TRP Ki Full Form Kya Hai | TRP Full Form?

TRP Ki Full Form Kya Hai, TRP Full Form, और Channel TRP kya hai यह आपने कई बार सुने होंगे या फिर आपने TV चैनल पर लोगो को बात करते देखते है की इस show की TRP बड़ी है इस साल या काम हुई है. ऐसा सुनने से बहुत लोगो के मन में यह सवाल जरुर आता है की आखिर TRP क्या है. तो इसलिए आज में आपको इस आर्टिकल की मदद से TRP के बारे में अच्छे से जानकारी देने की कोशिस करूँगा.

बड़े बड़े TV channel की trp तो आपको इन्टरनेट पर भी मिल जायेगी और आज कल TRP का इतना ट्रेंड चला है की लोग TRP Calculator बना रहे है और इससे तो आप अंदाज़ा लगा ही सकते है की लोग TRP के पीछे कितने पागल है. इन सब को छोड़ो TRP की वजह से TV channel वाले बहुत पुराने सेरिएल को भी वापस दिखाने लग जाते है.

इस वजह से आप सब लोगो को पता होना चाहिए की TRP क्या होता है. तो चलिए दोस्तों शुरू करते है और जानते है TRP के बारे में.

TRP Ki Full Form Kya Hai – TRP क्या है?

आज कल TV जायदातर घरो में होता है क्यूंकि आज कल की पीढ़ी को TV, और mobile जैसे टेक्नोलॉजी का बहुत शौक होता है. वैसे TV तो आपके घर पर भी होगा और आपको तो पता ही है की साम होते ही TV का रिमोट सिर्फ घरवालो के हाथ में होता है और वह किसी को भी नही देते है क्यूंकि उस समय घरवालो के फेवरेट सीरियल आते है जैसे: Kapil sharma show, छोटी बहु 2, यह रिश्ता क्या कहलाता है आदि ऐसे कई सीरियल आते है.

इन में से जायदातर सीरियल में इतना suspense होता है की उस सीरियल की TRP बढ़ने लग जाती है, क्यूंकि जनता उत्सुक होती है की इस सीरियल में आगे क्या होता या इस सीरियल में ऐसा क्यों हुआ आदि. अब हम TRP की बात करे तो TRP की full form Television rating point होती है और TRP से channel की popularity का पता लगाते है. TRP एक ऐसा tool है जिससे यह पता लगाया जाता है की सबसे जायदा कौनसा channel TV पर देखा जा रहा है और उस channel पर कौनसे सीरियल को सबसे जायदा लोग देखते है.

अब आप सोच रहे होंगे की इनको पता कैसे चलता है की हम TV में कौनसा सीरियल या चैनल देख रहे है. हालाकि आपको बता दू की जब हम TV देखते है तो बीच बीच में नंबर आते है ना जैसे: ANIS5666G इन number से पता लगाया जाता है की यह चैनल किस लोकेशन पर और कितने लोगो द्वारा देखा जा रहा है, और TV चैनल के owner उसे आसानी से पता लगा लेते है की कितने लोग इस channel को देख रहे है और कौनसे सेरिएल को देख रहे है. इन सब को काउंट करके TV channel show की TRP निकली जाती है.

Lockdown के दोरान Doordarshan चैनल की TRP जायदा थी और इस चैनल पर Shri Krishna serial को 5.0 की टॉप रेटिंग मिली थी और दुसरे नंबर पर Mahabharat थी इसको 3.6 की रेटिंग मिली थी. जब जिस सीरियल को जायदा TRP मिलती है उसको बार बार चलाया जाता है.

TRP कैसे देखते है?

TRP हर कोई measure नही कर सकता क्यूंकि TRP को सिर्फ ITAM (Indian Television Audience Measurement) team ही measure कर सकती है. TRP को measure करने के लिए आपको TV स्क्रीन पर हर मिनटों में अलग अलग नंबर दिखाए जाते है. इन नंबर की मदद से ITAM टीम हर एक मिनट का डाटा निकालती है जैसे: TV channel कहा देखा जा रहा है और TV channel पर कौनसा सीरियल, कहा, कितनी बजे, और कितने समय के लिए देखा गया है. इन सब डिटेल्स को ITAM टीम अच्छे से मॉनिटर करती है और उसके हिस्साब से TRP की रेटिंग निकाली जाती है.

Channel TRP कम होने से क्या होता है?

दोस्तों यहाँ तक आपने जान ही लिया की TRP क्या है और TRP कैसे देखते है. अब हम “TRP कम होने से क्या होता है” इसके बारे में जानेगे.

जब किसी चैनल पर किसी सीरियल को जायदा लोगो के द्वारा देखा जाता है उससे channel की TRP बढती है और जैसे ही चैनल की TRP बढ़ने लग जाती है तो वह चैनल पोपुलर हो जाता है. और अगर किसी चैनल की TRP कम होती है तो उसका सीधा असर उस चैनल की income पर होता है. इस वजह से TV channel के owner TRP के लिए नए नए सीरियल लाते है और देखते है की कौनसा सीरियल अच्छा perform करता है और जो सीरियल अच्छा perform करता है उसे और लम्बा खीचते जाते है जिससे channel TRP अच्छी बनी रहे.

TRP की Full Form क्या है?

TRP की Full-Form Television Rating Point और Target Rating Point होती है.

2020 में कौनसे चैनल की TRP जायदा थी?

2020 में सबसे जायदा Doordarshan channel की TRP सबसे जायदा थी. और इस चैनल पर Shri Krishna सीरियल को सबसे जायदा 5.0 की रेटिंग मिली थी और दुसरे नंबर पर Mahabharat सीरियल को 3.6 की रेटिंग मिली थी.

Conclusion

दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल में TRP Ki Full Form Kya Hai और TRP के बारे में जानकारी ली है, आसा करता हु की आपको TRP के बारे में अच्छे से पता चल गया हो. अगर आपके दोस्तों को भी TRP क्या है के बारे में नही पता तो आप उन्हें यह आर्टिकल शेयर कर सकते है. जय हिन्द वन्दे मातरम

यह भी पढ़े:

Hello, I'm Sudhir Pratap Singh, A Full-Time Blogger, Affiliate Marketer, and Founder of Hindi Grab.

Leave a Comment