ऑनलाइन लूडो – खिलाड़ियों के लिए कितना सुरक्षित है?

ऑनलाइन गतिविधि का कोई भी रूप, चाहे वह बैंकिंग जैसी गंभीर गतिविधि हो या लूडो ऑनलाइन गेम खेलने जैसी आनंददायक गतिविधि, अपने हिस्से के जोखिम के साथ आती है। लूडो की लोकप्रियता और फिशर्स और हैकर्स की किसी भी लोकप्रिय प्लेटफॉर्म पर पिग्गी-बैक की स्वाभाविक प्रवृत्ति को देखते हुए, ऑनलाइन लूडो खेलते समय सतर्क रहना चाहिए। जैसा कि द टाइम्स ऑफ इंडिया के इस लेख पर प्रकाश डाला गया है, लूडो उत्साही फ़िशिंग हमलों का लक्ष्य रहे हैं, और कुछ ने इस प्रक्रिया में पैसे खो दिए हैं। यह हमें इस सवाल पर लाता है कि अपनी व्यक्तिगत जानकारी को सुरक्षित रखते हुए ऑनलाइन लूडो जैसे गेम खेलना कितना सुरक्षित है? अन्य ऑनलाइन गतिविधियों की तरह, स्वयं को नुकसान से दूर रखने के विशिष्ट तरीके हैं।

सबसे पहले, यहाँ कुछ बाधाएँ हैं जिनका आप सामना कर सकते हैं:

  • चोरी की पहचान:

दुर्भाग्य से, पहचान की चोरी ऑनलाइन गतिविधि में लिप्त होने का एक बहुत ही आम नतीजा है क्योंकि साइबर अपराधी व्यक्तिगत डेटा चुराते हैं और इसका उपयोग अपने पीड़ितों के विस्तृत प्रोफाइल बनाने के लिए करते हैं। ऑनलाइन गेमिंग में, खतरा इसकी सबसे अगोचर विशेषता – चैट फ़ंक्शन के भीतर दुबक जाता है। यहां तक ​​कि अन्य खिलाड़ियों के साथ साझा की गई छोटी-छोटी जानकारियां भी उन्हें परेशान कर सकती हैं। याद रखें, दिन के अंत में, सभी केवल आनंद लेने के लिए नहीं खेल रहे हैं।

  • डेटा उल्लंघनों:

सामूहिक रूप से ग्राहक जानकारी एकत्र करने का एक हैकर का पसंदीदा तरीका प्रकाशक के पीछे जाना है। क्या उन्हें प्रकाशक के बचाव के माध्यम से तोड़ना चाहिए, वे खिलाड़ियों से संबंधित वित्तीय जानकारी के लिए खेल के स्रोत कोड जैसे प्रचुर मात्रा में जानकारी निकाल सकते हैं।

  • वित्तीय धोखाधड़ी:

ऑनलाइन गेम जो असली पैसा देते हैं, वे 18 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों तक ही सीमित हैं। और एक नियम के रूप में, वे आयु सत्यापन और अन्य संबंधित प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए प्रासंगिक आईडी प्रमाण साझा करने के लिए उपयोगकर्ताओं को आवश्यक बनाकर इस विवरण को सत्यापित करते हैं। वे इस प्रक्रिया को नो योर कस्टमर या केवाईसी कहते हैं, जो आपके वित्तीय संस्थान द्वारा आवधिक अंतराल पर की जाने वाली प्रक्रिया के समान है। कोई भी अनुरोधित निकासी तब तक पूरी नहीं होगी जब तक कि केवाईसी जानकारी अद्यतन न हो। इस प्रक्रिया का समर्थक होने से प्लेटफॉर्म की अखंडता सुनिश्चित होती है और ठगी की घटनाओं को रोका जा सकता है। 

ऑनलाइन गेमिंग के दौरान गलत हो सकने वाली चीजों के बारे में जागरूकता आधी लड़ाई जीत ली जाती है। अन्य आधा निवारक या सुधारात्मक उपाय करने में निहित है यदि आप किसी हमले का लक्ष्य बन जाते हैं।

  • बहु-कारक प्रमाणीकरण अपनाएं:

यदि दो या बहु-कारक प्रमाणीकरण का उपयोग करने का विकल्प है, तो इससे शर्माएं नहीं। ऐसा करने से साइन-इन प्रक्रिया पूरी होने की जाँच करने के लिए एक और बॉक्स जुड़ जाता है। यह सुविधा आपके खाते में सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ती है और डेटा उल्लंघन को रोकने के लिए काम कर सकती है। MFA उपयोगकर्ता को उस क्षण सचेत करने के लिए जाने जाते हैं जब उनका खाता एक्सेस किया जाता है, चाहे वह अधिकृत हो या अन्यथा। अपने डेटा को सुरक्षित रखने के लिए केवल प्रकाशक पर निर्भर रहना जोखिम भरा है। चूंकि यह हमारा डेटा है जो खतरे में है, हमें इसकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त मील जाना चाहिए। बहु-कारक प्रमाणीकरण आपके अंत से लागू करने योग्य है, क्योंकि इससे आपके खाते तक पहुंचना कठिन हो जाता है।

