eRupi Kya Hai? | eRupi App Download कैसे करे 2021

दोस्तों क्या आप भी जानना चाहते है की eRupi kya hai और eRupi app download kaise kare, तो यह आर्टिकल अंत तक पढ़ते रहे क्यूंकि आज हम eRupee के बारे में विश्तार से जानेगे.

बहुत से लोगो को confusion हो रही है की यह eRupi, eRupee क्या है और eRupi का इस्तमाल कैसे करे. सबसे पहले आपको बता दू की यह eRupee नही है इसका सही नाम eRupi है. तो चलिए शुरू करते है और जानते है की भारत सरकार ने ऐसा कौनसा प्लेटफार्म लांच किया है जिसका नाम eRupi दिया गया. eRupi Kya Hai?

eRupi Kya Hai? – What is eRupi in Hindi?

जब से eRupi लांच हुई है तब से बहुत से लोग सोच रहे है की यह कोई cryptocurrency है या कोई ऐसी app है जिससे रूपए कमा सके पर ऐसा नही है मगर ऐसा नही है. असल में eRupi एक voucher पर based Digital payment system है. eRupi का पूरा नाम Electronic Rupee Unified Interface है.

eRupi एक voucher wallet की तरह होगा जो की हर BHIM UPI में integrate किया जाएगा. आपको अगर कोई भी voucher मिलता है तो इसके जरिये आपके मोबाइल नंबर पर एक कोड आ जायेगा और यह कोड का इस्तमाल करके आप उस वाउचर का इस्तमाल कर सकते है अब हम इसे एक उधारण से समझेंगे.

Example: आपने किसी स्कूल में टॉप किया है और सरकार आपको 20,000 रूपए की scholarship देना चाहती है और पढाई करने के लिए, तो पहले वह रूपए सीधे आपके बैंक में डाल दिए जाते थे. लकिन अब यह रूपए eRupi के जरिये एक voucher में होंगे और इस वाउचर का इस्तमाल वही होगा जिसके लिए आपको रूपए दिए गये है. जैसे आपको वाउचर दिया गया है और बोला है की यह आप किसी भी कॉलेज में withdraw कर सकते है और आपकी फीस माफ़ हो जायेगी तो आप उसे उस कॉलेज में ही withdraw कर सकते है और आप उसे कही भी उपयोग नही कर पाओगे.

यह उधारण मैंने सिर्फ scholarship का ही दिया है इसमें आपको जितने भी voucher दिए जायेंगे उसके सही उपयोग करने के लिए यह digital payment system बनाया गया है. जिसको भी यह वाउचर दिया जाएगा वही इस इस्तमाल कर सकता है अन्यथा इसे उसके घरवाले भी नहीं कर सकते है क्यूंकि आज कल ऐसा होता है की सरकार scholarship के रूपए देती है पढाई करवाने के लिए लकिन वह रूपए उनके घरवाले किसी और चीज़ में लगा देते है इसे रोकने के लिए यह system लांच किया गया है.

eRupi को किसने बनाया है?

eRupi प्लेटफार्म NPCI (National Payment Corporation of India), Department of Financial Services, Ministry of Health and Family Welfare और National Health Authority के जरिये बनाया गया था. इससे जिसके लिए वह वाउचर दिया गया है उसी के लिए काम करेगा, कही दूसरी जगह वह वाउचर काम नही करेगा.

eRupi कैसे काम करता है?

अब भविष्य में जब भी आपको सरकार द्वारा कोई भी scholarship या कोई voucher दिया जाएगा वह वाउचर सरकार इस eRupi के माध्यम से SMS और QR Code से आपको भेजा जाएगा और इस वाउचर का इस्तमाल वही होगा जिसके लिए आपको वाउचर दिया गया है और इसका इस्तमाल आपके अलावा कोई भी नही कर सकता है.

eRupi App Download कैसे करे?

eRupi एक evoucher Digital Payemet System है, eRupi की कोई भी app नही है यह NPCI द्वारा बनाया गया है और इसे सभी UPI app जैसे: Paytm, Google Pay, Phone Pay, BHIM UPI आदि में integrate किया जाएगा. और जिसके पास यह UPI नही है या उनके पास keypad वाला phone है उनको यह voucher SMS से भेजा जाएगा.

भारत के सभी बैंक अब धीरे धीरे eRupi system का इस्तमाल करेंगे और फिर सबको इसी के माध्यम से voucher भेजे जायेंगे और redeem किये जायेंगे. अगर आपको सरकार के माध्यम से कोई रूपए मिलेंगे तो eRupi के माध्यम से SMS आ जाएगा, और वह SMS से आप किसी बैंक में जाकर SMS code दिखाकर वह रूपए प्राप्त कर सकते है.

eRupi का Full Form क्या है?

eRupi का Full-Form Electronic Rupee Unified Interface है.

eRupi Download Kaise Kare?

eRupi कोई App नही है यह एक Digital Payment System है जो की भारत की हर UPI App में integrate किया जाएगा.

eRupi के फायदे क्या है?

eRupi के फायदे बहुत से है अब जब भी आपको किसी काम के लिए सरकार द्वारा कोई भी scholarship या रूपए दिए जायेंगे तो वह रूपए सीधे voucher में आ जायेंगे और वह आप सीधे ही वही इस्तमाल कर पाओगे जिस वजह से आपको मिले है. जायदा जानकारी के लिए आर्टिकल पढ़े.

Conclusion

दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल में eRupi Kya Hai?, eRupi App Download कैसे करे आदि और eRupi के बारे में सम्पूर्ण जानकरी ली है. यह eRupi प्लेटफार्म भारत सरकार द्वारा लांच किया गया है और इससे cashless को बढावा मिलेगा. अगर आपको इसके संबधित कोई और जानकरी चाहिए तो आप हमे कमेंट में पूछ सकते है.

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे जय हिन्द वन्दे मातरम

यह भी जरुर पढ़े:

Hello, I'm Sudhir Pratap Singh, A Full-Time Blogger, Affiliate Marketer, and Founder of Hindi Grab.

Leave a Comment