Mouse का आविष्कार किसने किया और कब किया? | Mouse Ka Aaviskaar Kisne Kiya 2021

दोस्तों आपने कभी Mouse का उपयोग तो किया ही होगा लकिन बहुत से लोगो को यह नही पता होगा की Mouse ka aaviskaar kisne kiya अगर आपको भी नही पता तो यह आर्टिकल पूरा पढ़ते रहो क्यूंकि आज हम इस आर्टिकल में Mouse Inventor के साथ Mouse Ko Banane Ki Kahani के बारे में ही बात करेंगे.

दोस्तों आपको तो पता ही है की आज के ज़माने में Mouse कितना जरुरी है चाहे कंप्यूटर को कण्ट्रोल करना हो या लैपटॉप को कण्ट्रोल करना हो लकिन माउस के बिना सब कुछ अधुरा है, आज दुनिया में कितनी ही बड़ी कंपनी क्यों ना हो वह सब माउस का उपयोग करे है लकिन बहुत से लोगो को पता नही होता की आखिर माउस का आविष्कार किसने और कब किया. इसीलिए आज मेने यह सोचा की क्यों ना माउस के बारे में जानकारी दी जाए तो चलिए शुरू करते है और जानते है Mouse ka aaviskaar kisne kiya.

Mouse का आविष्कार किसने किया – Mouse Ka Aaviskaar Kisne Kiya

Douglas Engelbart ने 1960 में Mouse का आविष्कार किया था. Douglas Engelbart ने इस Mouse का आविकार San Francisco में किया और यह दुनिया का पहला माउस था जो लकड़ी से बनाया गया था, जब Mouse का आविष्कार हुआ था तब mouse को “बग” के नाम से जानते थे लकिन फिर डगलस एन्गेल्बर्ट ने इसका नाम Mouse रख दिया क्यूंकि यह बिलकुल चूहे की तरह दीखता था.

शुरुआत में इस लड़की के माउस को चलाने के लिए दो पहियों का इस्तमाल किया जाता था. Douglas Engelbart ने सन 1968 में San Francisco में इसे प्रदर्शन किया था और जब 1960 में माउस का आविष्कार हुआ था तब बड़े बड़े कमरों के बराबर कंप्यूटर होते थे. इस माउस की बॉल का आविष्कार 1970 में Bill English (बिल इंग्लिश) ने किया था, और इस माउस को Douglas Engelbart ने 1973 में सबसे पहले Xeros Alto Computer System में इस्तमाल किया और यह माउस सफलतापूर्वक कर्सर को कण्ट्रोल कर पाया था उसके बाद में इस माउस को Apple Lisa Computer में इस्तमाल किया गया था.

Mouse का आविष्कार करने वाले की कहानी

Mouse Ka Aaviskaar Kisne Kiya

Douglas Engelbart का जन्म 30 जनवरी 1925 में Portland, Oregon में हुआ था और यह एक अमेरिकन इंजिनियर और आविष्कारक थे. इन्होने अपनी स्कूल की शिक्षा सन 1942 में Franklin High School से की थी और फिर Oregon State University से इन्होने अपनी कॉलेज की शिक्षा सन 1948 में पूरी कर ली थी एक इंजिनियर डिग्री के साथ. इसके बाद डगलस एन्गेल्बर्ट ने Ames Research Center में अपनी पहली नौकरी की शुरुआत की थी और फिर Douglas Engelbart ने Stanford Research Institute के काम करने लग गये थे और इस दूरान ही सन 1960 में Douglas Engelbart ने दुनिया का पहला Mouse का आविष्कार किया था.

Conclusion

दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल में Mouse का आविष्कार किसने किया और माउस को बनाने वाले की कहानी भी जानी है. यहाँ तक आपको पता लग ही गया होगा की Mouse Ka Aaviskaar Kisne Kiya.

अगर आपको ऐसा लगता है की इस आर्टिकल में मेने कुछ गलत जानकारी दी है तो आप मुझे कमेंट सेक्शन में बता सकते है और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करे.

Hello, I'm Sudhir Pratap Singh, A Full-Time Blogger, Affiliate Marketer, and Founder of Hindi Grab.

Leave a Comment