  • मजबूत पासवर्ड का जादू करें:

जटिल और अद्वितीय पासवर्ड का उपयोग करना साइबर अपराधियों के खिलाफ रक्षा की एक आदर्श पहली पंक्ति है। आदर्श रूप से, एक दुर्जेय पासवर्ड में कम से कम 8-10 वर्ण होने चाहिए और इसमें अल्फ़ान्यूमेरिक वर्ण और प्रतीक शामिल होने चाहिए। इसे और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए इसमें मानक विकल्पों जैसे जन्म तिथि या अपने जन्म के शहर का उपयोग करने से बचें। प्रत्येक खाते के लिए एक अद्वितीय पासवर्ड होने से भी मदद मिलेगी, क्योंकि इससे उन्हें भेदना कठिन हो जाएगा। एक पासवर्ड मैनेजर आपको कई पासवर्ड का ट्रैक रखने में मदद करेगा और यहां तक ​​कि आपके लिए पासवर्ड का सुझाव भी देगा।

  • असामान्य शुल्कों से सावधान रहें:

किसी भी शुल्क के लिए समय-समय पर अपने बयानों को स्कैन करें। यहां तक ​​​​कि अगर वे छोटे हैं, तो उन्हें अप्रासंगिक के रूप में खारिज करने के प्रलोभन का विरोध करें। उन्हें अपने रूप में सत्यापित करना बेहतर है और यदि नहीं, तो लीक को तुरंत प्लग करने के लिए कदम उठाएं। अपने बैंकर से संपर्क करना और विवाद उठाना आमतौर पर आपके खाते को सुरक्षित करने की दिशा में पहला कदम होता है। यदि आपके पास एक तक पहुंच है, तो डेबिट के बजाय क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें, क्योंकि वे धोखाधड़ी से सुरक्षा और धोखाधड़ी लेनदेन से होने वाले किसी भी नुकसान को कवर करने के लिए बीमा जैसे लाभों के साथ आते हैं।

  • सुनिश्चित करें कि प्लेटफ़ॉर्म सुरक्षित भुगतान मोड का उपयोग करता है:

वैध प्लेटफॉर्म हमेशा एन्क्रिप्टेड भुगतान मोड का समर्थन करेंगे और इसकी घोषणा करने वाले संकेत होंगे। सबसे लोकप्रिय Verisign, Visa और Mastercard हैं। इनकी उपस्थिति प्रमाणित करती है कि मंच वास्तविक है। UPI के आगमन और डिजिटल वॉलेट की बढ़ती प्रमुखता के साथ, भुगतान के तरीके, जैसे PayTM, GPay, Airtel, आदि भी स्वीकार किए जाते हैं। खिलाड़ी के इन-गेम खाते में सुरक्षित रूप से धन जोड़ने के साथ-साथ लूडो गेमिंग प्लेटफॉर्म किसी भी निकासी को इसी तरह से संसाधित करते हैं। खिलाड़ी को जीत का तत्काल हस्तांतरण डिजिटल वॉलेट की एक बहुत ही सराहनीय विशेषता है।

  • सुनिश्चित करें कि आपके पास नवीनतम अपडेट है:

कमजोरियों को दूर करने या ऐप को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए डेवलपर समय-समय पर ऐप्स को अपडेट करते रहते हैं। अपने फ़ोन के ऐप स्टोर पर जाएँ और देखें कि क्या सभी एप्लिकेशन का नवीनतम संस्करण है। या बेहतर अभी तक, जब भी आवश्यक हो, उन्हें स्वचालित रूप से अपडेट करने के लिए सेट करें। ऑनलाइन दुनिया के साथ किसी भी प्रयास को सुरक्षित बनाने की क्षमता डेवलपर और उपयोगकर्ता दोनों के पास है। अच्छे अपराध को सर्वश्रेष्ठ बचाव के रूप में देखा जा रहा है, इस मामले में सक्रिय होने की आवश्यकता को कम करके नहीं आंका जा सकता है। इसलिए ऑनलाइन लूडो खेलना उतना ही सुरक्षित है जितना हम इसे बनाते हैं। यहां दी गई विस्तृत जानकारी की सहायता से, कोई भी उपयोगकर्ता अपनी चिंताओं को ठंडे बस्ते में रखते हुए अपने गेमिंग अनुभव को मज़ेदार बना सकता है।

close