Bharat E-Market क्या है?

Bharat E-Market क्या है? | What is Bharat E Market in Hindi 2021

Bharat E-Market Kya Hai दोस्तों क्या आप भी ऑनलाइन शॉपिंग करते है, अगर हां तो आज आपके लिए एक बहुत अच्छी खबर है क्यूंकि भारत सरकार ने एक ईकॉमर्स ऑनलाइन स्टोर खोला है, जिससे आप घर बैठे कुछ भी सामान आर्डर कर सकते है बिलकुल ऐमज़ॉन और फ्लिपकार्ट की तरह, और यह भारत का पहला ईकॉमर्स स्टोर है.

आज कल सब लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना ही पसंद करते है क्यूंकि इसमें किसी को भी घर से कही बहार जाने की जरुरत नहीं होती बस आर्डर करते ही एक या दो दिन में सामान घर पर आ जाता है. इसके चलते ऑफलाइन की दुकानों पर कम बिक्री होती है, इसी को मध्य नज़र रखते हुए भारत सरकार ने Bharat E Market एक बिलकुल नया शॉपिंग ईकॉमर्स पोर्टल खोले है.

तो चलिए शुरू करते है और जानते है भारत इ-मार्केट क्या है.

Bharat E-Market क्या है? – What is Bharat E Market in Hindi

Bharat E Market भारत का पहला शॉपिंग स्टोर है, जिससे आप अमेज़न फ्लिपकार्ट की जैसे घर बैठे शॉपिंग कर सकते है. इसके नए-नए फीचर्स अमेज़न और फ्लिपकार्ट से भी बेहरतरीन है जैसे आपको इसमें एक दिन के तहत आपका आर्डर मिल जाएगा और वह आर्डर आपके आस पास की दुकानों से ही आयेगा जिससे अगर आपको वह आर्डर पसंद ना आये तो आप उसे बदला भी सकते है.

यह ईकॉमर्स स्टोर CAIT (Confederation All India Traders) के द्वारा लांच किया गया है. Bharat E Market के जरिये भारत का हर दुकानदार अपनी ऑनलाइन इदूकान खोल सकता है. CAIT ने दावा किया है की यह शॉपिंग पोर्टल पूरी तरह से सेफ और भारतीय App है और यह पोर्टल भारत के हर नियमो का पालन करेगा.

Bharat E Market से हम कुछ भी सामान मंगवा सकते है जैसे Grocery, Electronic, Fruit, Vegetables, Medicine, Lifestyle और Clothes आदि. इसलिए यहाँ पर आपको दूसरे स्टोर के मुकाबले जायदा सामान मिलेगा. इससे लोकल दुकानदारों जैसे छोटे-छोटे गावो की दूकानो को भी फायदा है. यह ईकॉमर्स पोर्टल भारत के हर शहर और गाँव में उपलब्ध है और इसमें हर दूकानदार अपनी इदूकान बना सकता है बिना कोई शुल्क दिए.

Bharat E Market Kya Hai

Bharat E Market के फायदे

भारत सरकार को यह शॉपिंग पोर्टल बनाने का एक की मकसद है जैसे जब भी हम अमेज़न फ्लिपकार्ट से कुछ भी आर्डर करते है तब वह सामान बड़े बड़े शहर जैसे दिल्ली, मुंबई, पुणे, बैंगलोर आदि जैसे शहर से आता है. इसकी वजह से जो छोटे छोटे गांव या शहर की दुकाने पर बिक्री नहीं होती क्यूंकि उन गाँवों के दुकानदार अमेज़न और फ्लिपकार्ट जैसे ऑनलाइन स्टोर पर सामान बेच नहीं सकते है क्यूंकि गाँवों में अमेज़न और फ्लिपकार्ट के ऑफिस और सेलर की सर्विसेज नहीं होती जिससे उनके सामान ऑनलाइन नहीं बिक पाते है.

लकिन Bharat E-Market के जरिये हर कोई दुकानदार अपनी इदूकान खोल कर किसी भी गाँव से ऑनलाइन सामान बेच सकता है. CAIT के जनरल सेक्रेटरी Parveen Khandelwal का कहना है की इस App के जरिये हम ग्राहकों को कम से कम मूल्य में सामान उपलब्द करएंगे वो भी कुछ ही समय के अंदर ही, और इस स्टोर पर सारा सामान मिल जायेगा.

Other Links: 

Bharat E Market Store कब शुरू होगा?

Bharat E-Market में e-dukaan खोलने के लिए इसमें register करना पड़ता है और CAIT का कहना है Bharat E Market का e-dukaan रजिस्ट्रेशन 15 मार्च 2021 से शुरू होगा और यहाँ पर आप बिना किसी charges के इ-दूकान खोल सकते है.

क्या Bharat E-Market एक भारतीय App है?

Bharat E-Market पूरी तरह से आत्मनिर्भर भारत एप्प है और पूरी तरह से सुरक्षित है.

Bharat E Market पर किस तरह के सामान मिलेंगे?

Bharat E-Market पर बहुत सारी केटेगरी के सामान मिलेंगे जैसे: Grocery, Stationery, Fruit & Vegetables, Medicine, Fashion, Electronic, Sweet & Bakery, Furniture, Sports, Decoration, Pet Items, Nursery, और Aquarium आदि.

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल की मदद से Bharat E-Market क्या है? और Bharat E Market के बारे में जाना है. आपको इसके समन्धित कोई भी सवाल है तो कमेंट में पूछ सकते है और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो अपने दोस्तों के साथ में शेयर करे. जय हिन्द वन्दे मातरम!

About Sudhir Pratap Singh

Hello, I'm Sudhir Pratap Singh, A Full-Time Blogger, Affiliate Marketer, and Founder of Hindi Grab.

Check Also

Aadhar Card से PAN Card Link कैसे करे?

क्या अभी तक आपने भी Aadhar Card को PAN Card से Link नहीं करवाया तो आप …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *