Hare Krishna Maha Mantra Jaap Kaise Kare | हरे कृष्णा महा मंत्र जाप कैसे करे?

हरे कृष्णा ! क्या आप भी हरे कृष्णा महा मंत्र जाप करना चाहते है लकिन क्या आपको पता नही है की Hare Krishna Maha Mantra Jaap kaise Kare तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. क्यूंकि इस आर्टिकल में हम हरे कृष्णा महा मंत्र कैसे जाप करे, हरे कृष्णा महा मंत्र के क्या फायदे है, हरे कृष्णा महा मंत्र बिना माला के कैसे जाप करे और मंत्र जाप करते समय क्या क्या सावधानी रखनी चाहिए.

दोस्तों अगर हरे कृष्णा महा मंत्र के फायदे की बात करे तो इसके अनगिनत फायदे है और यह मंत्र इतना पॉवरफुल है की जैसे ही आप इसका जाप करोगे आपकी टेंशन, स्ट्रेस और सभी दुःख हाथो हाथ ख़तम हो जाएगा और आप धीरे धीरे खुश रहने लग जाओगे. यह मंत्र आपको अध्यात्मिक जीवन में आगे बढाता है. तो चलिए शुरू करते है और जानते है Hare Krishna Maha Mantra Jaap Kaise Kare.

Topics

Hare Krishna Maha Mantra Jaap Kaise Kare – हरे कृष्णा महा मंत्र जाप कैसे करे

हरे कृष्णा महा मंत्र जाप करने के तीन तरीके है, इसमें से पहला और सबसे अच्छा तरीका है माला पर जाप करना और दूसरा है एंड्राइड ऐप की माध्यम से जाप करना और तीसरा है अंगुलियों की माध्यम से जाप करना, इन तरीको को हम विश्तार से जानेंगे. इससे पहले आपको बता दू की आपको महा मंत्र कैसे जाप करना है.

हरे कृष्णा महा मंत्र जाप करने से पहले आपको पञ्च तत्त्व प्रणाम मंत्र बोलना है इसके बाद आपको हरे कृष्णा महा मंत्र का जप करना है. “पञ्च तत्त्व प्रणाम मंत्र: जय श्री कृष्ण चैतन्य प्रभु नित्यानद श्री अद्वैत गदाधर श्रीवासादी गौर भक्त वृन्द” यह पञ्च तत्त्व प्रणाम मंत्र है जब आप माला पर हरे कृष्ण महा मंत्र जपते है तो सुमेरु मोती पर इस मंत्र का जप कीजिये फिर हरे कृष्ण महा मंत्र का जप करना है, और जैसे आप 16 माला हरे कृष्णा महा मंत्र की माला कर रहे है तो आपको 16 बार हो पञ्च तत्त्व मंत्र बोलना है. हर एक माला शुरू करने पर पञ्च तत्त्व मंत्र बोलना है.

आप जैसे भी हरे कृष्ण महा मंत्र का जप करते है चाहे माला पर, एंड्राइड ऍप से, अंगुलियों पर, या फिर काउंटर पर आपको यह पञ्च तत्त्व मंत्र बोलकर ही हरे कृष्ण महा मंत्र की शुरुआत करनी है. यदि आप 5 माला कर रहे है तो हर एक माला के बाद दूसरी माला शुरू करने पर पञ्च तत्त्व मंत्र जपना है फिर हरे कृष्णा महा मंत्र शुरू करना है.

(हरे कृष्ण हरे कृष्ण कृष्ण कृष्ण हरे हरे ! हरे राम हरे राम राम राम हरे हरे!) यह हरे कृष्णा महा मंत्र है इसको आप जब माला या एंड्राइड ऐप की माध्यम से जाप करोगे तो आपको इस मंत्र को 108 बार बोलना है इसके बाद आपकी एक माला पूरी हो जायेगी. वैसे एक दिन में कम से कम 16 माला का जाप करना होता है लकिन आप शुरुआत में एक माला से शुरू कर सकते है फिर धीरे धीरे 16 माला तक जा सकते है, एक माला करने में 8 से 10 मिनट का समय लगता है. तो चलिए अब हम महा मंत्र जाप करने के तरीके के बारे में विश्तार से जानते है.

