Camera Ka Avishkar Kisne Kiya 2021| कैमरा का आविष्कार किसने किया और कब किया

आपने कैमरा का उपयोग तो किया ही होगा लकिन क्या आपको पता है Camera Ka Avishkar Kisne Kiya अगर नही पता है तो आप इस आर्टिकल के जरिये कैमरा के इतिहास के बारे में अच्छे से जान पायेगे और यह भी जानेगे दुनिया की पहली फोटो कौनसी है.

दोस्तों आज कैमरा हमारे लिए इतना जरुरी हो गया है की बिना कैमरे के हम कही भी घुमने नही जाते क्यूंकि जब हम घुमने जाते है तो हमे वह जगह कुछ दिन तक याद रहती है फिर बाद में भूल जाते है इस वजह से हम फोटो खीचते है की हमे यह जगह ज़िन्दगी भर याद रहे और फोटो को देख कर पुरानी यादी ताज़ा कर सके इस वजह से कैमरा हमारे लिए जरुरी है.

अगर हम आज की बात करे तो आपको पता ही की आज की दुनिया में कैमरे हर जगह होते है जैसे सड़क पर, मोबाइल में, पेन में, ऑफिस में, ट्रेन और बस में भी और यह सब टेक्नोलॉजी की वजह से हुआ है क्यूंकि कैमरा हमारी शुरक्षा के लिए लगाये जाते है और अगर पहले की बात करे तो ऐसा कुछ भी नही था तो चलिए जाने है Camera Ka Avishkar Kisne Kiya.

Camera Ka Avishkar Kisne Kiya – कैमरा का आविष्कार किसने किया

Camera का आविष्कार फ्रांस के रहने वाले Joseph Nicéphore Niépce ने सन 1825 में किया था, और उस समय कैमरे को नक़ल उतारने वाला यंत्र बोला जाता था और यह दुनिया का पहला कैमरा था तो फोटो खीच सकता था. इस कैमरे को आसानी से कही भी नही लेजाया सकता था क्यूंकि यह बहुत बड़ा कैमरा था और इसे सेट करने में बहुत समय लगता था और यह कैमरा mirror photo निकलता था.

Camera का इतिहास

सन 1825 के बाद में सन 1888 तक उसी कैमरे का उपयोग होता था और इसके बाद 1888 में Eastman Kodak ने कोडक रोल फिल्म कैमरे को पेश किया और यह कैमरा फिल्म बनाने के लिए उपयोग में लिया जाता था. यह कैमरा बिना कोडक रोल के नहीं चलता था और अभी तो सारे कैमरे बैटरी से चलते थे और स्टोर करने के लिए मेमोरी कार्ड का उपयोग होता है जिससे आसानी से कही भी फोटो को लिया जा सकता है.

उस ज़माने के कैमरे की फोटो थोड़ी धुंदली होती थी और साथ में रोल रील पर भी ब्लैक कलर में फोटो छप जाती थी जिसे देखने के लिए धुप या रोसनीदार जगह पर जाना पड़ता है और जब वह रील भर जाती तो नई रील रोल डालना पड़ता था. इस कैमरे का वजन इतना था की इसे उठाने के लिए लगभग 15 आदमियों को जरुरत होती थी और इसे बनाने का खर्चा $5000 डॉलर का आया था . इसके साथ इन कैमरे का shutter count भी बहुत कम था जिससे जायदा फोटो नही खीच पाता था और इस फोटो को खीचने में बहुत समय लगता था.

सन 1991 में Kodak कंपनी ने दुनिया का पहला Digital Media Camera लांच किया जिसमे किसी भी तरह की रील नही डलती थी, यह कैमरा सीधा बैटरी से चलता था. यह कैमरा high-quality की फोटो लेता था वो भी कुछ ही सेकंडो में.

आज कल तो कैमरे इतने पोपुलर हो गये है की हर एक मोबाइल में कैमरा आता है वो भी कम से कम 64 MP का लकिन यह मोबाइल के कैमरे इतने बेहतर तरीके से फोटो नही खीच सकते जितने वह कैमरे खीच सकते है क्यूंकि इन कैमरे का काम ही यही है की सिर्फ विडियो बनाना और फोटो खीचना और मोविले की कैमरे की बात करे तो मोबाइल में बहुत सारे फंक्शन आते है इस वजह से आचे जायदा अच्छी फोटो नही खीच सकते है.

दुनिया का पहला कैमरा कौनसा है

दुनिया का पहला कैमरे की बात हमने की थी की यह कैमरा को Joseph Nicéphore Niépce ने सन 1825 में बनाया था अगर इसका वजन की बात करे तो इसे कही लेजाने के लिए लगभग 15 आदमियों की जरुरत होती थी.

Word First Camera

दुनिया का पहला कैमरा का आविष्कार किसने किया?

कैमरा का आविष्कार Joseph Nicéphore Niépce ने सन 1825 में किया था.

सबसे पहले Digital Media Camera किसने लांच किया?

दुनिया का पहला Digital Media Camera Kodak Company ने सन 1991 में लांच किया था.

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल में Camera Ka Avishkar Kisne Kiya और कैमरे के बारे में बहुत सारी बाते जानी है. अगर आपको यह आर्टिकल फायदेमंद लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे.

यह भी पढ़े:

Hello, I'm Sudhir Pratap Singh, A Full-Time Blogger, Affiliate Marketer, and Founder of Hindi Grab.

Leave a Comment