Free में E Shram Card Kaise Banaye | ई श्रम कार्ड कैसे बनाये?

दोस्तों अगर आपको जानना की E Shram Card Kaise Banaye तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहे. आज हम इस आर्टिकल की मदद से ई-श्रम कार्ड से जुडी सारी जानकारी लेंगे.

दोस्तों हाल ही में भारत सरकार ने असंगठित क्षेत्र (unorganised sector) में काम करने वालो के लिए E-Shram Card लांच किया है. इसमें भी आधार कार्ड की तरह 12 अंको का एक universal account number होता है, अगर भविष्य में भारत सरकार कोई भी स्कीम या कोई भी आर्थिक सहायता आपको प्रदान करती है तो वह इसी ई श्रम कार्ड की मदद से प्राप्त होगी.

E-Shram Card के साथ आपका बैंक अकाउंट भी लिंक होगा जिससे कोई भी सरकार द्वारा दी गयी आर्थिक सहायता सीधे बैंक अकाउंट में क्रेडिट हो जायेगी, इसलिए आपको भी E Sharm Card बनवाना चाहिए. तो चलिए शुरू करते है और जानते है E Shram Card Kaise Banaye.

E Shram Card Kaise Banaye – ई श्रम कार्ड कैसे बनाये?

E Shram Card बनाने के लिए आपको नीचे दी गयी स्टेप्स को पड़ना होगा.

  • सबसे पहले आपको यहाँ क्लिक करके E Shram वेबसाइट पर जाना है
  • अब आपको Self registration में अपना मोबाइल नंबर डालना है जो आपके आधार कार्ड के साथ लिंक होना चाहिए और captcha solve करके नीचे दिए गये दोनों आप्शन में No पर टिक करे और मोबाइल नंबर को OTP verify कर ले.
  • अब आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालना है और terms को I Agree करके सबमिट कर देना है
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर नया OTP आएगा उसे डालकर आधार verify कर लेना है
  • अब यहाँ पर आपकी आधार कार्ड की डिटेल्स आएगी इसमें आपको नीचे Continue to enter other details पर क्लिक करना है
  • इसमें आपको अपनी पर्सनल इनफार्मेशन डालनी है जैसे: नंबर, ईमेल, मैरिड स्टेटस, पापा का नाम, केटेगरी, और ब्लड ग्रुप, अब आपको save & continue पर क्लिक कर देना है
  • अब यहाँ पर आपको अपना address डालना है और save & continue पर क्लिक करना है
  • अब यहाँ पर आपको अपनी Education qualification डालनी है, (अगर आप चाहे तो इसमें अपना education और income certificate भी अपलोड कर सकते है लकिन यह जरुरी नही है) और save & continue पर क्लिक कर देना है
  • अब यहाँ पर आपको अपना occupation डिटेल्स डालनी है (यानी आप जो काम करते है उसके बारे में लिख सकते है और अगर आपके पास कोई certificate है तो उसे आप अपलोड कर सकते है सर्टिफिकेट अपलोड करना जरुरी नही है) और save & continue पर क्लिक कर देना है
  • अब यहाँ पर आपको अपनी बैंक डिटेल्स डालनी है (इसी बैंक में आपको सभी आर्थिक सहायता मिलेगी) अब आपको save & continue पर क्लिक कर देना है
  • अब आपके सामने एक फॉर्म आएगा उसे आपको अच्छे से चेक करना है और अगर सभी डिटेल्स सही है तो नीचे टिक करके सबमिट कर देना है
  • अब आपका E Shram Card बन कर तैयार हो जाएगा इसे आपको डाउनलोड कर लेना है और प्रिंट करवा लेना है

यहाँ तक हमने जान लिया है की E Shram Card Kaise Banaye और अगर आपको ई श्रम कार्ड बनाने में कोई दिक्कत आ रही है तो आप हमे कमेंट में बता सकते है हम आपकी मदद जरुर करेंगे.

E Shram Card कितने दिन में बनता है?

E Shram Card हाथो हाथ बन जाता है?

E Shram Card बनाने के लिए कितने रूपए लगते है?

E Shram Card बिलकुल फ्री बनता है. इसे बनाने के लिए आपको एक भी रूपए देने की जरुरत नही है.

E Shram Card के लिए कौनसे डाक्यूमेंट्स चाहिए?

E Shram Card बनाने के लिए आपको सिर्फ आधार कार्ड की जरुरत होती है लकिन आधार कार्ड में आपका मोबाइल नंबर भी रजिस्टर होना जरुरी है.

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल में E Shram Card के बारे में जाना है जैसे: E Shram Card क्या है, E Shram Card Kaise Banaye, और E Shram Card कितने दिन में बनता है, आदि. यदि आपको इस आर्टिकल के समन्धित कोई और जानकारी चाहिए तो आप हमे कमेंट में पूछ सकते है. धन्यवाद!

यह भी जरुर पढ़े:

Leave a Comment