IRCTC से Online Bus Ticket Book कैसे करे

आज इस आर्टिकल की मदद से जानेंगे IRCTC से Online Bus Ticket Book कैसे करे. क्या दोस्तों आप भी Bus से सफर करना पसंद करते है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत जरूरतमंद हो सकता है.

IRCTC में पहले हमे सिर्फ Train टिकट बुक करने का ऑप्शन मिलता था लकिन अब IRCTC ने Bus टिकट बुकिंग की सेवा शुरू कर दी है IRCTC के जरिये तो इसीलिए आज हम जानेगे की IRCTC App से Bus Ticket Book Kaise Kare.

दोस्तों अब हम कुछ ही Steps को follow करके IRCTC के जरिये इंडिया के किसी भी शहर या गांव में ट्रेवल कर सकते है क्यूंकि पहले IRCTC में हमे सिर्फ ट्रैन टिकट बुकिंग की सेवा ही मिलती थी लकिन अब हमे बस टिकट बुकिंग की सेवा भी IRCTC में मिल जाती है तो चलिए जानते है How to Book Bus Ticket via IRCTC in Hindi.

IRCTC से Online Bus Ticket Book कैसे करे

IRCTC से Online Bus Ticket Book कैसे करे

Step 1 आपको सबसे पहले IRCTC Bus की website पर जाना होगा या फिर आप अपने मोबाइल में IRCTC की App भी ले सकते है Play Store के जरिये

अब आपके सामने इस तरीके का पेज आएगा.

IRCTC से Online Bus Ticket Book कैसे करे

Step 2 इसमें आपको अपना शहर और जहा भी आपको सफर करना है वह शहर डाल देना है और कोनसी तारिक को आपको सफर करना है वह तारिक सेलेक्ट करके सर्च कर देना है.

Step 3 अब आपके सामने इस तरह से सभी Bus की लिस्ट आ जायेगी और साथ में Bus का नाम, Departure Time, Arrival Time, Total Duration, और Bus के किराये के बारे में भी जानकारी मिल जायेगी और आपके सामने Seater, Slipper, AC, और Non-AC के ऑप्शन आएंगे आपको जिस भी Bus में सफर करना है वह देख लेना है.

IRCTC से Online Bus Ticket Book कैसे करे

Step 4 अब आपको जिस भी Bus में सफर करना है उस Bus के option पर Select Seat पर क्लिक करना है.

Step 5 अब आपके सामने Bus की सभी Available Seat आ जाएगी उसमे से आपको जो भी seat चाहिए वह सीट सेलेक्ट कर लेना है और Proceed to Book पर क्लिक कर देना है.

IRCTC से Online Bus Ticket Book कैसे करे

Step 6 अब आपके Account Login करने को बोलेगे अगर आपका IRCTC में अकाउंट है तो login करना है नहीं तो आप sign up करके अकाउंट भी बना सकते है या फिर आपको अकाउंट नहीं बनाना है तो आप गेस्ट यूजर login कर लेना है और ईमेल और मोबाइल नंबर डाल देना है और उन ईमेल और नंबर पर टिकट की जानकारी भेजी जायेगी.

Step 7 अब Login या Sign up करने के बाद आपके सामने सभी डिटेल्स आ जाएगी उसमे आपको अपना नाम, उम्र, एड्रेस और Contect डिटेल्स और भर देनी है और फिर आपको I Agree करके Continue to Book कर देना है.

IRCTC से Online Bus Ticket Book कैसे करे

Step 8 अब आपके सामने बहुत सारे Payment करने के ऑप्शन आपको Payment कर देना है और फिर आपके मोबाइल नंबर पर OTP आएगा आपको वह डाल देना है और फिर आपकी Bus की टिकट बुक हो जाएगी.

आपकी Bus Ticket Book होने के बाद में Bus की सारी इनफार्मेशन, Departure Time, Arrival Time, Total Duration Time, और तारिक की सारी डिटेल्स आपके ईमेल और मोबाइल नंबर आ जायेगी.

Bus Ticket को Cancel करने पर Refund मिलेगा?

जी हां, Refund तो मिल जाएगा लकिन कुछ % चार्ज कटेगा जो टिकट बुक करते समय बताया जाता है.

IRCTC से Bus की Ticket Book हो सकती है क्या?

हां IRCTC के जरिये हम Tarin और Bus की टिकट आसानी से Book कर सकते है.

IRCTC में Bus Ticket Booking की सेवा कब शुरू की गई?

IRCTC में Bus Ticket Booking की सेवा 29 January 2021 में शुरू की गई थी.

Conclusion

दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल में IRCTC से Online Bus Ticket Book कैसे करे, IRCTC में Bus Ticket Booking सेवा कब शुरू हुई और IRCTC की सारी जानकारी देने की कोशिस की है.

मुझे आसा है आपको यह आर्टिकल IRCTC Se Bus Ticket Book Kaise Kare पसंद आये और अगर आपको कोई query है तो मुझे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया भी शेयर करे. जय हिन्द वन्दे मातरम!

Other Links:

Hello, I'm Sudhir Pratap Singh, A Full-Time Blogger, Affiliate Marketer, and Founder of Hindi Grab.

Leave a Comment