Sadhguru Quotes in hindi

27 Best Sadhguru Quotes In Hindi – Sadhuru ji Ke Vichaar

Sadhguru Quotes in Hindi – Sadhguru Vichaar

  1. अगर आप अपनी खुद की बेवकूफी पर हंसना सीख लेते हैं, तो आपकी सारी बकवास बहुत जल्द ही खाद में बदल जाएगी. और खाद विकास के लिए अच्छी होती है.
  2. आध्यात्मिक होने का मतलब सुस्त वह निरस्त होना नहीं है. जो इंसान जीवन और आनंद से भरपूर है, सिर्फ वही वास्तव में आजाद हो सकता है.
  3. मृत्यु कभी खतरनाक नहीं होती. जब मृत्यु होती है तो सारा खतरा खत्म हो जाता है.
  4. अगर आप अपने व्यक्तित्व के ढांचे को तोड़ देते हैं. तो आप बस एक उपस्थिति में बन जाएंगे – जैसा कि जीवन है, जैसा कि चेतन्य है –  यह बस एक उपस्थिति है.
  5. अगर आप अपने अस्तित्व की बाध्यकारी, चक्रीय प्रकृति से परे चले जाते हैं तो जीवन शानदार हो जाता है.
  6. आपका मन एक आग के गोले की तरह है. अगर आप इसे ठीक से संभाल पाते हैं, तो यह सूर्य की तरह बन सकता है.
  7. अस्तित्व की जो मूल प्रकृति वह निरंतर सह – अस्तित्व की है. इसे ही किसी भी समाज के निर्माण का आधार होना चाहिए.
  8. धर्म के नाम पर लोगों ने अपनी दृष्टि खो दी है – क्योंकि वे किसी चीज में आंख मूंदकर विश्वास कर लेते हैं.
  9. अपने भविष्य की चिंता मत कीजिए. आप अपने वर्तमान को अच्छे से संभालिए और आपका भविष्य खिल उठेगा.
  10. जल कोई वस्तु नहीं है – जल जीवन है. अगर हम अपने जल स्रोतों को नष्ट कर देते हैं, तो हम भावी पीढ़ियों को अभी ही नष्ट कर देंगे.
  11. जब आप जंगल में समय बिताते हैं, तो आपको एहसास होगा कि आप बस एक और जीवन है. जिस तरह आप खुद के प्रति महसूस करते हैं, उसी तरह अपने आसपास के जीवन को महसूस करना, एक बहुत बड़ा अध्यात्मिक कदम है.
  12. कर्म का मतलब है अपने जीवन को अपने हाथ में लेना. अपने कर्म को एक ज्यादा सचेतन प्रक्रिया बनाकर, आप अपने भाग्य के स्वामी बन जाते हैं.
  13. अगर आप अपने जीवन से इस एक हिसाब को निकाल देते हैं कि “इससे मुझे क्या मिलेगा?” तो आप पूर्ण रुप से बेहद करुणामय हो जाएंगे. 
  14. आप जिस हद तक खुद को सक्षम बनाते हैं, जितने जिम्मेदार होते हैं, और आप जो है, आप उसकी संभावना को जितना विकसित करते हैं, आपको जीवन में उतनी ही सफलता मिलती है.
  15. बुद्धि जो यादाश्त के आधार पर काम करती है, वह एक शानदार साधन है. लेकिन यह केवल जानकारी दे सकती है, यह रूपांतरित नहीं कर सकती.
  16. जो व्यक्ति अस्तित्व की संपूर्णता को सुनता है, उसके लिए हर चीज संगति है.
  17. आप कितने सफल हैं, यह वास्तव में इस पर निर्भर करता है कि आप अपने शरीर और मन को कितने अच्छे तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं.
  18. अचेतन होने से ही भय पैदा होता है. भयभीत होने से आप सुरक्षित नहीं हो जाते. सिर्फ सचेतन होकर ही हम हालातों को संभाल सकते हैं.
  19. भौतिकता से परे जाने में ही रूपांतरण है. आप जहां अभी हैं, वहां से जब आप ऊपर उठते रहते हैं, तो एक दिन आप बहुत गहराई से रूपांतरित हो जाते हैं.
  20. यह मत सोचिए कि आपका पैसा, रिश्ते, या परिवार आपके लिए कोई बीमा है. यह जानना कि खुद को सभी स्तरों पर अच्छे से कैसे रखें, सिर्फ यही आपका बीमा है. यही योग है.
  21. मेरे लिए, जीवन उसके संबंध में नहीं है जो आप करते हैं, इसका पूरा संबंध इस बात से है कि आप उसे कैसे करते हैं. 
  22. अगर आप सांत्वना चाहते हैं, तो मान्यता व विश्वास की प्रणालियां ठीक है. लेकिन अगर आप एक समाधान चाहते हैं, तो आपको ढूंढना व खोजना होगा.
  23. ईर्ष्या और जलन की बुनियादी प्रकृति है: अधूरापन वह अपूर्णता की भावना. अगर आप वाकई आनंद में है, तो आपको किसी से ईर्ष्या नहीं होगी.
  24. जीवन कोई नाटक नहीं है, जो आपके इर्दगिर्द हो रहा है. जीवन वह मूल आयाम है, जो आप है.
  25. आप सत्य के खोजी हैं, इसका मतलब है कि जो चीज आप नहीं जानते, उनके बारे में आप कोई कल्पना करने या धारणा बनाने से इनकार कर देते हैं.
  26. अगर आप अपने शरीर, मन और भावनाओं में वैसा वातावरण बना सकते हैं जैसा आप चाहते हैं, तो आपको अपनी सेहत, आनंद, और खुशहाली के बारे में नहीं सोचना होगा. 
  27.  निश्चलता और शांति ही ब्रह्मांड का सार तत्व है. अगर आप इसको छू लेते हैं, तो आपकी हर चीज रूपांतरित हो जाएगी.
Best Sadhguru Quotes In Hindi

Other Links:

0

User Rating: 4.43 ( 4 votes)

About Sudhir Pratap Singh

Hello, I'm Sudhir Pratap Singh, A Full-Time Blogger, Affiliate Marketer, and Founder of Hindi Grab.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *