SEO Friendly Article कैसे लिखे जो जल्दी Rank करे 2021

क्या आपको पता है  इस SEO Friendly Article कैसे लिखे जो जल्दी Rank करे आर्टिकल में आपको वह सब टिप्स मिलेंगे जिनसे आप अपने आर्टिकल्स को जल्दी Rank कर सकते हो अगर आपको यह जानना है तो इस SEO Tips in Hindi के आर्टिकल को पूरा पढ़े.

दोस्तों आपको एक बात बता दू जब तक आप SEO Friendly आर्टिकल नहीं लिखोगे तब तक आपका आर्टिकल सर्च इंजन में रैंक नहीं करेगा चाहे आप कितनी ही बैकलिंक्स क्यों न बना लो और SEO करना इतना कठिन नहीं है बस आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करनी होगी जो आपको इस आर्टिकल में बताऊंगा.

SEO Friendly Article कैसे लिखे जो जल्दी Rank करे 2021

SEO Friendly Article कैसे लिखे

क्या आपको पता है SEO का फुल फॉर्म Search Engine Optimization होता है. और SEO ऐसी चीज़ है जो आपके website को बहुत जायदा popular कर सकता है.

जब आप अपने articles में SEO करते है तब SEO गूगल को बताता है की आपका Article किस topic पर लिखा हुआ है और इससे कोनसे keywords पर Rank करवाना है और जब आपका Article rank होगा तब आपके website पर जायदा traffic आएगा और इससे आपकी website जायदा popular होगी, तो दोस्तों जानते Website Par SEO Friendly Article Kaise Likhe?

1. Keyword Research

क्या आपको पता है Keyword Research ऐसे चीज़ है जो आपकी website के article को जल्दी rank करवा सकता है. अगर आप सही ढंग से keyword research करते हो तब आपका काम और आसान हो जाता है. और keyword research करने के लिए free तथा paid tools भी आते है लकिन आपको शुरू में free tools को उपयोग करना ही सही होगा अगर आपके पास पैसे है तब आप paid tools ले सकते है.
अब आपको कोई भी keyword search करके उस keyword का competition देखना है अगर किसी keyword का competition low है तब आपको उसपर article लिखना चाहिए जिससे आपका article जल्दी rank करे और हमेशा आपको long-tail keywords पर ही काम करना है जब तक आपकी website अच्छी rank ना प्राप्त कर ले जैसे “(Article को SEO Optimize कैसे करे)”.

2. Competitor के Article को Analyse करे

जब भी आप अपने keywords को ढूँढ लेते हो फिर आपको अपना पूरा keyword को google में search करे और जो भी Top 5 articles आते है उन्हें आपको अच्छे से देखना होगा की उन लोगो ने कैसे article लिखा है फिर आपको उनसे अच्छा article लिखना होगा जिससे आप उन्हें पीछे कर सको और आपको आपके competitors से जायदा words लिखने है अपने article में जिससे आप उन्हें जल्दी overtake कर सको.

3. Keyword को Title में रखे

आपको main keyword को title में रखना है इससे आप कोई भी topic पर article लिखते है तब search engine bots को आसानी से समझ आ जाता है की आपका article किस topic पर लिखा है और इसे कौनसे keyword पर rank करना है. इसलिए आपको title में main keyword रखना चाहिए और हमेशा अपने article के title को user friendly रखे जिससे user को title देखते ही समज आ जाए की article किस बारे में लिखा है.

4. पहले Paragraph में keyword रखे

जैसे आपका article का topic है “SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe” तब आपको अपने article के पहले paragraph में SEO Blog Post के related keyword या फिर main keyword रख सकते है और याद रखे आपको keyword stuffing नहीं करनी है.
Keyword Stuffing मतलब आपको अपने main keyword को बार बार नहीं लिखे आपको keyword को natural तरीके से लिखना है. keyword को बार बार लिखना Google के Guideline के खिलाफ है.

5. Long Article लिखे

Google हमेशा long articles को जायदा जल्दी rank करता है अगर उसमे आप सही information लिखी है तो.
आपको अपने competitor के article से जायदा बड़ा article लिखना है जिससे आप उनसे ऊपर rank कर सको.

6. Image ALT Tag प्रयोग करे

आपको पता है जितने भी search engine है वो सब image को पढ़ नहीं सकते या पता नहीं लगा सकते की यह image किस topic पर है इसलिए आपको अपनी images में ALT Tag का प्रयोग करना है मतलब आपके main keyword को image के ALT Tag में insert करे. जिससे सारे search engine को पता लग जाए की आपने किस topic पर image डाली है और इससे Image SEO भी कहते है.

