Laptop का अविष्कार किसने और कब किया | Laptop Ka Aavishkar Kisne Kiya?

क्या आप भी लैपटॉप का इस्तमाल करते है तो आपको तो पता ही होगा की Laptop Ka Aavishkar Kisne Kiya अगर नही पता तो, आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ कर पता लगा सकते है की लैपटॉप का अविष्कार किसने और कब किया.

दोस्तों आज हम सब लैपटॉप और कंप्यूटर का इस्तमाल करते है कुछ ना कुछ काम करने के लिए कुछ लोग ऑफिस का काम करते है कुछ लोग मूवीज और गेम्स खेलते है और कुछ लोग कोडिंग, ब्लॉग्गिंग आदि करते है. आपको यह तो पता ही है की लैपटॉप कितना जरुरी हो गया है आज के ज़माने में, लकिन बहुत से लोगो को यह तक नही पता की Laptop Ka Aavishkar Kisne Kiya Aur Kab Kiya तो चलिए शुरू करते है.

Laptop Ka Aavishkar Kisne Kiya

Laptop का अविष्कार Adam Osborne (अदम ओस्बोर्ने) ने 1980 में किया था. Adam Osborne एक ब्रिटिश कंप्यूटर डिज़ाइनर थे. वैसे दुनिया का पहला लैपटॉप तो सन 1980 में लांच हुआ था लकिन मार्किट के जून 1981 में लांच हुआ था और यह लैपटॉप का वजन लगभग 24 pound यानी 10 kg का था, और इस लैपटॉप में 5 inch की डिस्प्ले स्क्रीन थी. इस लैपटॉप में इन्टरनेट और कोडिंग आदि भी support करता था.

Laptop Ka Aavishkar Kisne Kiya

Laptop पूरी तरह से लांच होने के बाद Adam Osborne ने सन 1983 में अपनी एक लैपटॉप बनाने की कम्पनी खोली और कंपनी खोलते ही कंपनी को 100 हज़ार लैपटॉप का आर्डर प्राप्त हुए और Adan Osborne ने इन्हें 25 महीनो में बनाने का दावा किया था.

Laptop को बनाने वाले की कहानी

Laptop का अविष्कार करने वाले का नाम Adam Osborne है. Adam Osborne का जन्म 6 मार्च 1939 में Bangkok, Thiland में हुआ था. इनके पिताजी एक ब्रिटिश टीचर थे. सन 1961 में Adam Osborne ने University of Birmingham कॉलेज से अपनी degree प्राप्त की थी Chemical Engineering में. College के बाद Adam Osborne USA चले गये थे कंप्यूटर कोडिंग सिखने के लिए और फिर कोडिंग पूरी तरह से सिखने के बाद इन्हें कंप्यूटर का बहुत शोख था.

कंप्यूटर के शोख के चलते इन्होने पोर्टेबल कंप्यूटर बनाने की सोचे और काम करना शुरू कर दिया. सन 1980 में जब पोर्टेबल कंप्यूटर पूरी तरह से बन गया था जब इन्होने उस पोर्टेबल कंप्यूटर का नाम लैपटॉप रख दिया. जब से लेकर अब तक पोर्टेबल कंप्यूटर को लैपटॉप ही बोला जाता है.

Laptop Ka Aavishkar Kisne Kiya

Laptop का अविष्कार Adam Osborne ने 1980 में किया था.

भारत में सबसे पहले कंप्यूटर कौन लाया?

भारत में सबसे पहले कंप्यूटर सन, 1952 में Dr. Dwijish Dutta ने कोल्कता में लाये थे.

दुनिया का पहला कंप्यूटर का नाम क्या था?

दुनिया का पहला कंप्यूटर का नाम एनिअक (ENIAC) था.

ENIAC की Full Form क्या है?

ENIAC की Full Form (Electronic Numerical Integrator And Computer) है.

Conclusion

दोस्तों आज हमने जाना है Laptop Ka Aavishkar Kisne Kiya और Laptop ka aaviskaar kerne wale ki kahani के बारे में. अगर आपको इस आर्टिकल के समन्धित कोई जानकारी चाहिए तो आप कमेंट में पूछ सकते है.

दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे, जय हिन्द वन्दे मातरम!

जरुर पढ़े:

Hello, I'm Sudhir Pratap Singh, A Full-Time Blogger, Affiliate Marketer, and Founder of Hindi Grab.

Leave a Comment