Google RankBrain Algorithm क्या है? Complete Guide of RankBrain in Hindi 2021

क्या आपके भी मन में ख़याल आता है की कैसे Google हर सवाल का जवाब कुछ ही मिलिसेकंड में दे देता है, वो भी एकदम सही तरीके से, तो यह जानने के लिए आपको यह आर्टिकल पढना होगा क्यूंकि आज हम जानेंगे Google RankBrain Algorithm क्या है? और Google RankBrain Algorithm कैसे काम करती है.

दोस्तों यह तो हमे मानना ही होगा की अगर Google नही होता तो हम इतने समझदार भी नहीं होते और हर छोटी-छोटी चीजों को पूछने के लिए हमे किसी के पास जाना होता था लकिन Google की वजह से हम आज घर बैठे-बैठे किसी भी सवाल का जवाब ढूँढ सकते है और बहुत सारी जानकारी भी ले सकते है वो भी बिना किसी charges के.

लकिन Google इतना ग्रो इन कुछ सालो में हुवा है क्यूंकि पहले गूगल पर सवाल के जव्वाब तो थे लकिन गूगल उन्हें समझ नही पाता था की कोनसा जव्वाब किसको दिखाना है लकिन जबसे Google ने RankBrain Algorithm का उपयोग करने लग गया है तबसे गूगल बहुत जायदा popular हो गया है. क्यूंकि अब Google हमारे सवालों को अच्छी तरह समझ सकता है और जवाब दे सकता है Rank Brain Algorithm की वजह से, तो चलिए शुरू करते है और जानते है What is RankBrain Algorithm in Hindi.

Google RankBrain Algorithm क्या है?

Rank Brain एक artificial intelligence (AI) से बना हुआ Search Engine Algorithm है. यह algorithm यूजर के द्वारा search की गई queries को समझ कर कुछ ही मिलीसेकंड में उन queries का सही जवाब देने में google की मदद करता है. Google चाहता है की यूजर को एकदम सही और सटीक जव्वाब मिले इसलिए google नई-नई algorithm को लांच करता रहता है.

RankBrain Algorithm सिर्फ यूजर को सही जवाब ही नहीं बल्कि उस सवाल को अच्छे से समझ कर उसके रिलेटेड जवाब भी दिखाएगा और अगर वह query गलत होगी तो उसे सही करके सही जवाब दिखायेगा जैसे: मेने सर्च किया fndr of yutbe

Google RankBrain Algorithm

तब RankBrain Algorithm ने AI की मदद से एक ही बार में इसे correct करके founder of youtube कर दिया और एकदम सही जवाब भी दे दिया. यह Algorithm website की ranking को भी increase करता है, अब आप पूछोगे ranking कैसे increase करता है तो इसका जवाब भी आपको नीचे मिल जाएगा.

RankBrain के जरिये Website को Rank कैसे कराए?

अगर आप blogger है तो यह आपको जानना जरुरी है की RankBrain के जरिये website को rank कैसे कराए. दोस्तों RankBrain एक AI based algorithm है, तो अगर आप चाहते है की आपकी website इसके जरिये rank हो तो आपको इसके मुताबिक काम करना होगा.

  • यूजर को अच्छी तरह से समझाने की कोशिस करे
  • Article में बार बार same keyword ना डाले
  • छोटे-छोटे paragraph लिखे
  • यूजर को आसन language में समझाए
  • Article को लिखने के बाद यूजर की नज़र से देखे और गलतिया सुधारे
  • बिना मतलब के article को लम्बा ना लिखे
  • पुराने article को update करे

दोस्तों अगर आप यह पॉइंट्स नज़र रखते हुए काम करोगे तो RankBrain Algorithm आपके article को अच्छे से समझेगा और उसे सही यूजर तक पहुचायेगा.

SEO में RankBrain कैसे मदद करता है?

दोस्तों इतना तो आपको भी पता है की गूगल को high-quality और unique article बहुत पसंद है. तो इसको ध्यान में रखते हुए अगर आप काम करोगे तो गूगल की नजरो में आपकी website एक अच्छी जगह बना लेगी और आपके website की authority भी increase होगी, फिर आप जब भी आर्टिकल पब्लिश करोगे तब गूगल उसे जल्दी से index और rank भी कर देगा.

Website को RankBrain के लिए Optimize कैसे करे?

High-quality और Unique content लिखे
Article को Long Tail keyword पर optimize करे
Title attractive लिखे
Website की Authority increase करे

RankBrain Algorithm क्या है?

RankBrain Algorithm google की core algorithm का part है. यह algorithm सर्च इंजन में प्रश्न के उतर को ढूँढने में google की मदद करता है.

Conclusion

दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल में जाना है RankBrain Algorithm Kya Hai और Google RankBrain Algorithm कैसे काम करती है. अगर आपको इस आर्टिकल के समन्धित कोई सवाल है तो आप कमेंट में पूछ सकते है, और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे.

Hello, I'm Sudhir Pratap Singh, A Full-Time Blogger, Affiliate Marketer, and Founder of Hindi Grab.

Leave a Comment