चाँद पर सबसे पहले कौन गया था | Chand Par Pehle Kon Gya Tha?

आज हम चाँद पर जाने वाले के बारे में जानेगे जैसे Chand Par Pehle Kon Gya Tha और चाँद पर कितने लोग जा चुके है. अगर दोस्तों आपको चाँद पर जाने वाले सब के बारे में जानना है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहे.

आपको तो पता ही है की चाँद पर जाना इतना आसन नही है. क्यूंकि चाँद हमारी पृथ्वी से लगभग 384, 400 km दूर है और इतना लम्बा सफ़र तय करने में कम से कम 6 से 8 दिन लग जाते है एक spacecraft को और यह अलग अलग spacecraft पर निर्भर करता है, इसके अलावा spacecraft का बहुत जायदा खर्चा हो जाता है. और यह भी दर रहता है की वापस आ पाएंगे या नही, इन सब बातो से आप अंदाज़ा लगा सकते है की चाँद पर जना कितना मुश्किल है.

लकिन कुछ जाबाजो ने यह कर दिखाया और चाँद पर जाकर वापस आ गये और आज हम उन सब जाबाजो की बात करेंगे और नाम जानेगे तो चलिए शुरू करते है और जानते है की Chand Par Pehle Kon Gya Tha.

चाँद पर पहले कौन गया था – Chand Par Pehle Kon Gya Tha

चाँद पर पहला कदम अमेरिका के रहने वाले नील आर्मस्ट्रांग (Neil Armstrong) थे. Neil Armstrong ने चाँद पर जाने का सफ़र 16 July 1969 को शुरू किया और 21 July 1969 को रात 9:30 बजे चाँद पर पहुच गये थे, और दुनिया के पहले चाँद पर जाने वाले व्यक्ति का नाम हस्सिल किया था.

Neil Armstrong ने अपना चाँद पर जाने का सफ़र Apollo 11 में किया था. Apollo 11 एक spaceflight थी जो की अमेरिका अंतरिक्ष एजेंसी NASA (National Aeronautics and Space Administration) द्वारा बने गयी थी. Neil Armstrong के साथ उनके साथी भी थे जिन्होंने Neil Armstrong के साथ चाँद पर जाने का सफ़र तय किया था जिनका नाम Buzz Aldrin और Michael Collins है.

सबसे पहले चाँद पर Neil Armstrong उतरे और उनके बाद Buzz Aldrin उतरे थे. Michael Collins चाँद पर नही उतरे थे क्यूंकि Michael Collins spacecraft को कण्ट्रोल कर रहे थे और साथ में नील आर्मस्ट्रांग और बज्ज एल्ड्रिन के साथ समपर्क बनाये रख रहे थे. नील आर्मस्ट्रांग और बज्ज एल्ड्रिन चाँद पर एक प्लेट लगाई थी. उस प्लेट पर लिखा था की “चाँद पर सर्वप्रथम पैर सन 1969 में रखा गया” इनके साथ नीचे तीनो astronaut और अमेरिका के राष्ट्रपति के सिग्नेचर भी थे.

चाँद पर सबसे पहले कौन गया था

चाँद पर जाने वाले लोगो के नाम?

चाँद पर कुल 12 व्यक्ति गये थे.

  1. नील आर्मस्ट्रांग
  2. बज्ज एल्ड्रिन
  3. पेटे कॉनराड
  4. एलन बीन
  5. एलन शेपर्ड
  6. एडगर मिशेल
  7. डेविड स्कॉट
  8. जेम्स इरविन
  9. जॉन यंग
  10. चार्ल्स डयूक
  11. युजिन सेरनन
  12. हैरिसन स्च्मित्त

चाँद पर पहुचने में कितना समय लगता है?

चाँद पर पहुचने में लगभग 6 से 8 दिन लगते है. यह अलग अलग spacecraft पर निर्भर करता है.

चाँद पर सबसे पहले कदम किसने रखे थे?

चाँद पर सबसे पहले कदम नील आर्मस्ट्रांग ने रखे थे.

Conclusion

दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल में चाँद पर सबसे पहले कौन गया था और चाँद पर जाने वाले के नाम जाने है. अगर आपको ऐसा लगता है की मेने इस आर्टिकल में कुछ गलत सुचना दी है तो आप कमेंट सेक्शन में बता सकते है.

यह भी पढ़े:

Hello, I'm Sudhir Pratap Singh, A Full-Time Blogger, Affiliate Marketer, and Founder of Hindi Grab.

Leave a Comment