1. पहला और सबसे अच्छा तरीका है माला पर जाप करना. जायदातर लोग माला पर ही मंत्र जप करते है क्यूंकि यह तरीका सबसे अच्छा और शुद्ध है, लकिन इस तरीके में आपको कुछ सावधानी बरतनी होगी.

माला पर जाप करते समय क्या सावधानी बरतनी होती है:

  • माला पर जाप करते समय माला को तर्जनी अंगुली (index finger) से स्पर्श (touch) नही करना है.
  • माला पर जाप करते समय माला को नाभि से उपर रखना है जिससे गलती से भी माला पैरो पर स्पर्श ना हो जाए.
  • माला जपने के बाद माला को शुद्ध स्थान (मंदिर) में माला बैग में (bead bag) में रखना है यह बैग आप कोई ऑनलाइन स्टोर से मंगवा सकते है और यदि आप किसी पब्लिक स्थान पर है तो आप उस बैग में माला डालकर आगे से तर्जनी अंगुली को बहार निकाल कर माला जाप कर सकते है.
  • वैसे माला कई प्रकार की आती है जैसे: रुद्राक्ष माला, तुलसी माला, नीम माला, और बैल माला. इनमे से आप तुलसी माला, नीम माला या फिर बैल माला का इस्तमाल कर सकते है. अगर आप प्याज, लहसुन, सिगरेट, दारु आदि नही खाते पीते है तो आप तुलसी माला का प्रयोग कर सकते है नही तो आपको नीम माला और बैल माला का प्रयोग करना चाहिए. अगर आप अभी अभी शुरू किये है माला पर जाप करना तो भी आप नीम या बैल माला का प्रयोग कर सकते है.

2. दूसरा तरीका है एंड्राइड ऐप की मदद से माला जाप करना. अगर आपके पास माला नही है तो आप शुरुआत में एंड्राइड ऐप की मदद से भी आसानी से माला जाप कर सकते है सबसे पहले आपको यहाँ क्लिक करके Chanting Monitor App को डाउनलोड कर लेना है, और इस ऐप को ओपन करना है इसके बाद आप टाइमर पर क्लिक करके टाइमर स्टार्ट कर सकते है जिससे आपको पता लग जाएगा की आपने एक माला कितने समय में की है.

अब आपको हरे कृष्णा महा मंत्र जाप शुरू कर देना है और जैसे ही आप एक बार महा मंत्र को बोल लेते है तो ऐप में नीचे दिए गये सर्किल पर क्लिक करना है वहा से आप बीड्स को गिन सकते है और जैसे ही वहा 108 हो जाएगा तब आपकी एक माला पूरी हो जायेगी.

3. तीसरा तरीका है आप अपनी अंगुलियों की मदद से माला जाप कर सकते है. जैसे ही आप एक बार मंत्र जाप करते है तो आप अपनी अंगुली पर गिन सकते है और 108 बार मंत्र बोलने पर आपकी एक माला पुरी हो जायेगी.

हरे कृष्ण महामंत्र के फायदे क्या है?

वैसे तो हरे कृष्ण महामंत्र के फायदे अनगिनत है लकिन आज हम उनमे से 10 फायदे की बात करेंगे:

