LSI Keywords क्या है? और LSI Keywords क्यों जरुरी है

क्या दोस्तों आप भी ब्लॉगर हो या बनना चाहते हो तो आपको ब्लॉग्गिंग के बारे में अच्छा नॉलेज होना जरुरी है तो  ब्लॉग्गिंग में आज हम जानेगे LSI Keywords क्या है और LSI Keywords को कहा से ढूंढे यह सब बताऊंगा क्यूंकि अभी LSI keywords की बहुत जायदा चर्चा चल रही है क्यूंकि LSI keywords को  बहुत बड़े बड़े SEO एक्सपर्ट्स भी इस्तमाल करते है.

LSI Keyword एक ऐसी चीज़ है जो आपके कितने ही पुराने आर्टिकल को फिर से रैंक करवा सकता है और इसे इस्तमाल करने से आप अपने आर्टिकल के साथ साथ वेबसाइट की रैंकिंग भी बढ़ा सकते है, क्या आपको पता है Google पर रोजाना 15 % ऐसे सवाल पूछे जाते है लकिन उन सवालो के उत्तर google को भी नहीं पता तो Google उन सवालो की एक लिस्ट बना कर गूगल अपने सर्च बार में डाल देता है. तो चलिए शुरू करते है LSI Keywords Kya Hote Hai

LSI Keywords क्या है?

LSI Keywords क्या है – What are LSI Keywords in Hindi 

LSI की Ful form या पूरा नाम Latent Semantic Indexing होता है. अब इसका नाम जितना टेक्निकल है उतना यह नहीं है, इसका मतलब है जो आपके main keywords होते है उन keywords के रिलेटेड दूसरे बिलकुल similar keywords जैसे “Digital Marketing क्या है” अब इसका LSI Keyword होगा “Internet Marketing क्या है”

दोस्तों आपको यह उदहारण देख कर समझ आ गया होगा की असल में LSI Keywords क्या होते है, अब google को यह तो पता है की डिजिटल मार्केटिंग क्या है लकिन कोई user Google पर सर्च करता है इंटरनेट मार्केटिंग क्या है अब यह गूगल को नहीं पता तो इसके लिए हमे गूगल को बताने के लिए यह LSI Keywords हमारे आर्टिकल में भी डालने किये जिससे की दोनों अलग अलग keywords पर हमारा आर्टिकल रैंक करने लग जाए.

अब दिन पर दिन Google अपनी Algorithm को update करता रहता है user के हर सवालो के जवाब देने के लिए और अगर हम पहले की बात करे तो Google search query का exact जवाब नहीं दे पता था लकिन अब Algorithm के नए updates से हर query का जवाब मिल जाता है और यह सब LSI Keywords हमे Google ही प्रोवाइड करता है.

अब अगर आपको यहाँ तक समझ नहीं आया है तो हम एक और उदहारण देख लेते है जैसे अगर कोई Blackberry सर्च करता है तो गूगल दो अलग अलग results show करेगा क्यूंकि Blackberry एक फ्रूट भी है और कंपनी भी और अगर हम Blackberry के आगे टेस्ट, फ्रूट जैसे words लगा दे तो गूगल और अच्छे से जवाब दे पायेगा और समझ पायेगा और अगर हम blackberry के आगे parts, या accessories लगा दे तो भी गूगल समझ जायेगा की हम कंपनी के बारे में बात कर रहे है इसलिए इन words को LSI Keywords कहा जाता है.

LSI Keywords कैसे काम करता है

यहा तक आपने जान लिया है LSI क्या होता है और अब हम जानेगे की LSI कैसे काम करता है जैसे आप कोई keyword Google पर search करते है और जब सर्च करने के दौरान गूगल हमे उस keyword के related बहुत सारे Related keywords दिखाता है क्यूंकि वह keywords LSI होते है.

अब आप सोचते होंगे की google हमे उसके रिलेटेड keywords क्यों दिखाता है क्यूंकि google exact keywords के साथ साथ related keywords के जवाब बताना चाहता है और इससे user को संतुस्ट करना चाहता है अच्छे results दिखाकर ऐसे LSI Keywords काम करते है.

LSI Keywords कहा से ढूंढे

अब आपके मन में ख्याल आया होगा की हम LSI Keywords कहा से ढूंढे, LSI Keywords ढूंढने के लिए बहुत सारी website available है. सबसे अच्छा तरीका है Google Search Bar जब आप कोई keyword सर्च करते हो google पर तब गूगल आपको बहुत सारे similar keywords दिखाता है और भी websites है जैसे Google Keyword Planner, और LSI Graph आदि इन websites की मदद से आप बहुत सारे LSI keywords ढूंढ सकते है.

LSI Keywords के फायदे क्या है

जब आप अपने आर्टिकल में LSI keywords का इस्तमाल करते है तो इससे बहुत जायदा फायदे होते है आपके आर्टिकल पर और गूगल उन आर्टिकल को LSI keywords पर आपका आर्टिकल रैंक करने लग जाता है.

1. Improve Website Ranking 

अब आप सोच रहे होंगे की इससे रैंकिंग कैसे बढ़ेगी जब आप LSI keywords का इस्तमाल करते है अपने आर्टिकल में तो main keywords के साथ साथ related keywords पर भी आपकी website रैंक करेगी और कभी कभी ऐसा भी होता है आपके main keywords पर कोई दूसरी website rank करने लग जाती है और उससे आगे जाना आपके लिए मुश्किल है तो आप LSI Keywords का उपयोग करो आपकी website की ranking भी अच्छी होगी और इससे आपका आर्टिकल SEO Friendly भी होगा.

2. High-Quality Content

LSI Keywords से आपका content high-quality लगने लग जाता है क्यूंकि अगर आप एक ही keyword बार बार इस्तमाल करोगे तब वह keyword stuffing होती है, इसलिए आपको related keywords का इस्तमाल करना चाहिए जिससे आपका आर्टिकल high-quality हो गूगल की नज़रो में.

3. Get More Traffic

जब आपका आर्टिकल main keywords के साथ साथ LSI keywords पर रैंक करने लग जाता है तो आपके आर्टिकल पर बहुत अच्छा ट्रैफिक आता है जीससे आपकी वेबसाइट popular हो सकती है और गूगल की नज़रो में आपकी वेबसाइट की authority बढ़ सकती है.

Conclusion 

अगर आपको इस LSI Keywords क्या है? और LSI Keywords क्यों जरुरी है आर्टिकल से बहुत सारी जानकारी मिली है तो मुझे जरूर बताये क्यूंकि मेने इसमें LSI keywords के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिस की है और LSI keywords कैसे ढूंढे, LSI keywords के फायदे क्या है आदि के बारे में बताया है अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ social media पर जरूर शेयर करे और अगर आपको कोई question है तो आप मुझे comment section में पूछ सकते है. ध्यानवाद जय हिन्द वन्दे मातरम!

Other Links:

About Sudhir Pratap Singh

Hello, I'm Sudhir Pratap Singh, A Full-Time Blogger, Affiliate Marketer, and Founder of Hindi Grab.

Check Also

Keyword Cannibalization क्या होता है? और इसे कैसे ठीक करे 2021

दोस्तों अगर आपके नयी Post Google में Rank नहीं होते है तो आपको यह “Keyword Cannibalization क्या …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *