Google Smith Algorithm क्या है? और कैसे काम करता है

दोस्तों इस बार Google ने एक नयी Algorithm को introduce किया है और आज आपको Google Smith Algorithm क्या है और कैसे काम करता है इसके बारे में अच्छे से बताऊंगा. अगर आप भी Blogger हो या Future में बनना चाहते हो तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा.

Computers इंसानो की language समझ नहीं सकते है और Google भी कंप्यूटर द्वारा ही सर्च इंजन में रिजल्ट दिखाता है. और बड़े-बड़े paragraph को आसानी से समझना और उनका उत्तर देना Google के लिए मुश्किल हो जाता है तो इसलिए Google अपने कंप्यूटर को language को समझने के लिए language understanding पर research करके नयी Algorithm को लांच करता है.
Google की Algorithm को समझना बहुत मुश्किल होता है और शुरू में तो यह भी पता नहीं चलता यह कैसे काम करता है और क्या इससे नुक्सान होंगे तो इसलिए इस आर्टिकल के जरिये आपको Google Smith Algorithm क्या है और कैसे काम करता है यह सब कुछ बताने वाला हु तो दोस्तों बिना कोई देरी के शुरू करते है.
Google Smith Algorithm क्या है? और कैसे काम करता है

Google Smith Algorithm क्या है? (Google Smith Algorithm Kya Hai)

दोस्तों जब हम Google पर Search करते है तब Google हमे एक अच्छा और फायदेमंद Content दिखाना चाहता है जो की Google के Computer द्वारा दिखया जाता है तो Google ने यह Smith Algorithm को लांच करने का सोचा है. यह algorithm Google को website के बड़े बड़े pages को समझने में मदद करता है. वैसे आपने BERT Algorithm के बारे में सुना होगा अगर नहीं सुना तो आप BERT पर आर्टिक्ल यहा पढ़ सकते हो.
BERT Algorithm सिर्फ एक लाइन के आगे और पीछे वाले word से उस लाइन का मतलब बताता है गूगल को लकिन जब बड़े paragraph भी बात आती है तब उसमे जायदा टाइम लग जाता है इसलिए यह काम Smith Algorithm कुछ मिली second में ही कर लेता है. Smith Algorithm बड़े बड़े paragraph में से प्रश्न के उत्तर कुछ ही मिली seconds में ढूंढ लेता है और उन paragraph के आपस में जो word रिलेशन बनता है उसे भी आसानी से समझ लेता है उसे Smith Algorithm कहते है.

Smith Algorithm कैसे काम करता है?

जब हम Websites पर आर्टिकल लिखते है वह आर्टिकल Google के computers द्वारा ही पढ़ा जाता है और AI (Artificial Intelligence) द्वारा लोगो तक पहुँचाया जाता है तो इसलिए SEO Experts बोलते है अगर आपको website पर अच्छा traffic चाहिए तो आपको छोटे छोटे paragraph लिखने होंगे क्यूंकि छोटे paragraph BERT Algorithm द्वारा समझा जाता है. और BERT को Google ने 25 Oct 2019 में लांच किया था.
जब बड़े-बड़े paragraph की बात आती है तब Google के computers उन्हें समझ नहीं पाते थे लकिन यह Smith Algorithm कुछ ही मिली सेकण्ड्स में paragraph को समझ लेता है और paragraph में से प्रश्न उतर और आपस में word relation के meaning निकलने में Google की मदद करता है यह Algorithm बहुत जल्द ही Google इस्तमाल करने लग जायेगा.
Smith Algorithm BERT से 4 गुना जायदा बड़े paragraph को कुछ मिली सेकण्ड्स में ही समझ लेता है जो की एक बहुत बड़ी बात है और यह search users को उनकी queries के related आर्टिकल्स उन्हें बहुत जल्दी recommended कर सकता है.

Smith Algorithm कितने Models पर काम करता है?

Smith Algorithm 2 मॉडल्स पर काम करता है:
  • पहला Model Sentences level पर काम करता है मतलब बड़े बड़े पैराग्राफ को कई सारे Sentences को blocks में divide करता है.
  • दूसरा Model Document level पर काम करता है मतलब Sentences के meaning को समझने में मदद करता है.

Smith Algorithm का असर क्या होगा?

अब Google लम्बे पैराग्राफ या आर्टिकल्स को आसानी और अच्छे से समझ पायेगा और उन articles या pages  के related दूसरे pages को भी एकसाथ पढ़ पायेगा और पता लगा पायेगा की वह page या article कोनसी और कैसी information दे कर रहा है. और Article के Content की quality को समझने में Google की मदद करेगा.
इसका असर उनलोगो को होगा जो लोग जान बुज कर articles को घुमा फिरा कर वापस लिखते है और बिना मतलब के words उपयोग करते है लम्बे articles लिखने के चकर में बिना कोई अच्छी information दिए.

Smith की Full-Form क्या है?

Smith की Full-Form “Siamese Multi-Depth Transformer-Based Hierarchical Encoder” है.

Google Smith Algorithm क्या है? और कैसे काम करता है अंत में

दोस्तों आज आपको Google Smith Algorithm क्या है और कैसे काम करता है, इसके साथ इसका असर किसको होगा यह सब जानकारी अच्छे से देने की कोशिस की है अगर आपको इससे बचना है तो आपको अपने आर्टिकल्स में अच्छी information देनी है फालतू words के बिना और यूजर को वो information अच्छे से समझ आनी चाहिए. अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और अगर आपको इससे related कोई query है तो आप comments के जरिये पूछ सकते है.
Other Links –

Hello, I'm Sudhir Pratap Singh, A Full-Time Blogger, Affiliate Marketer, and Founder of Hindi Grab.

Leave a Comment