TPM 2.0 Kya Hota Hai | TPM 2.0 Chip को On कैसे करे 2021

दोस्तों क्या आप भी TPM 2.0 Kya Hota Hai यह सर्च कर रहे है अगर हां तो आज आपके लिए यह आर्टिकल बहुत फायदेमंद हो सकता है क्यूंकि आज हम TPM के बारे में सबकुछ जानेगे जैसे: TPM क्या है और TPM Ko Enable Kaise Kare आदि.

जब से Windows 11 की requirements रिलीज़ हुई है, तब से लोग सोच रहे है की Windows 11 लैपटॉप या PC में कैसे Install करे. अगर आपको भी Windows 11 install करनी है तो आप यहाँ click करे. यदि आपको भी check करना है की laptop या pc में TPM 2.0 है या नही तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ते रहे. तो चलिए शुरू करते है और जानते है TPM 2.0 Kya Hota Hai.

TPM 2.0 Kya Hota Hai – TPM Chip क्या है?

TPM की Full-Form Trusted Platform Module होती है और TPM एक security feature chip है, जो की Laptop और PC के motherboard में आती है. TPM Chip हमारे Laptop या PC के hardware और software को शुरक्षित रखने के लिए लगाया जाता है और यह पूरी तरह से security purpose के लिए काम करता है.

जिस भी PC या Laptop में TPM 2.0 Chip है वह सिस्टम बहुत जायदा secure होता है और इसी वजह से Windows 11 के minimum requirements में TPM 2.0 Chip का होना जरुरी है क्यूंकि अब Windows 11 बहुत जायदा security features के साथ आने वाली है और वह security features TPM 2.0 Chip के बिना काम नही करते है.

TPM 2.0 Chip Laptop या PC में ही नही बल्कि बहुत सारी चीजों में लगी होती है जैसे: ATM, Setup box, Security Systems, और Tesla Cars आदि. जितनी भी security related चीज़े आती है उन सब में TPM 2.0 Chip का इस्तमाल होता है.

Laptop में TPM 2.0 Chip कैसे Check करे

आपको यहाँ तक समझ आ ही गया होगा की TPM 2.0 Kya Hota Hai. अब अगर आप windows 11 को install करना चाहते है तो आपके सिस्टम में TPM 2.0 Chip का होना जरुरी है. कई Laptop या PC में TPM 2.0 Chip होती है लकिन उन्हें ON करना होता है. अगर आपको चेक करना है की आपके लैपटॉप या PC में TPM 2.0 Chip है या नही तो आप नीचे दी गई steps को follow कर सकते है:

  • सबसे पहले आपको Laptop या PC On कर लेना है
  • अब आपको Window+R button दबाना है
  • अब आपको यहाँ पर tpm.msc सर्च करना है
  • अगर आपके सामने TPM settings खुल जायेगी तो समझ लेना की आपके सिस्टम में TPM 2.0 Chip है और अगर आपके सामने कुछ error आता है तो समझ लेना की आपके सिस्टम में सायद ही TPM 2.0 Chip है.

TPM 2.0 को ON कैसे करे

अगर आपके लैपटॉप में TPM settings नही खुलती है तो आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना है:

  • सबसे पहले आपको Laptop या PC का power बटन दबा कर On करना है और साथ में बार बार F12 बटन दबाना है याद रखे हर लैपटॉप में अलग अलग बटन होते हो Boot Menu खोलने के लिए तो आप F1 से F12 तक सारे बटन चेक करे ले
  • जब आपके सामने Boot Menu खुल जाता है फिर आपको Secure boot को enable कर देना है और नीचे TPM का option होगा उसे भी enable कर देना है, अगर आपके TPM का option नही आ रहा है तो आपके motherboard में TPM 2.0 Chip नही है.

TPM 2.0 Chip क्या होती है?

TPM 2.0 Chip एक Security Feature chip होती है. जो की लैपटॉप या PC के motherboard में आती है.

क्या हम लैपटॉप या PC में TPM Chip डाल सकते है?

Laptop में आप TPM Chip नही लगा सकते है और बात करे PC की तो उसमे आपको देखना होगा की आपके PC का motherboard TPM 2.0 support करता है या नही और करता है तो आपको motherboard में TPM Chip लगानी है.

Conclusion

आज हमने जाना है की TPM 2.0 Kya Hota Hai और TPM 2.0 Ko Kaise On Kare. अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे.

यह भी जरुर पढ़े:

Hello, I'm Sudhir Pratap Singh, A Full-Time Blogger, Affiliate Marketer, and Founder of Hindi Grab.

Leave a Comment