Diwali 2021 Laxmi Pujan Samagri List PDF | लक्ष्मी पूजन सामग्री PDF

Diwali 2021 Laxmi Pujan Samagri List PDF | लक्ष्मी पूजन सामग्री PDF | दिवाली लक्ष्मी पूजन सामग्री लिस्ट

दिवाली आने वाली है और सभी लोग दिवाली की तैयारिया में लगे हुए है, कुछ लोग अपने घर की सफाई कर रहे है तो कुछ लोग दिवाली पूजन सामग्री की तैयारिया कर रहे है अब ऐसे में बहुत कम लोगो को पता होता है की दिवाली पूजन सामग्री में क्या क्या इस्तमाल होता है. अगर आपको भी नही पता है की दिवाली पूजन सामग्री लिस्ट में क्या आता है तो आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ कर Diwali Pujan Samagri List के बारे में जान सकते है.

जैसा की आपको पता ही है की इस वर्ष दिवाली 4 नवम्बर को है. हिन्दू कैलेंडर के अनुसार दिवाली कार्तिक मास की अमावस्या के दिन पूरे भारत में मनाई जाती है. इस दिन के लिए लोग एक महीने पहले ही पूरे घर को पूजन के लिए तैयार करते है और सजाते है, और इस दिन महालक्ष्मी और गणेश जी की पूजा की जाती है.

Laxmi Pujan Samagri List PDF – लक्ष्मी पूजन सामग्री लिस्ट PDF

लक्ष्मी पूजन सामग्री लिस्ट PDF Download:

लक्ष्मी पूजन विधि – Laxmi Pujan Vidhi

सबसे पहले लकड़ी का पाटा लेना है और उसपर लाल रंग का कपडा बिछा देना है फिर पाटे पर लक्ष्मी जी और गणेश जी की प्रतिमा रखनी है. लक्ष्मी जी की प्रतिमा गणेश जी के दाहिनी और होनी चाहिए. अब आपको लक्ष्मी जी और गणेश जी की मूर्ति के आगे चावल के ढेर बनाने है और कलश में जल भरकर रखना है साथ में लक्ष्मी जी और गणेश जी की प्रतिमा के आगे अक्षत, दूर्वा, सुपारी व चांदी का सिक्का रखना है. अब आपको कलश पर सिन्दूर से स्वास्तिक बना देना है और कलश के उपर नारियल लाल कपडे में लपेट कर मोली से बाँध कर रख देना है.

अब आपको लक्ष्मी जी और गणेश जी की मूर्ति के आगे फल और फुल चढ़ाना है और दीप प्रज्वलित करना है और साथ में धुप और अगरबती भी कर देना है और अब आपको पूजन शुरू कर देना है. दिवाली पूजन की शुरुआत घर में प्रमुख को ही करनी चाहिए. लक्ष्मी पूजन के बाद ही घर के सभी सदस्य साथ में बैठकर खाना खाये.

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल में Laxmi Pujan Samagri List PDF | लक्ष्मी पूजन सामग्री, लक्ष्मी पूजन विधि, और लक्ष्मी पूजा शुभ मुहूर्त के बारे में जाने है और साथ में Laxmi Pujan Samagri List PDF भी दिया है जिससे आप यह PDF डाउनलोड करके अपने घरवालो के साथ भी शेयर कर सकते है.

यह भी पढ़े:

Leave a Comment