Fridge Ka Aavishkar Kisne Kiya | Who Invent Refrigerator in Hindi?

दोस्तों क्या आप भी यह जानने के लिए उत्सुक्त है की Fridge Ka Aavishkar Kisne Kiya अगर हा, तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है क्यूंकि इस आज हम फ्रिज के अविष्कार के बारे में ही बात करेंगे.

आज कल फ्रिज हर घर में होता है क्यूंकि फ्रिज हर चीज़ को आसानी से ठंडा कर देता है, और किसी चीज़ को आसानी से ख़राब नही होने देता चाहे वह चीज़ 5 दिन तक ही क्यों ना फ्रिज में हो लकिन ख़राब नही होती है. लकिन जब हम फ्रिज के अविष्कार के बारे में बात करते है तो यह किसी को नही पता होता है और यह एक ऐसा सवाल है की सब को आना चाहिए की Fridge Ka Aavishkar Kisne Kiya लकिन जायदातर लोग इसे ignore कर देता है अगर आपको जानना है तो यह आर्टिकल पढ़ते रहे. तो चलिए शुरू करते है और जानते है Fridge Ka Aavishkar Kisne Kiya.

Fridge Ka Aavishkar Kisne Kiya

दुनिया का पहला artificial फ्रिज का आविष्कार William Cullen ने सन 1755 में किया था लकिन इस फ्रिज के उप्पर किसी ने भी ध्यान नही दिया और फिर बहुत सालो बाद सन 1805 में एक अमेरिकन आविष्कारक Oliver Evans ने closed vapor-compression refrigeration के बारे में बताया उसके जरिये आसानी से बर्फ बनाई जा सकती थी.

जब Oliver Evans ने closed vapor-compression refrigeration के बारे में बताया तब बहुत लोगो ने फ्रिज का आविष्कार करने की कोशिस की थी लकिन किसी से भी नहीं बन पाया था. सन 1876 में Carl Von Linde ने फ्रिज के आविष्कार को और सफल बना दिया था और फिर Carl Von Linde ने फ्रिज का पेटेंट भी अपने नाम करवा लिया था. असल में Carl Von Linde ने Liquefying Gases का एक तरीका बताया था जिससे ठन्डे रखने वाली गैस को उसमे स्टोर किया जा सके जिसे अब हम फ्रिज compressor के नाम से जानते है.

Fridge Ka Aavishkar Kisne Kiya | Who Invent Refrigerator in Hindi?

सन 1914 में Nathaniel B. Wales ने एक Electric Fridge बनाने का idea सोचा लकिन वह idea Kelvinator के लिए इस्तमाल होने लगा. सन 1918 में Alfred Mellows नाम के व्यक्ति ने compressor से चलने वाला fridge का आविष्कार किया था और फिर William C. Durant ने एक फ्रिज बनाने की कम्पनी खोली जिसका नाम Frigidaire Company था. और फिर दिसम्बर 1918 में Kelvinator Company ने दुनिया का पहला Automatic Refrigerator बनाया था. इसके बाद में सन 1922 में Carl Munters और Ferdinand Carre ने मिलकर दुनिया का पहला Absorption Refrigerator का आविष्कार किया था.

दुनिया का पहला Electric Refrigerator का आविष्कार किसने किया?

दुनिया का पहला Electric Refrigerator का आविष्कार सन 1914 में Nathaniel B. Wales ने किया था.

दुनिया का पहला Absorption Refrigerator का आविष्कार किसने किया था?

दुनिया का पहला Absorption Refrigerator का आविष्कार सन 1922 में Carl Munters और Ferdinand Carre ने किया था.

Refrigerator में कोनसी Gas इस्तमाल होती है?

Refrigerator में Freon Gas का इस्तमाल होता है.

दुनिया का सबसे बड़ा फ्रिज कितना लम्बा है

दुनिया का सबसे बड़ा फ्रिज 27 Kilometer लम्बा है.

Conclusion

दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल में Fridge Ka Aavishkar Kisne Kiya और फ्रिज को बनाने की कहानी के बारे में जाना है. अगर आपको इसके समन्धित कोई सवाल है तो आप हमे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है, और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे. जय हिन्द वन्दे मातरम!

यह भी जरुर पढ़े:

Hello, I'm Sudhir Pratap Singh, A Full-Time Blogger, Affiliate Marketer, and Founder of Hindi Grab.

Leave a Comment