Pregnancy Symptoms In Hindi 2022 | प्रेगनेंसी लक्षण क्या है?

Pregnancy Symptoms In Hindi: जैसे ही कोई महिला Pregnant होती है तो उस महिला के शरीर में धीरे-धीरे प्रेग्नन्सी के लक्षण दिखने शुरू हो जाते है. शुरुआत के कुछ हफ्तों बाद शरीर में कुछ बदलाव दिखने लग जाते जिससे आप पता लगा सकते है की कोई महिला प्रेग्नेंट है या नहीं. जब एक महिला प्रेग्नेंट होती है तो जायदातर मामलो में, गर्भावस्ता के लक्षण 5 से 6 सप्ताह में ही दिखने लग जाते है और आप इन लक्षणों से प्रेगनेंसी का पता लगा सकते है. आज हम कुछ प्रेगनेंसी लक्षणों के बारे में इस आर्टिकल में जानेंगे.

प्रेगनेंसी के लक्षण कितने दिन में दीखते है? – When Pregnancy Symptoms Starts in Hindi

एक्सपर्ट डॉक्टर्स के हिसाब से प्रेगनेंसी का पहला सफ्ताह महिला के आखरी पीरियड्स के 7 दिन बाद शुरू होता है. प्रेगनेंसी के 6 से 14 दिन बाद प्रेगनेंसी के शुरूआती लक्षण दिखने लग जाते है, और ध्यान रखे की शुरूआती प्रेगनेंसी (early pregnancy) और प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (PMS) के लक्षण एक जैसे हो सकते है.

प्रेगनेंसी के लक्षण क्या होते है? – What are Pregnancy Symptoms in Hindi

हर महिला को विभिन्न प्रकार के प्रेगनेंसी लक्षणों का अनुभव हो सकता है, और उनमे से कुछ-कुछ प्रेगनेंसी लक्षण सभी महिलाओं में एक जैसे होते है, इन्हें प्रारंभिक गर्भावस्ता के लक्षण कहते है. मासिक धर्म में ऐंठन (Menstrual cramps) को प्रेगनेंसी का पहला संकेत माना जाता है और इस संकेत के अलावा जी मचलना, मोर्निंग सिकनेस, और स्तनों में दर्द आदि को भी प्रेगनेंसी लक्षण कहते है.

जी मचलना

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओ में जी मचलना अक्सर देखा जाता है और जी मचलना के साथ कभी कभी उलटी (vomiting)भी हो सकती है.

थकान

महिलाओ का प्रेगनेंसी में बहुत जायदा थकान आती है, इस थकान में साँस भी जल्दी फूलने लग जाता है लकिन अगर जायदा थकान पर एक बार डॉक्टर से सलाह जरुर ले.

ब्लीडिंग

प्रेगनेंसी के 6 से 15 दिन के बाद इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग (implantation Bleeding) हो सकती है. यह ब्लीडिंग सामान्य पीरियड्स से कम और पहले भी हो सकती है.

स्तनों में सुजन

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को स्तनों में सुजन और दर्द हो सकता है, यह दर्द जायदा भी हो सकता है और कभी कभी स्तन सुन्न भी पड़ जाते है.

पेशाब बार बार आना

यह लक्षण प्रेगनेंसी के शुरुआती 2 हफ्ते में दिखने लग जाता है, प्रेग्नेंट महिला के शरीर में खून जायदा पम्पिंग करता है इसलिए पेशाब बार बार आता है.

एरिओला पर गहरा रंग

महिला के स्तनों पर निप्पल के पास जो गहरा रंग का भाग होता है उसे एरिओला (Areola) कहते है. प्रेगनेंसी के दौरान एरिओला का रंग जायदा गहरा हो जाता है, यह लक्षण भी प्रेगनेंसी के पहले 2 हफ्ते में ही दीखता है.

खाने की इच्छा बदलना

यह लक्षण जायदातर सभी महिलाओ को अनुभव होता है. इस लक्षण में स्वाद में बदलाव होता है और पसंदीदा भोजन से चिडचिड़ापन होता है, और चटपटा खाने की इच्छा करती है.

