PUBG Ki Kahani | PUBG Story और PUBG बनाने वाले की कहानी?

दोस्तों आपने कभी PUBG तो खेला ही होगा लकिन क्या आपको पता है असल में PUBG Ki Kahani क्या है और PUBG को बनाने वाले की कहानी क्या है. अगर नही पता है तो आप इस आर्टिकल के जरिये PUBG Story in hindi में जान सकते है.

वैसे तो जायदातर लोगो को पता है PUBG kya hai लकिन जिन लोगो को नही पता है उनको बता दू की PUBG एक Battle Royale गेम वो की इन्टरनेट से चलता है अगर आपको PUBG के बारे में अच्छे से जानना है तो आप हमे कमेंट्स में बता सकते है, हम आपके लिए PUBG पर एक अच्छा आर्टिकल तैयार करेंगे जिसमे सब कुछ बताया जाएगा.

PUBG एक गेम ही नही है बल्कि PUBG को बनाने वाले के लिए यह इमोशन है. अब आप सोच रहे है यह इमोशन कैसे हो सकता है तो इसके बारे में हम आगे जानेगे. वैसे PUBG को बहुत सारे लोग खेलते है लकिन उन्हें यह नही पता है की PUBG को किसने बनाया, PUBG को कैसे बनाया या PUBG कहा बनाया गया है, इन सब बातो को आज हम विस्तार से जानेगे तो चलिए शुरू करते है और जानते है PUBG Ki Kahani.

PUBG Ki Kahani – PUBG को बनाने वाले की कहानी?

PUBG Story: दोस्तों आपको यह जानकार हैरानी होगी की PUBG को किसी professional game developer ने नही बनाया है बल्कि PUBG को Photographer ने बनाया है. इस फोटोग्राफर का नाम Brendan Greene. और यह Ireland के रहने वाले है. असल में Brendan Greene एक फोटोग्राफर थे लकिन इन्हें game developing में थोडा बहुत knowledge था और इसके साथ साथ इन्हें गेम खेलना भी बहुत अच्छा लगता था. इन सब के चलते Brendan Greene को एक लड़की से प्यार हो गया था और फिर कुछ दिनों बाद दोनों ने मिलकर शादी कर ली और ब्राज़ील रहने के लिए चले गये.

इस शादी को कुछ महीने ही हुए थे और किसी ग़लतफहमी की वजह से दोनों का तलाक (Divorce) हो गया इसके चलते Brendan Greene depressed हो गये, और कुछ दिनों बाद वह अपने घर Ireland में वापस आ गये थे. Depression में आने के बाद इन्होने पूरे दिन गेम खेलना शुरू कर दिया था और उन गेम का नाम है ARMA और Dayz. कुछ दिनों बाद Brendan Greene ने Dayz गेम का एक नया मोड़ बनाया जिसका नाम Battle Royale Dayz था, इस गेम को बहुत लोगो ने पसंद किया और Brendan Greene उस मोड़ की वजह से पोपुलर हो गये थे.

इस Battle Royale Dayz की popularity को देख कर SONY Online Entertainment company ने Brendan Greene को job ऑफर की क्यूंकि उन्हें भी एक गेम बनाना था. Brendan Greene ने job ले ली और फिर कुछ महीनो बाद SONY Online Entertainment ने एक गेम लांच किया जिसे Brendan Greene ने बनाया था. उस गेम का नाम H1Z1 King of Kill था और यह गेम भी बहुत जायदा पोपुलर हो गया था.

इसके बाद, South Korea की एक कंपनी जिसका नाम Bluehole था उसके owner Chang Byung Gyu थे, इन्होने Brendan Greene के बारे में सुना और Brendan Greene को south korea बुला लिया क्यूंकि उन्हें भी एक गेम बनाना था. Bluehole Brendan Greene के साथ अपना idea शेयर किया और फिर उन्होंने गेम बनाना शुरू कर दिया था शुरुआत में 35 लोग ही गेम बना रहे थे उसके बाद धीरे धीरे उनकी गेम बनाने की team 70 लोगो की हो गयी थी. इन सब ने मिलकर इस गेम को 1 साल के अन्दर पूरा बना लिया और March 2017 में गेम को Early Access में release किया गया और फिर कुछ improvements करने के बाद गेम को 20 दिसम्बर 2017 में लांच कर दिया गया था.

गेम का नाम PUBG रखा गया और gamer ने इस गेम को बहुत जायदा पसंद किया. गेम की popularity को देख कर कंपनी ने इसे 17 फरवरी 2018 में Android और IOS पर लांच किया और यह गेम इतना लोकप्रिय हो गया था की इस गेम को Best seller game, Game of the year, Best multiplayer game, Trending game of the year, PC game of the year, और Action game of the year ऐसे बहुत सारे Award मिल चुके थे.

PUBG कौनसी Programming Language में बनाया गया?

PUBG गेम को Unreal Engine में बनाया गया है. Unreal Engine एक game maker engine है, जिसमे बहुत सारे बड़े बड़े गेम बनाये जाते है. यह गेम सिर्फ एक ही Programming Language में नही बनाया गया है बल्कि इस गेम को बनाने के लिए बहुत सारी programming language का इस्तमाल किया गया है C++, C#, Java आदि और Player का data store करने के लिए SQL, No SQL database का इस्तमाल किया गया है.

PUBG का मालिक कौन है?

PUBG Bluehole के द्वारा बनाया गया है. Bluehole एक south korean company है, PUBG को बनाने के लिए लगभग 70 लोगो की team थी और इन सब में Brendan Greene main थे.

PUBG कौनसे देश का है?

PUBG South Korea का है.

PUBG कब लांच हुआ था?

PUBG 20 दिसम्बर 2017 में लांच हुआ था.

Conclusion

दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल में PUBG Ki Kahani और PUBG बनाने वाले की कहानी के बारे में अच्छे से जाने है. अगर आपको PUBG Ki Kahani के जैसे और किसी गेम की कहानी के बारे में जानना है तो हमे कमेंट में बता सकते है, और आपको यह PUBG Story in hindi पसंद आई है तो अपने दोस्तों के साथ जरुरु शेयर करे.

यह भी पढ़े:

Hello, I'm Sudhir Pratap Singh, A Full-Time Blogger, Affiliate Marketer, and Founder of Hindi Grab.

1 thought on “PUBG Ki Kahani | PUBG Story और PUBG बनाने वाले की कहानी?”

Leave a Comment