Protein की खोज किसने और कब की | Protein Ki Khoj Kisne Ki?

दोस्तों क्या आप भी जानना चाहते है की Protein Ki Khoj Kisne Ki अगर हा तो आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते है क्यूंकि आज हम protein के बारे में अच्छी तरह से जानेगे.

यह तो आप सब लोगो को पता है की प्रोटीन हमारे शरीर के लिए कितना जरुरी है और हम बिना प्रोटीन के जी बी नहीं सकते क्यूंकि प्रोटीन ही हमारे शरीर और immune system की ताकत बढाता है और इसी की वजह से हमारे शरीर में जो भी बदलाव होते है वो इसी वजह से होते है जैसे muscle बढ़ना, लम्बाई, शरीर में बदलाव, हडिया मजबूत, आदि. तो बिना किसी देरी के शुरू करते है और जानते है Protein Ka Aavishkaar Kisne Kiya.

Protein Ki Khoj Kisne Ki

Protein की खोज सन, 1838 में Jons Jacob Berzelius और Rardus Johannes Mulder ने किया था. इन्होने प्रोटीन के बारे में खोज करके protein पर analysis की और पता लगाया की सभी प्रोटीन का एक ही formula (सूत्र) है C400H620N100O120P1S1. जब प्रोटीन की खोज हो गयी थी उसके बाद Jons Jacob Berzelius ने इसका नाम Protein रख दिया था.

जब प्रोटीन की खोज और नाम रख दिया गया तब बहुत सारे लोग प्रोटीन के बारे में और पता लगाने लगे की आखिर प्रोटीन किस काम आता है उसके बाद German के physiologist Carl von Voit नाम के व्यक्ति ने पता लगाया की प्रोटीन हमारे शरीर के structure (हडिया) को मजबूत बनाये रखने में मदद करता है और प्रोटीन इंसान के शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है.

सन, 1958 में John Kendrew और Max Perutz ने मिलकर Hemoglobin और Myoglobin का solution निकाला और पता लगाया की प्रोटीन में 126.060 atomic और structure resolution है. उसके बाद बहुत सारे Biological Scientist ने इसके उप्पर और research की और पता लगाने की कोशिस की, की प्रोटीन से इंसान के शरीर में कितने लाभ है और किन-किन food में कितने मात्रा का प्रोटीन पाया जाते है और प्रोटीन की कमी होने पर हमारे शरीर में कितने नुक्सान होते है. और ऐसे करते करते आज तक बहुत सारे Biological Scientist मिलकर प्रोटीन के बारे में इतना कुछ पता लगा पाए है की किन किन चीजों में और कितना प्रोटीन पाया जाता है.

FAQs About Protein

Protein Ki Khoj Kisne Ki?

Protein Ki Khoj Jons Jacob Berzelius और Rardus Johannes Mulder ने सन, 1838 में की थी.

Protein Ka नाम किसने रखा?

Protein का नाम Jons Jacob Berzelius ने रखा था.

हमारे शरीर को कितना प्रोटीन चाहिए?

आदमी के शरीर को 1 दिन में कम से कम 55 ग्राम प्रोटीन चाहिए.

औरत के शरीर को 1 दिन में कम से कम 45 ग्राम प्रोटीन चाहिए.

प्रोटीन खाने से क्या होता है?

प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है जैसे: Immune System और मास्पेसियो की ताकत को बढाता है, और इंसान के शरीर का 18% से 20% वजन प्रोटीन की वजह से ही होता है, प्रोटीन हमारे शरीर के हर हिस्से को मजबूत रखता है.

Protein की कमी कैसे दूर करे?

प्रोटीन की कमी दूर करने के लिए आपको प्रोटीन भोजन करना होगा जैसे: दूध, पनीर, तोफ्फु, अंडे, दाल, चने, सोयाबीन, बादाम, दही, घी, बटर, छाछ, आदि.

Protein की कमी से कोनसे रोग होते है.

  • हडियो में दर्द
  • पूरे दिन थकान महसूस करना
  • घाव धीरे धीरे सही होना
  • बाल सफ़ेद, पतले, और झडना
  • नाख़ून कमज़ोर होना
  • Immune System कमज़ोर होना
  • पतला हो जाना
  • कमज़ोर हो जाना

प्रोटीन कितने प्रकार का होता है?

प्रोटीन 3 प्रकार के होते है:

  1. सरल प्रोटीन
  2. सयुक्त प्रोटीन
  3. व्युप्तन्न प्रोटीन

प्रोटीन का formula क्या है?

प्रोटीन का formula यह RCH(NH2)COOH है.

Conclusion

दोस्तों आज हमने जाना है की Protein Ki Khoj Kisne Ki और प्रोटीन के बारे में बहुत फायदेमंद बाते अगर आपको प्रोटीन या इस आर्टिकल के समन्धित कोई और जानकरी चाहिए तो आप हमें कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है.

अगर आपको यह आर्टिकल Protein Ki Khoj Kisne Ki पसंद आया है तो अपने दोस्तों कोई भी जरुर शेयर करे क्यूंकि आज कल प्रोटीन के समन्धित प्रश्न पूछे जाते है हर competition exams में इसलिए प्रोटीन के बारे में सब कुछ पता होना चाहिए. जय हिन्द वन्दे मातरम

यह भी पढ़े:

Hello, I'm Sudhir Pratap Singh, A Full-Time Blogger, Affiliate Marketer, and Founder of Hindi Grab.

Leave a Comment