चक्कर आना

यह लक्षण कुछ-कुछ महिलाओ को ही अनुभव होता है, इस लक्षण में प्रेगनेंसी में चक्कर आते है. लकिन अगर कुछ जायदा ही चक्कर आने लग जाए तो डॉक्टर से सलाह जरुर ले.

सरदर्द होना

प्रेगनेंसी के शरुआती दिनों में सरदर्द सामान्य लक्षण है, क्यूंकि प्रेगनेंसी में रक्त परिसंचरण (Blood Circulation) बढता है और इससे शरीर के टेम्परेचर में वृधि होती है जिससे प्रेगनेंसी के शुरूआती दिनों में सरदर्द होता है.

सुबह कमजोरी महसूस करना

इसे मोर्निंग सिकनेस (Morning Sickness) भी कहते है और यह लक्षण प्रेगनेंसी में मुख्य लक्षण होता है. यह लक्षण कुछ महिला में प्रेगनेंसी शरू होने के एक महीने बाद होता है और कुछ महिला में जल्दी शुरू हो जाता है.

कब्ज की शिकायत

यह लक्षण भी जायदातर सभी महिलाओ को अनुभव होता है और इसमें पाचन समस्या हो सकती है जैसे: खाना देर से पचना, गैस आदि.

Labor Pain Symptoms in Hindi – Labor Pain के लक्षण?

जब Labor Pain होता है तो समझ लीजिये की डिलीवरी कुछ ही घंटो में होने वाली है. पहला Labor Pain लगभग 18 घंटे तक रहता है और दूसरा Labor Pain लगभग 8 घंटे का होता है, यह दर्द अलग-अलग महिला पर निर्भर करता है. तो चलिए अब जानते है Labor Pain Symptoms in Hindi:

  • पीठ दर्द होना
  • पानी की थैली फट जाना (यदि पानी की थैली फट जाती है तो अस्पताल जरुर जाए)
  • बार बार पेसाब आना
  • गर्भाशय की मांसपेशियां कस जाना
  • थोड़ी मात्रा में Mucus (बलगम) खून के साथ आना जो की योनी से बाहर आता है

FAQs – Pregnancy Symptoms In Hindi | गर्भावस्ता लक्षण क्या है?

प्रेगनेंसी टेस्ट कब करे? – Pregnancy Test Kab Karna Chahiye

प्रेगनेंसी के 1 हफ्ते बाद प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकते है.

प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करे?

प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए आपको कोई भी ब्रांड का प्रेगनेंसी किट खरीदना है और एक बोतल में अपना सुबह का यूरिन इकटा करना है और फिर आपको प्रेगनेंसी स्टिक पर ड्रॉपर की मदद से थोडा सा यूरिन डालना है और 5 मिनट का इंतज़ार करना है. यह समय अलग अलग हो सकता है इसके बारे में जानने के लिए प्रेगनेंसी किट पर देखे.

अगर प्रेगनेंसी स्टिक में 2 गुलाबी रेखाए (2 Pink Line) दिखाता है तो आप प्रेग्नेंट है.

मुझे कैसे पता चलेगा कि मैं प्रेग्नेंट हूं?

अगर आपको यह प्रेगनेंसी के लक्षण दिख रहे है तो आप प्रेग्नेंट है:

  • जी मचलना
  • थकान
  • सुबह कमजोरी महसूस करना
  • कब्ज की शिकायत
  • स्तनों में सुजन
  • पेसाब का बार बार आना
  • एरिओला पर गहरा रंग
  • चक्कर आना
  • सरदर्द होना

Constipation Meaning in Hindi?

Constipation का मतलब कब्ज होता है.

Dizziness Meaning in Hindi

Dizziness का मतलब चक्कर आना.

Labor Pain होने पर क्या करे?

Labor Pain होने पर जल्द से जल्द अस्पताल जाए और अस्पताल जाते समय labor pain होता है तो अपने आस पास शांति रखे शोर शराबे से दूर रहे.

धन्यवाद,

यह भी पढ़े:

Team, HindiGrab.in

Leave a Comment