Bounce Rate और Exit Rate क्या है और इनमे क्या अंतर है

अगर आप भी ब्लॉगर हो तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत जरुरी है क्यूंकि इस आर्टिकल में आज हम जानेगे की Bounce Rate और Exit Rate क्या है और इनमे क्या अंतर है और SEO में जायदा bounce rate क्यों ख़राब है.

आपने कभी तो Bounce Rate के बारे में सूना ही होगा क्यूंकि आज कल Bounce rate की बहुत जायदा चर्चा हो रही है और आपने Exit Rate के बारे तो नहीं सूना होगा इसलिए हर कोई Bounce Rate और Exit Rate के बारे में जानना चाहता है तो इसी वजह से आज में आपको Bounce Rate और Exit Rate के बारे में अच्छी जानकरी देने की कोशिस करूँगा इस आर्टिकल के माध्यम से.

आखिर यह bounce rate और exit rate क्या है और इनमेसे कोनसी rate क्यों SEO के ख़राब है तो इसी कारन आज हम इस आर्टिकल में bounce rate और exit rate के बारे में पूरी जानकारी लेंगे तो चलिए जानते है Bounce Rate Kya Hai.

Bounce Rate और Exit Rate क्या है और इनमे क्या अंतर है

Bounce Rate क्या है – What is Bounce Rate in Hindi

जब आपकी वेबसाइट सर्च इंजन में रैंक करने लग जाती है और फिर कोई यूजर keyword को सर्च करके आपकी वेबसाइट के पेज पर आता है और वापस 5 सेकेंड्स में चला जाता है उसे Bounce Rate कहते है.

अब जिस वेबसाइट का Bounce Rate जायदा है तो समझ जाओ की उस वेबसाइट में आपको अच्छा काम करना होगा और जिस वेबसाइट में Bounce Rate कम है तो वह वेबसाइट जल्दी रैंक करेगी अगर आपको वेबसाइट को जल्दी रैंक करवाना है तो आपके Bounce Rate पर भी ध्यान देना चाइये क्यूंकि यह एक बहुत जरुरी चीज़ है.

अगर आपकी कोई वेबसाइट है और उसमे Bounce Rate बहुत जायदा है तो समझ जाना की आपका content किसी को अच्छा नहीं लग रहा है वैसे Bounce Rate बढ़ने के बहुत सारे कारण होते है उन कारन के बारे में आगे discuss करेंगे.

जब कोई यूजर आपकी वेबसाइट पर आता है और 5 सेकंड में वापस चला जाता है तब गूगल की नज़रो में आपकी वेबसाइट का कंटेंट अच्छा नहीं होता और उस वेबसाइट को गूगल नीचे कर देता है क्यूंकि Google हमेशा चाहता है की यूजर को अच्छे से अच्छा कंटेंट मिले जो उनकी query के रिलेटेड हो इसका आपको ध्यान देना है.

अगर आपको अभी तक Bounce Rate के बारे में अच्छे से समझ नहीं आया है तो आप यह उदहारण भी देख सकते है जैसे आपकी वेबसाइट पर 30% Bounce Rate है तब आप समझ जाना की 100% में से 30% यूजर आपकी वेबसाइट के पेज पर आते है और तुरंत वापस चले जाते है.

Website का Bounce Rate किस वजह से बढ़ता है

दोस्तों वैसे तो हम सही से तो पता नहीं लगा सकते की वेबसाइट का Bounce Rate क्यों बढ़ता है लकिन जब हम हमारे यूजर को पूछे तब पता चल जाए की हमने इसमें क्या क्या गलती की है और यूजर से पूछना नामुमकिन है क्यूंकि हम किस किस को कैसे पूछेंगे यह तो आपको पता ही है लकिन कुछ कारन है इन्हे जिस वजह से हमारी वेबसाइट का Bounce Rate बढ़ता है जैसे:

  • Website पर Traffic लाने के लिए गलत Keywords का इस्तमाल करना
  • Website की Design अच्छी ना होना
  • Website की Loading Speed बहुत slow होना
  • Content अच्छा ना होना
  • सही ढंग से Heading और Subheadings का इस्तमाल ना करना
  • Content बहुत पुराना होना
इन वजह से हमारी website का Bounce Rate बढ़ सकता है.

