विटामिन की खोज किसने की थी? Vitamin Ki Khoj Kisne Ki

क्या आपको पता है की Vitamin Ki Khoj Kisne Ki अगर नही पता तो आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ पर पता लगा सकते है की Vitamin Ki Khoj Kisne Ki. और विटामिन के बारे में बहुत सारी जानकारी जैसे किस किस विटामिन की खोज कब हुई थी और कोनसे खाने में विटामिन होता है.

दोस्तों आपको तो पता ही है जैसे हमारे शरीर के लिए प्रोटीन जरुरी है वैसे ही विटामिन जरुरी है क्यूंकि विटामिन के बगेर हमारा शरीर सही से ग्रोथ नही कर पता और बहुत सारी प्रेसानियो का सामना भी करना पढ़ सकता है, और आज कल हर कम्पटीशन एग्जाम में विटामिन से जुड़े कई प्रश्न पूछे जाते है तो इसीलिए आज में इस आर्टिकल के जरिये आपको विटामिन के बारे में पूरी जानकरी देने की कोशिस करूंगा, तो चलिए शुरू करते है और जानते है Vitamin Ki Khoj Kisne Ki.

Vitamin Ki Khoj Kisne Ki

विटामिन की खोज Christiaan Eijkman और Frederick Gowland Hopkins ने मिलकर की थी, सन 1912 में Casimir Funk ने Vitamin का नाम Vital Amines रखा था. जब vitamin की खोज हुई थी तब Christiaan Eijkman और Frederick Gowland Hopkins ने पाया की विटामिन के अन्दर ऐसी कई Micronutrients है जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है और इस वजह से Casimir Funk ने Vitamin का नाम Vital Amines रख दिया था.

जैसे जैसे Vital Amines पर और खोज की गई तब पता चला की इसमें बहुत सारे अलग अलग micronutrients है, जिससे इंसान शरीर के कई अलग अलग बिमारी दूर की जा सकती है. उसके बाद में Vital Amines का नाम Vitamin रख दिया गया और इन्हें अलग अलग केटेगरी में बाटा गया जैसे Vitamin A, Vitamin B, Vitamin C, Vitamin D, Vitamin E, और Vitamin K. और फिर अलग अलग Biochemist विटामिन पर खोज करने लग गये. फिर बहुत लोगो ने मिलकर अलग अलग विटामिन्स की खोज की.

VitaminYearInventor
Vitamin A1913Elmer McCollum
Vitamin B, B2 to B121910 – 1948Christiaan Eijkman, Casimir Funk, Elmer McCollum
Vitamin C1920Albert Szent-Györgyi
Vitamin D1920Edward Mellanby
Vitamin E1922Herbert McLean Evans, Katharine Julia Scott Bishop
Vitamin K1929Henrik Dam

कोनसे विटामिन किस काम आते है?

यहाँ तक आपको पता चल गया होगा की विटामिन की खोज किसने की थी, लकिन अब हम जानेगे की कोनसा विटामिन किस काम आता है. ऐसे बहुत सारे विटामिन्स है जो हमारे शरीर में अलग अलग अंग के लिए फायदेमंद है तो अब उनके बारे में विस्तार से समझते है.

Vitamin A

Vitamin A हमारे शरीर के इन अंग को normal और स्वच्छ रखता है जैसे: आँख, दांत, तव्चा, बाल, नाख़ून, मसूड़े, तथा हडिया. और Vitamin A फल, हरी सब्जी, गाजर, दूध, मछली का तेल, मांस आदि में पाया जाता है.

Vitamin B

Vitamin B को Complex Vitamins भी कहा जाता है क्यूंकि Vitamin B हमारे शरीर को ताकत देता है अगर हमारे शरीर में Vitamin B की कमी हो जाए तब हमारा शरीर कई रोगों से पीड़ित हो सकता है. और Vitamin B बादाम, अखरोट, पिस्ता, चना, दूध, हरी सब्जी, मटर, दाल, नारियल, अंगूर, दही, आलू आदि में पाया जाता है.

Vitamin C

Vitamin C हमारे शरीर में Immune System, Cells, Blood Vessels को मजबूत तथा, तव्च्चा को निखारने में मदद करता है. और यह नीम्बो, संतरे, मोसमी, किवी, अमरुद आदि खटी चिज्जो में पाया जाता है.

Vitamin D

Vitamin D हमारे शरीर की हडियो को मजबूत और हडियो को कैल्शियम देने में मदद करता है और Vitamin D हमे सुबह की ताजा धुप शेकने, दूध, बटर, अंडे आदि से मिलता है.

Vitamin E

Vitamin E हमारे शरीर की तवचा को निखारने, बालो की चमक, मजबूती और लम्बाई, और शरीर को सही मात्र में कैल्शियम देने में मदद करता है, और Vitamin E बादाम, सोयाबीन तेल, मुह्फ्ली, पालक आदि में आया जाता है.

Vitamin K

Vitamin K हमारे शरीर में एक बहुत महतवपूर्ण भूमिका निभाता है जैसे अगर इंसान के शरीर पर चोट आ जाए तब उस जगह पर खून को रूक देता है जिससे खून जायदा ना बह जाए और अगर किसी के Vitamin K की कमी है तो चोट लगने पर उसके जायदा खून बहने लगता है इससे उस व्यक्ति की जान भी जा सकती है, और Vitamin K हरी पतियों जैसे पालक, Broccoli. और सब्जियों के तेल में पाया जाता है.

Conclusion

दोस्तों आज हमने जाना है Vitamin Ki Khoj Kisne Ki, कोनसा विटामिन किस काम आता है और विटामिन के बारे में बहुत कुछ. अगर आपको विटामिन के बारे में और कुछ जानना है या आपको ऐसा लगता है की मेने कही पर गलत जानकारी दी है तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है. अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे, जिससे सब लोगो को विटामिन में बारे में अच्छा ज्ञान हो. जय हिन्द वन्दे मातरम

अन्य पढ़े:

Hello, I'm Sudhir Pratap Singh, A Full-Time Blogger, Affiliate Marketer, and Founder of Hindi Grab.

Leave a Comment