  • महा मंत्र का जाप करने से आप हमेशा खुश रहेंगे चाहे कुछ भी हो जाये क्यूंकि श्रीमती राधा रानी और श्री कृष्णा सदैव आपके साथ रहेंगे और आपकी मदद करेंगे.
  • महा मंत्र जा जाप करके कोई भी मनुष्य अपने मन को कण्ट्रोल या एकत्रित कर सकता है, भगवत गीता के अनुसार जो अपने मन को कण्ट्रोल कर लिया है उसका मन ही उसका परम मित्र है और जिसने नहीं किया उसका मन उसका सबसे बड़ा शत्रु है.
  • हरे कृष्ण महा मंत्र आपके जीवन की हर एक परेशानी, दुःख, बीमारी, रोग और दर्द क्षण भर में दूर कर देता है.
  • श्री चैतन्य महाप्रभु जी कहते है की अगर कोई मनुष्य हरे कृष्णा महा मंत्र का रोजाना जाप करता है उसके सभी पापो के फल नष्ट हो जाते है.
  • हरे कृष्णा महामंत्र का जाप करके आप अपने गुस्से, लालच, डिप्रेशन, एंग्जायटी आड़ से छुटकारा क्षण भर में पा सकते है, और जब भी आपको क्रोध आये तो जहा भी हमारे श्री कृष्णा जी, श्रीमती राधा रानी जी, और भक्तो का अपमान हो रहा हो व्हा अपना क्रोध उतारिये. जैसे रावण द्वारा प्रभु श्री राम जी का अपमान किया गया था तब हनुमान जी ने पूरी लंका में आग लगा दी थी.
  • विष्णु दूत यम दूत से कहते है की वैदिक कर्मकांड के माध्यम से मनुष्य पूरी तरह से शुद्ध नहीं होते है और जब मनुष्य हरे कृष्णा महामंत्र का जाप करता है तो उसके सभी पाप नष्ट हो जाते है और अंत में वह मनुष्य भगवान् श्री कृष्ण जी के धाम को जाता है.
  • यदि कभी भी आप शंकट में हो और आपको कोई भी रास्ता नज़र ना आये तो आँखे बंद करके हरे कृष्णा महा मंत्र का जाप कीजिये इससे आपका वह शंकट दूर हो जाएगा क्यूंकि हरे कृष्णा महा मंत्र के बराबर कोई भी मंत्र नहीं है यह मंत्र सभी मंत्रो से बड़ा है.
  • शुकदेव महाराज परीक्षित महाराज से कहते है की यह जो कलयुग है दोषो से भरा हुआ है लकिन इस कलयुग में बहुत अच्छा गुण है वो है हरे कृष्णा महामंत्र का जाप करो और सभी पापो से मुक्ति पा कर भगवान् के धाम जाओ.
  • सतयुग में लाखो साल ध्यान करने से भगवान् के पास वापस जा सकते थे, तेत्रायुग में बड़े-बड़े यज्ञ जैसे: अश्मेध यज्ञ करके भगवान् के पास वापस जा सकते थे, द्वापर युग में श्री अर्चा विग्रह सेवा करके भगवान् के पास वापस जा सकते थे, और कलयुग में सबसे आसान सिर्फ हरे कृष्णा महा मंत्र का जाप करके भगवान् के पास वापस जा सकते है.
  • हरे कृष्णा महा मंत्र का जप करना चार वेदो (ऋग्वेद, यजुर्वेद, सामवेद, अथर्ववेद) का पाठ करने से भी ऊपर है यानी जो मनुष्य रोजाना हरे कृष्णा महा मंत्र का जप करता है उसे चार वेदो के पढ़ने से भी जायदा फल मिलता है, क्यूंकि भगवान् श्री कृष्ण और उनके नाम (हरे कृष्णा महा मंत्र) में कोई भी अंतर नहीं है.
  • स्कन्द पुराण में वर्णन आता है की ऋग्वेद, यजुर्वेद, सामवेद, अथर्ववेद के पाठ करने की क्या जरुरत है केवल गोविन्द का नाम (हरे कृष्ण महा मंत्र) जपने से ही इन चारो वेदो को पढ़ने का फल प्राप्त हो जाता है.
  • हरे कृष्ण महा मंत्र का जाप करने वाले मनुष्य की कभी भी अकाल मृत्यु नहीं होती है, क्यूंकि भगवान् स्वयं अपने भक्तो की रक्षा करते है.

हरे कृष्ण महा मंत्र का अर्थ क्या है?