7. H2 और H3 Tag का प्रयोग करे

जब आप Heading (H2) और Subheading (H3) का प्रयोग करते है तब आपका article की जायदा chances होते है की वह Rich Snippet में आ जाए इसका मतलब जब कोई user आपके keyword के बारे में search करता है तब आपका article सबसे ऊपर और आपके artilce के main points search engine में दिखेंगे. और H2, H3 Tag में related keyword या main keyword का प्रयोग करे.

8. Main और Related Keywords को Bold करे

इस subheading को देख कर आपको अपने सारे keywords को Blod मत कर देना इसका मतलब है आप अपने जायदातर main और related keyword को bold, itallic और underline करना और कुछ keyword ऐसे ही रखने है जिससे keyword stuffing न हो. Keyword को bold और highlight करने से user और search engine bots को आसानी से समझ आ जाता है.

9. Internal Link का प्रयोग करे

Internal Link मतलब आपकी ही website के दूसरे article की link अपने article में देना.
Example: SEO क्या है और कैसे करे अगर आप यह article लिख रहे है और पहले आप SEO के related article लिखे है तब आप उस article की link इस नए वाले article में ऐड कर सकते है.
ऐसा करने से आपके पुराने artice पर भी traffic आएगा.

10. External Link का प्रयोग करे

External Link मतलब कोई बड़ी website जैसे Google, Facebook, Microsoft, और Ahrefs इन जैसी किसी भी बड़ी website की लिंक जो आप अपने article में लगाते हो उसे कहते है.
Example: जैसे आप “SEO क्या है” इसके बारे में लिखते है आप Ahrefs जैसी website की link अपने article  सकते हो.

11. पुराने Article को Update करे

दोस्तों जैसे आप किसी चीज पर article लिखते है और वह article थोड़ा पुराना हो जाता है तब वह अच्छे से rank नहीं करता तब आप उस article को थोड़ा edit करके और उसमे नए keywords डालने चाइये जिससे वह अच्छे से rank करने लग जाए और इसमें जायदा समय नहीं लगता बजाय नए article के.

12. High-Quality Article लिखना

दोस्तों जो नए Bloggers आते है वह लोग website तो बना लेते है और देखते है की जल्दी से जल्दी article लिख कर AdSense का approval ले लू ऐसी गलती नए Bloggers करते है आपको उस website को थोड़ा टाइम देना चाइये जिससे की website अच्छे से rank करने लगे उसके बाद AdSense का approval आसानी से ले सकते है.
जब आप High-Quality article लिखते है तब search engine में आपकी website popular होने लगती है इसलिए आप copy-paste के बजाये अपना खुद का real article लिखे जो दिखने में भी High-Quality का लगे.

13. Meta Description जरूर डाले

Meta Description user को search engine में दीखता है और अगर आपका Meta Description अच्छा होगा जब ही user आपके article पर click करेगा इसलिए हमेशा Meta Description में अपने article को 140 से 150 words में summarize जरूर करे अगर यह attractive होगा तो आपकी website पर अच्छा traffic आएगा और इसमें अपने article का title भी डाले.
SEO Friendly Article कैसे लिखे जो जल्दी Rank करे 2021

14. Article URL को Optimize करे

जायदातर लोग article की URL में article का पूरा title दे देते है और इससे article की url बहुत बड़ी हो जाती है और यह देखने में अच्छा भी नहीं लगता तो आपको हमेशा अपने article की URL को short ही रखना है और इसमें आप अपना article का main keyword जरूर डाले.
Example: जैसे आप “SEO Blog Post Kaise Likhe” इसपर article लिख रहे है तो “SEO-post-kaise-likhe” आपकी URL ऐसी होनी चाहिए.
जरूर पढ़े:

Conclusion

दोस्तों मुझे आसा ही की आपको इस SEO Friendly Article कैसे लिखे जो जल्दी Rank करे article से कुछ सिखने के लिए मिला है और अगर आप blogger बनना चाहते है तो आपको ऊपर सी गयी सारी steps को follow करके काम करना चाइये. अगर आपको यह article अच्छा लगे तो आप Social Media पर अपने दोस्तों को जरूर शेयर करे, ध्यानवाद.

Hello, I'm Sudhir Pratap Singh, A Full-Time Blogger, Affiliate Marketer, and Founder of Hindi Grab.

Leave a Comment