Website में Bounce Rate कितना होना चाहिए

दोस्तों इतना कुछ जानने के बाद अब आपके मन में ख़याल आया होगा की वेबसाइट का Bounce Rate कम से कम कितना होना चाहिए तो अब यह भी जान लेते है अगर दोस्तों आपकी वेबसाइट में 1% से 40 % तक Bounce Rate है तब तक तो एकदम सही है और इतना कम Bounce Rate होना Google को अच्छा signal मिलता है.
अगर website पर 40% से 70% तक Bounce Rate है तब आपको content को सुधारने में ध्यान देना चाहिए और इतना तो जायदातर websites के होता ही है और जब 70% से जायदा Bounce Rate है तब आपको इसपर बहुत जायदा ध्यान देना चाहिए और अगर आप ऊपर दी गयी गलतियों को सही करते है तब Bounce Rate धीरे धीरे कम हो जाएगा.

Website का Bounce Rate कम कैसे करे

यहाँ तक आपने अच्छे से जान ही लिया होगा की आखिर Bounce Rate क्या होता है और Bounce Rate कितना होना चाहिए लकिन अब हम जानेगे की Website का Bounce Rate कम कैसे करे.
वैसे तो मेने आपको बता ही दिया है की website का Bounce Rate किस वजह से बढ़ता है लकिन बहुत सारे लोग इसपर ध्यान नहीं देते और Bounce Rate बढ़ जाता है website पर Bounce Rate कम करने के लिए आपको इन चीज़ो का ध्यान रखना चाहिए जैसे:
  • Website कम से कम 3 सेकंड में पूरी Load हो जाना
  • Website की Design User Friendly होना और आसानी से समझ किसी को भी समझ आ जाना
  • Article का Title अच्छा लिखना
  • Short Paragraph का इस्तमाल करना और आसान भासा में समझाना
  • Article के Related Post की Internal Linking करना और वह Internal Link दूसरे Tab में खुलना
  • Website Mobile में जल्दी load होना और Responsive होना
  • Content को Format wise लिखना जिससे आसानी से समझ आ जाये
  • अच्छा Quality का Content लिखना और Example देकर समझाना

Exit Rate क्या है

जब कोई यूजर या विजिटर organic search से आपकी वेबसाइट के पेज पर आता है और फिर तुरंत ही आपकी वेबसाइट के home page या फिर आपकी वेबसाइट के किसी दूसरे पेज पर चला जाता है उसे Exit Rate कहते है. अगर आपको Exit Rate के बारे में अच्छे से समझ नहीं आया तो आप यह Bounce Rate और Exit Rate में अंतर क्या है नीचे दिए गए पैराग्राफ भी पढ़ सकते है.

Bounce Rate और Exit Rate में अंतर क्या है?

आपकी website पर 100 लोग आये उनमेसे 50 लोग आपकी website से वापस चले गए उसे Bounce Rate कहेंगे और उन 50 लोगो मेशे 25 लोग आपकी वेबसाइट के home page या फिर किसी दूसरे पेज पर चले जाते है उसे Exit Rate कहेंगे और यह लोग Internal Link की वजह से भी जा सकते है अगर उन्हें कुछ अच्छा content मिला है तो.
अब आपके मन में ख्याल आया होगा की Exit Rate website के लिए नुकसानदायक है क्या?
आपको यह दिमाग में रखना है की Exit Rate से हमारी वेबसाइट पर कोई भी गलत असर नहीं होता है क्यूंकि Exit Rate में लोग हमारी ही website की दूसरे पेज पर जाते है और Bounce Rate में लोग हमारी वेबसाइट से ही चले जाते है किसी दुसरो की वेबसाइट पर और इतना तो आपको पता ही है की जायदा Bounce Rate सही नहीं है हमारी वेबसाइट के लिए.

Conclusion

दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल की माध्यम से बहुत कुछ जाना है जैसे Bounce Rate क्या है, Exit Rate क्या  है, Bounce Rate से क्या नुक्सान है और Bounce Rate और Exit Rate में क्या अंतर है.
मुझे आसा है की आपको यह Bounce Rate और Exit Rate क्या है और इनमे क्या अंतर है आर्टिकल पसंद आया हो और अगर आपको कोई भी प्रश्न है तो मुझे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है.
Other Links: 

Hello, I'm Sudhir Pratap Singh, A Full-Time Blogger, Affiliate Marketer, and Founder of Hindi Grab.

Leave a Comment