हरे का अर्थ है भगवान् श्री कृष्ण की शक्ति यानी स्वयं श्रीमती राधा रानी जैसे: शक्तिमान अपनी शक्ति के बिना शक्तिहीन है वैसे ही शक्तिमान भगवान् श्री कृष्ण है और उनकी शक्ति श्रीमती राधा रानी जी है, जब हम हरे कहते है तब हम राधा रानी जी से प्राथना करते है ताकि राधा रानी हमे भगवान् श्री कृष्ण की सेवा में लगाए और हम भगवान् श्री कृष्ण, श्रीमती राधा रानी को प्रसन्न कर सके.

कृष्ण का मतलब जो सब को आकर्षित कर लेता है और फिर आता है राम के दो अर्थ है रा यानी राधा रानी और म यानी माधुर्या या माधव और राम का मतलब प्रभु श्री राम जी या श्री बलराम जी. श्री चैतन्य चरितामृत में उल्लेख है “हरेर नाम हरेर नाम हरेर नाम एव केवलं कलौनास्तेय नास्तेय नास्तेय गतिरन्यथा” यानी की इस दुषो से भरे कलयुग में हरी नाम के बिना और कोई रास्ता नहीं है भगवान् को प्राप्त करने का इसलिए आपको सदैव हरे कृष्ण महा मंत्र का जाप्प करना चाहिए.

यहाँ तक हमने जान लिया है की Hare Krishna Maha Mantra Jaap Kaise Kare, महा मंत्र जाप करने के कितने तरीके है, हरे कृष्ण महा मंत्र का अर्थ क्या है?, और हरे कृष्ण महामंत्र के फायदे क्या है. अब आपको सोचना है की आपके लिए कौनसा तरीका अच्छा है वैसे मेरा फेवरेट तरीका माला पर जप करना है. अगर आप भी माला पर जाप करना चाहते है तो माला और माला बैग (bead bag) ऑनलाइन आर्डर कर सकते है. माला पर महा मंत्र जाप करने के लिए यह विडियो देख सकते है जिससे आपको और अच्छे से पता लग जाएगा.

Credit: Madhavas Rock Band YouTube Channel.

महा मंत्र जाप करने के लिए कौनसी माला ले?

हरे कृष्णा महा मंत्र जाप करने के लिए आप तुलसी माला, नीम माला या फिर बैल माला का प्रयोग कर सकते है. अगर आप प्याज, लहसुन या कोई नशे की चीज़े-खाते पीते है तो आप तुलसी माला का प्रयोग ना करे.

क्या हरे कृष्ण महामंत्र का जप माला पर बिना स्नान किये कर सकते हैं

जी हां, आप सुबह ब्रह्म मुहूर्त में या फिर 7 बजे से पहले हरे कृष्णा महामंत्र का जाप माला पर बिना स्नान किये कर सकते है.

हरे कृष्ण महा मंत्र के नियम क्या है?

हरे कृष्णा महा मंत्र के कोई भी नियम नहीं है आप चाहे किसी भी कैसी भी स्तिथि में क्यों ना हो आप हरे कृष्ण महा मंत्र का जाप कर सकते है.

हरे कृष्ण महा मंत्र क्या है?

हरे कृष्ण हरे कृष्ण कृष्ण कृष्ण हरे हरे
हरे राम हरे राम राम राम हरे हरे

Hare Krishna Hare Krishna Krishna Krishna Hare Hare
Hare Ram Hare Ram Ram Ram Hare Hare

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल में Hare Krishna Maha Mantra Jaap Kaise Kare, हरे कृष्णा महा मंत्र जाप करने के कितने तरीके है और महा मंत्र जाप करने के लिए कौनसी माला ले आदि के बारे में विश्तार से जाने है अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे और उनको भी उत्सुक करे हरे कृष्णा महा मंत्र जाप करने के लिए क्यूंकि इस महा मंत्र के अनगिनत फायदे है. धन्यवाद हरे कृष्ण

यह भी पढ़े:

Team: HindiGrab.in

close