Halloween Kya Hai | हेलोवीन क्या है और क्यों मनाया जाता है?

Halloween Kya Hai | हेलोवीन क्या है और क्यों मनाया जाता है? दोस्तों अगर आपको हेलोवीन के बारे में अच्छे से जानना है यह आर्टिकल आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है.

जब भी हम हेलोवीन सर्च करते है तो हमे कद्दू पर आँख, नाक, कान, और मुह लगाया हुआ दिखता है, अब आप सोच रहे होंगे की ऐसा क्या होगा हेलोवीन में जो एक कद्दू को ऐसे सजाते है. यह खयाल मेरे भी मन में आया था की ऐसा क्या होता हो हेलोवीन और हेलोवीन कहा कहा मनाया जाता है औए कब . अगर आपको भी जानना है तो यह आर्टिकल अंत तक पढ़ते रहे तो चलिए शुरू करते है और जानते है Halloween Kya Hai और हेलोवीन कैसे मनाते है.

Halloween Kya Hai – हेलोवीन क्या है?

दोस्तों हेलोवीन एक वेस्टर्न त्यौहार है इसे पश्चिस्म देशो में मनाया जाता है. हेलोवीन हर साल 31 अक्टूबर को ब्रिटेन, अमेरिका, कैनेडा, जापान, मेक्सिको आदि कई सारी वेस्टर्न देशो में मनाया जाता है.

हेलोवीन क्यों मनाते है?

कुछ लोगो का कहना है की फसल के मौसम में किसानो का यह मानना है की बुरी आत्मा उनकी फसलो को नुक्सान पहुचा सकती है इसलिए भूतो को डराने के लिए कद्दू को इस तरह सजाते है और खुद भी भूतो के कपडे पहन लेते है. लकिन आज कल यह हेलोवीन एक मौज मस्ती और छुटी बनाने वाला त्यौहार बन चूका है इसलिए वेस्टर्न देशो के लोग हेलोवीन की तैयारिया बहुत पहले से ही करने लग जाते है.

हेलोवीन कैसे मनाते है?

सब का हेलोवीन मनाने का अलग अलग तरीका होता है जैसे कोई लोग अपने घर को पूरी तरह से लाइटो से सजा देते है, और कुछ लोग अपने घर के बाहर थोथले कद्दू पर आँख, नाक, कान, और मुह लगाकर अच्छे से सजाकर अपने घर के आगे लगा देते है, और कुछ लोग अपने घर में और घर के बाहर नकली भूत लगाते है और उस पर भी लाइट लगा देते है, कुछ लोग इस दिन धूम धाम से पार्टी करते है और कुछ लोग इस दिन डरावने कपडे पहनते है और आपस में मिलकर पार्टी करते है.

ऐसे बहुत सारे तरीके है हेलोवीन मनाने के. जैसे ही हेलोवीन ख़तम हो जाता है तब उस कद्दू को जमा कर दफना देते है.

हेलोवीन कब है?

हेलोवीन इस साल 31 अक्टूबर को है. हेलोवीन हर साल अक्टूबर महीने के आखरी रविवार को मनाते है.

Conclusion

दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल में हेलोवीन के बारे में बहुत कुछ जाना है जैसे: Halloween Kya Hai, हेलोवीन क्यों मनाते है?, और हेलोवीन कैसे मनाते है आदि. अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरुर करे.

यह भी जरुर पढ़े:

Leave a Comment