेबसाइट बनाना इतना आसन हो गया है की कोई भी आसानी से वेबसाइट बना सकता है और अगर हम पहले की बात करे की सबसे पहली वेबसाइट कैसी दिखती थी और किसने बनाई यह तो आपको इस आर्टिकल के अंत तक पता चल जाएगा.

जो भी चीज़ सबसे पहले बनाता है उसे हम उस चीज़ के आविष्कारक मानते है, जैसे किसी ने सबसे पहले वेबसाइट बनाई तो हम उसे वेबसाइट का आविष्कारक बोलेंगे. अगर आपको जानना है की वेबसाइट का आविष्कार किसने किया तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ते रहे. तो चलिए शुरू करते है और जानते है की Duniya Ki Pehli Website Kisne Banai.

Duniya Ki Pehli Website Kisne Banai

दुनिया की पहली वेबसाइट Tim Bernar ने सन 1991 में बनाई थी. Tim Bernar को www के आविष्कारक भी बोला जाता है. जब शुरुआत में इन्टरनेट का आविष्कार हुआ था तब इन्टरनेट पर इतना कुछ नही था बस इन्टरनेट को इनफार्मेशन लेने तथा भेजने के काम में लिया जाता था लकिन सन 1991 में इन्टरनेट का नया दिन शुरू हो गया था क्यूंकि Tim Bernar ने www का आविष्कार करके अपनी पहली वेबसाइट बनाई थी.

दुनिया की पहली वेबसाइट का नाम क्या है?

दुनिया की पहली वेबसाइट का नाम Cern था और यह वेबसाइट सन 1991 में Tim Bernar द्वारा बनाई गयी थी. आप इस वेबसाइट को यहाँ पर Click करके देख सकते है. यह वेबसाइट इनफार्मेशन देने के लिए बनाई गयी थी. इस वेबसाइट के बारे में लोगो को सन 1999 में पता चला था क्यूंकि उस समय किसी के पास भी इन्टरनेट नही था और जब 1999 में धीरे धीरे इन्टरनेट सब के पास होना शुरू हुआ तब इस वेबसाइट के बारे में सब को पता चला था और लोग इस वेबसाइट पर बहुत समय भी बिताते थे क्यूंकि इस वेबसाइट पर लोगो को बहुत सारी जानकारी मिलती थी.

अब आपको लगता है की अब यह वेबसाइट काम की नही है लकिन ऐसा नही है अभी भी यह वेबसाइट अच्छी तरह से चल रही है और बहुत सारी जानकारी भी ले सकते है. अगर हम इस वेबसाइट के ट्रैफिक की बात करे तो इस वेबसाइट में अभी भी monthly 50 हज़ार का ट्रैफिक आता है इससे आप अंदाज़ा लगा सकते है की कितनी पोपुलर है यह वेबसाइट बल्कि इस वेबसाइट को लगबग 25 सालो से edit नही किया गया है.

विश्व की पहली वेबसाइट कोनसी है?

विश्व की पहली वेबसाइट का नाम Cern था, आप अभी भी इस वेबसाइट पर यहाँ क्लिक करके जा सकते है.

भारत में इन्टरनेट की शुरुआत कब हुई थी?

भारत में इन्टरनेट की शुरुआत 14 अगस्त 1995 में हुई थी, और 15 अगस्त 1995 में लांच किया गया था.

वेबसाइट का आविष्कार किसने किया था?

दुनिया की पहली वेबसाइट का आविष्कार सन 1991 में Tim Bernar के किया था.

Conclusion

दोस्तों यहाँ तक आपको पता चल ही गया होगा की Duniya Ki Pehli Website Kisne Banai और दुनिया की पहली वेबसाइट का नाम क्या है. अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो आपके दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे.

यह भी पढ़े:

Hello, I'm Sudhir Pratap Singh, A Full-Time Blogger, Affiliate Marketer, and Founder of Hindi Grab.

Leave a Comment