Paytm से Fastag कैसे खरीदे – How to Buy Fastag from Paytm in Hindi

अगर आप भी टोल गेट पर ट्रैफिक से परेशान हो जाते है तो यह आर्टिकल आपके बहुत काम आने वाला है क्यूंकि आज इस आर्टिकल की माध्यम से हम जानेगे Paytm से Fastag कैसे खरीदे.

आपको तो पता ही है की Fastag क्या है और जिन लोगो को नहीं पता तो बता की Fastag हमे गाडी के आगे लगाना पड़ता है और जब भी हम Toll Gate से होकर जाते है तो Fastag से अपने आप पैसे कट जाते है और Fastag एक वॉलेट की तरह काम करता है और हमे Fastag को रिचार्ज करना पड़ता है तो बिना कोई देरी के जानते है How to Buy Fastag from Paytm in Hindi.

Paytm से Fastag कैसे खरीदे

Fastag क्या है?

Fastag एक ऐसा tag है जीससे हमे टोल गेट पर नकद रूपए देने की जरुरत नहीं है इसे हमे गाडी के आगे लगाना पड़ता है और इससे आटोमेटिक टोल गेट पर पैसा कट जाता है. यह RFID यानी Radio Frequency Identification टेक्नोलॉजी पर काम करता है और इसे NHAI यानी (National Highway Authority of India) ने NPCI यानी (National Payments Corporation of India) की मदद लेकर बनाया गया और इसे Fastag नाम दिया गया.

Fastag कैसे काम करता है?

Fastag को हमे गाडी के विंडस्क्रीन (आगे वाला सीसा) पर लगाना होता है और जब गाडी टोल गेट को क्रॉस करती है तब कुछ ही सेकंड्स में fastag से टोल गेट की fees कट जाती है और जो भी बैंक आपके fastag से कनेक्ट होगा उससे सीधा पेमेंट हो जायेगा और आपके मोबाइल नंबर पर मैसेज आ जायेगा.

Paytm से Fastag कैसे खरीदे

Paytm से Fastag कैसे खरीदे

Paytm से Fastag लेना बहुत आसान है वैसे आपके पास अगर paytm अकाउंट नहीं है तो आप ईमित्र या फिर बैंक जाकर fastag के लिए अप्लाई कर सकते है. अगर आपका इन बैंक में अकाउंट है तो आप बैंक से fastatg ले सकते है जैसे:

  • Axis Bank
  • Bank of Baroda
  • Equitas Small Finance Bank
  • Federal Bank
  • HDFC Bank
  • ICICI Bank
  • IDFC First Bank
  • Induslnd Bank
  • Kotak Mahindra Bank

और अप्लाई करने के बाद कुछ ही दिनों में आपको fastag मिल जायेगा और अगर आपको ऑनलाइन paytm से fastag खरीदना है तो आप नीचे बातये स्टेप्स को फॉलो कर सकते है. तो चलिए जानते है Paytm से Fastag कैसे खरीदे:

  • Step 1 सबसे पहले आपको Paytm App खोल लेना है और अब आपको Manage Fastag पर क्लिक करना है
How to Buy Fastag from Paytm in Hindi
  • Step 2 अब आपको Buy Paytm Fastag पर क्लिक कर देना है अब आपको ऐसा इंटरफ़ेस दिखेगा
How to Buy Fastag from Paytm in Hindi
  • Step 3 इसमें आपको गाडी के नंबर डालने है और गाडी की RC की front side और back side फोटो upload करनी है और Buy for 350₹ पर क्लिक कर देना है और Fastag को maintain रखने के लिए minimum 250₹ fastag में बैलेंस रखना पड़ता है
  • Step 4 Buy Now पर क्लिक करने के बाद आपको अपना address डाल देना है और फिर payment कर देना है.
Payment Successful होने के बाद में 4 से 5 दिन में आपके Address पर Fastag आ जायेगा और फिर Fastag को अपनी गाडी के विंडस्क्रीन (आगे वाला सीसा) पर लगा लेना है और Fastag Activate होने के बाद आपके paytm के वॉलेट से कनेक्ट हो जायेगा और जब भी आप टोल गेट से निकलोगे तब टोल गेट की फीस काट ली जाएगी और आपको कुछ % कैशबैक भी मिलेगा paytm के द्वारा इसमें आपका भी फायदा होगा.
 

Fastag क्यों जरुरी है?

1 January 2021 से Fastag हर गाडी पर होना जरुरी हो गया है और अगर आपके पास Fastag नहीं है और आप Toll Gate पर fastag की लाइन में चले जाते है तब आपको दोगुना चार्ज देना होगा इससे आपका समय और पैसा दोनों बेकार होगा इस लिए fastag होना जरुरी है.
 

Fastag के लिए कोनसे Documents जरुरी है?

Paytm से Fastag लेने के लिए आपको सिर्फ अपनी गाडी के नंबर और गाडी की RC की जरुरत होती है और बैंक तथा NHAI office से fastag लेने की लिए गाडी नंबर, गाडी की RC, पैन कार्ड या वोटर ID कार्ड, आधार कार्ड, और पासपोर्ट साइज फोटो की जरुरत होगी जायदा जानकारी के लिए NHAI कस्टमर केयर से बात कर सकते है.
 

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल की माध्यम से जाना है की Paytm Se Fastag Kaise Kharide, Fastag के लिए कोनसे documents चाइये, fastag क्या है और fastag क्यों जरुरी है.
अगर आपको इसके रिलेटेड कोई भी प्रश्न है तो मुझे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे. जय हिन्द वन्दे मातरम!
Other Links: 

Hello, I'm Sudhir Pratap Singh, A Full-Time Blogger, Affiliate Marketer, and Founder of Hindi Grab.

Leave a Comment