Cryptocurrency लेते समय कोनसी बातो का ध्यान रखे | Cryptocurrency Lete Samay Konsi Baato Ka Dhyaan Rakhe 2021 Full Guide

क्या आप भी Cryptocurrency लेते है, लकिन आपको नही पता है की Cryptocurrency Lete Samay Konsi Baato Ka Dhyaan Rakhe तो यह आर्टिकल आपके बहुत फायदेमंद हो सकता है.

दोस्तों आज कल Cryptocurrency का इतना ट्रेंड चल रहा है की हर कोई Cryptocurrency लेने में लगा है लकिन उनको यह नही पता होता है की इन चीजों में कितना रिस्क होता है और क्या इनसे फायदा होता है या नही यह सब कुछ जानेगे तो चलिए शुरू करते है और जानते है Cryptocurrency Lete Samay Konsi Baato Ka Dhyaan Rakhe.

Cryptocurrency Lete Samay Konsi Baato Ka Dhyaan Rakhe

Cryptocurrency एक ऐसी currency है जो हर कोई घर बैठे खरीद सकता है और इसे Digital Currency भी बोला जाता है. यह बिलकुल share market की तरह काम करता है लकिन share market की तरह है नहीं यह एक business है, इन Cryptocurrency को कोई भी आसानी से बना सकता है और मार्किट में लांच कर सकता है.

इतना तो सब को पता है की Cryptocurrency में बहुत जायदा रिस्क है लकिन फिर भी बहुत सारे लोग इनमे रूपए लगाते है क्यूंकि उनको लालच होता है की हमारा पैसे डबल से ट्रिपल हो जायेगे लकिन उनमे से बहुत लोग लालच में आकर बहुत सारा पैसा लगा देते है और फिर नुक्सान करवा लेते है, लकिन आज में आपको ऐसी चीजों के बारे में बताऊंगा जिससे आपका नुक्सान होने से बच सकता है और आप प्रॉफिट बना सकते है, तो चलिए बात करते है Cryptocurrency Lete Samay Konse Points Ka Dhyaan Rakhe.

  • सबसे पहले हमे cryptocurrency की rank देखनी होती है जिससे पता चल जाए की उस cryptocurrency का market cap कितना है, cryptocurrency की rank आप इस website पर देख सकते है.
  • जिस cryptocurrency का market cap और age बहुत कम हो उसमे आपको पैसे नहीं लगाने है क्यूंकि वह कंपनी कभी भी भाग सकती है आपके रूपए लेकर, ऐसी कंपनी में रूपए लगाये जो कम से कम 6 साल पुरानी हो और market cap बहुत जायदा हो.
  • जिस भी cryptocurrency को आप खरीदना चाहते है उनकी Holding के बारे में आपको पता होना चाहिए की किसके पास कितने coin है. इसके लिए आपको इस website पर जाना है और cryptocurrency सेलेक्ट कर लेनी है और Holders पर क्लिक करके आप देख सकते है की किसके पास coin का कितना % coin है. यहाँ पर हमने Dogecoin के Holders के बारे में देखा तो पता चला की सिर्फ एक बन्दे के पास पूरे Dogecoin का 28.32% है.(Dogecoin वाली photo नीचे दी गई है आप देख सकते है) और जिस भी coin का यह holder % जायदा हो उसे ना ले तो ही अच्छा है क्यूंकि ये जब चाहे उन coin को बेच कर आपका loss करवा सकते है. (जिस भी Coin का Holder % 20 से जायदा है उसमे risk भी बढ़ जाता है loss का)
  • जिस भी cryptocurrency को आप लेना चाहते है उस कंपनी की वेबसाइट जरुर देखे और Privacy policy को जरुर पढ़े जिससे आपको पता चल जाए की यह coin क्यों बनाया गया है और जिस coin की website बिलकुल normal हो यानी जायदा अच्छी ना हो उस coin को ना खरीदे तो अच्छा है क्यूंकि वह कंपनी कभी भी भाग सकती है. (Coin की website देखने के लिए आपको उसी वेबसाइट पर जाकर cryptocurrency choose कर लेनी है और नीचे वेबसाइट लिंक दी होगी वहा क्लिक करके वेबसाइट देख सकते है)
  • उस Coin या currency के social media पर account चेक करे की है या नहीं अगर है तो check करे के company social media पर active है या नही.
Cryptocurrency लेते समय कोनसी बातो का ध्यान रखे | Cryptocurrency Lete Samay Konsi Baato Ka Dhyaan Rakhe 2021 Full Guide

यह कुछ बाते है जो आपको कोई भी cryptocurrency लेते समय इन points को clear कर ले वरना आपके पैसे डूब भी सकते है और जिस भी cryptocurrency में आप रूपए लगते है तो जायदा समय तक ना लगाये जैसे ही आपको प्रॉफिट हो जाए तब उन्हें निकाल ले और फिर से डाल दे इससे रिस्क और भी कम हो जाता है.

क्या Cryptocurrency एक अच्छी Investment है?

यहाँ तक आपको पता लग ही गया होगा की Cryptocurrency Lete Samay Konsi Baato Ka Dhyaan Rakhe. लकिन अब हम जानेंगे क्या Cryptocurrency एक अच्छी Investment है?

अब बहुत सारे लोगो के मन के बात आती है की Cryptocurrency एक बहुत अच्छी investment है जो हमे बहुत अच्छा profit बना कर दे सकती है, लकिन इस बात पर में बोलना चाहूँगा की Cryptocurrency किसी भी तरह से investment नही है क्यूंकि investment उसे बोलते है जहा आपके रूपए बिलकुल शुरक्षित हो और अच्छा सा profit बना कर देती रहे समय समय पर, Cryptocurrency एक तरह से सटा (Gambling) है, क्यूंकि यहाँ आपको पता नही होता है की कोनसी Cryptocurrency आप को कितना प्रॉफिट बना कर दे या नुक्सान कर दे.

जरुरी सुचना:

कभी भी किसी की बातो में आकर कोई भी Cryptocurrency में बहुत जायदा रूपए या अपनी पूरी savings ना लगाये क्यूंकि यह बहुत जायदा रिस्की है, इन चीजों में जितना प्रॉफिट है उससे कई गुना loss भी है तो सोच समज कर ही रूपए लगाये और उतने ही रूपए लगाये जितने आप खोने के लिए तैयार हो और उनसे आपको कुछ जायदा फरक नही पड़ता.

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल में जाना है की Cryptocurrency Lete Samay Konsi Baato Ka Dhyaan Rakhe और Cryptocurreny के बारे में जानकरी. अगर आपको इस आर्टिकल के समन्धित कोई और जानकारी चाहिए या आपको ऐसा लगता है की मेने कुछ गलत बता दिया या फिर कुछ अच्छा नही बताया तो आप कमेंट करके हमे बता सकते है.

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरुरु करे जो लोग cryptocurrency में रूपए लगाते है क्यूंकि सब लोगो को पता होना चाहिए cryptocurrency के बारे में जिससे वह लोग जायदा नुक्सान ना करवा ले. जय हिन्द वन्दे मातरम

यह भी जरुर पढ़े:

Hello, I'm Sudhir Pratap Singh, A Full-Time Blogger, Affiliate Marketer, and Founder of Hindi Grab.

Leave a Comment