HDFC Bank में जीरो बैलेंस अकाउंट कैसे खोले?

अगर आप Student हो और आपको भी जानना है की HDFC Bank में जीरो बैलेंस अकाउंट कैसे खोले? तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है और HDFC Bank अकाउंट के बारे में पूरी जानकरी दूंगा तो चलिए शुरू करते है.

आपको पता है HDFC Bank हम ऑनलाइन घर बैठे कुछ डाक्यूमेंट्स के साथ आसानी के साथ अकाउंट खोल सकते है और इसमें आपको अकाउंट मेंटेनन्स का चार्ज देने की जरुरत नहीं है बस आपको यह ध्यान रखना है जब भी आप बैंक में online account open करते हो तो आपको अगले 1 साल में बैंक जाकर KYC करानी पड़ती है वैसे इस 1 साल के दौरान आप बैंक का उपयोग भी कर सकते है तो चलिए अब जानते है HDFC Bank में जीरो बैलेंस अकाउंट कैसे खोले.

HDFC Bank में जीरो बैलेंस अकाउंट कैसे खोले

HDFC Bank में जीरो बैलेंस अकाउंट कैसे खोले?

आपको अकाउंट खोलने के लिए नीचे दिए गयी steps को फॉलो करना होगा: 

Step 1 सबसे पहले आपको HDFC Bank की website पर जाना है.

Step 2 अब आपको Open Your Account Now पर क्लिक करना है.
Step 3 अब आपके सामने एक पेज आएगा उस पेज में आपको मोबाइल नंबर और PAN कार्ड या फिर अपनी Date-of-birth डालकर और continue पर कलसिक कर देना है.
Step 4 फिर आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा वह आपको डालना होगा.
Step 5 अब आपके सामने 4 तरीके के Documents आ जायेगे आपको उनमेसे कोई एक choose कर लेना है और डॉक्यूमेंट के नंबर डाल देना है और Proceed पर क्लिक कर देना है.
Step 6 अब आपके आधार के रजिस्टर मोबाइल नंबर पर OTP आएगा वह डालना है और Proceed पर क्लिक कर देना है.
Step 7 इसके बाद आपको एक ब्रांच को choose कर लेना है जो आपके city या town में हो और Continue पर क्लिक  करना है.
Step 8 अब आपके सामने एक पेज आएगा आपको उस पेज में अपनी सारी डिटेल भर देनी है और आपको अपनी एक पासपोर्ट साइज की फोटो भी upload कर देनी है और अगर आपके पास PAN Card है तो PAN Card की फोटो भी डाल सकते है और नहीं है तो Proceed कर देना है.
Step 9 इसके बाद आपको अपना Address डालना है जो address आपके आधार कार्ड में है या फिर आप जहा रहते है वहा का Address डाल देना है.
Step 10 अब आपको यहाँ पर अपना Occupation डाल देना हो अगर आप स्टूडेंट है तब आपको स्टूडेंट ऑप्शन को choose कर लेना है.
Step 11 इसके बाद आपके यहां पर आधार कार्ड या फिर कोई भी ID को अपलोड करना होगा.
Step 12 अब आपको नॉमिनी डिटेल्स भर देनी है और आप नहीं भरना चाहते है तो स्किप भी कर सकते है.
Step  13 इसके बाद आपके सामने एक एक्सटेंडेड KYC का पेज आएगा उसमे आपको डिटेल्स भर देनी है और सबमिट कर देना है.
इसके बाद आपके Address पर डेबिट कार्ड और पासबुक पोस्ट के द्वारा भेज दी जाएगी और यह आने में 15 दिन लग जायेगे और आप अपने इस बैंक का इस्तमाल कर सकते है आपको यह ध्यान रखना है की 1 साल में अंदर आपको एक बार ब्रांच जाकर अपनी फुल KYC करा लेनी है नहीं तो एक 1 साल के बाद आपका बैंक बंद हो सकता है और आप अपने बैंक की मोबाइल और इंटरनेट बैंकिंग भी स्टार्ट कर सकते हो बैंक open होने के बाद आपका बैंक कुछ open हो जायेगा.

क्या हम HDFC Bank में Zero Balance Account खोल  सकते है?

हां जरूर आप उप्पर दी गयी स्टेप्स से Online HDFC Bank Zero Balance account  आसानी से खोल सकते है.

क्या हमे HDFC Bank के Zero Balance वाले Account में Debit Card मिलता है?

जब आप अपना HDFC Bank Insta Account मतलब Zero Balance अकाउंट खोल लेते है तब आपके address पर 15 दिन के अंदर पोस्ट के जरिये डेबिट कार्ड और पासबुक आ जाते है.

HDFC Bank के Zero Balance Account में Internet बैंकिंग की सेवा मिलती है क्या?

हां, आप HDFC Bank में कोई भी अकाउंट खोल लेते है तब आपको मोबाइल और इंटरनेट बैंकिंग की सेवा मिल जाती है बिना कोई चार्ज दिए.

HDFC Bank में Insta Account खोलने के लिए कोनसे Documents चाहिए?

अगर आपको HDFC Bank Insta या Zero Balance Account खोलना है तो आपके पास आधार Card होना जरुरी है और अगर आपके पास PAN Card नहीं है तो भी खोल सकते है PAN card optional डॉक्यूमेंट है.

Conclusion

क्या आपको इस HDFC Bank में जीरो बैलेंस अकाउंट कैसे खोले आर्टिकल के जरिये कुछ मदद मिली है मुझे जरूर बताना अगर आपको कुछ दिकत आ रही है HDFC Bank Me Zero Balance Account Kaise Khole तो आप मुझे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आता है तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे. जय हिन्द वन्दे मातरम!

Others Links:

Hello, I'm Sudhir Pratap Singh, A Full-Time Blogger, Affiliate Marketer, and Founder of Hindi Grab.

Leave a Comment