Covid Vaccine Certificate Download Kaise Kare 2022 | Covishield Certificate Download

Covid Vaccine Certificate Download Kaise Kare | Covishield Certificate Download | Cowin Certificate Download by Aadhaar Number | Covid Vaccine Certificate Download Online by Mobile Number
दोस्तों क्या आपके भी यही सवाल है अगर हां तो यह आर्टिकल पूरा पढ़े क्यूंकि इस आर्टिकल में हम covid vaccine certificate download kaise kare के बारे में अच्छी तरह से जानेंगे.

अगर आपने vaccine का पहला dose या दूसरा dose ले लिया है और आप vaccine certificate download करना चाहते है तो आपको बता दू की vaccine certificate download करने के लिए आपके पास मोबाइल नंबर होना जरुरी है. अगर आपने vaccine के लिए ऑनलाइन रजिस्टर नही किया है तो भी आप अपना certificate डाउनलोड कर सकते है.

तो चलिए शुरू करते है और जानते है Covid Vaccine Certificate Download Kaise Kare

Covid Vaccine Certificate Download Kaise Kare

Covid vaccine certificate download करने के लिए नीचे दी गयी स्टेप्स को पूरा पढ़े:

  • सबसे पहले आपको यहाँ से CoWIN वेबसाइट पर जाना है
  • अब आपको यहाँ पर अपना मोबाइल नंबर डालकर OTP वेरीफाई कर लेना है
  • अब आपके सामने आपकी वैक्सीन की डिटेल्स आ जायेगी की आपने कितनी dose लगाई है और कब लगाई है और नीचे show certificate का बटन वहा क्लिक करना है
  • यहा से आपको डाउनलोड पर क्लिक करके covid vaccine certificate download कर लेना है यह सर्टिफिकेट pdf में होगा इसे आप अपने मोबाइल में सेव करके किसी दूकान से प्रिंट निकाल सकते है जिससे अगर भविष्य में आपको इस सर्टिफिकेट के जरुरत हो तो आप सीधे ही वह सर्टिफिकेट दिखा दो.

Covid Vaccine का Booster Dose कब लगता है?

अगर आपने अपनी vaccine की पहली और दूसरी dose ले ली है तब आप booster dose के लिए eligible है. यह booster dose दूसरी dose लेने के 9 महीने बाद लगती है, अभी बूस्टर डोस 45 + ही लग रही है लकिन आने वाले समय में यह डोस सबके लगनी शुरू हो जायेगी और जैसे ही आप बूस्टर डोस के लिए eligible होते है तो आप अपनी दूसरी डोस के पूरे 9 महीने बाद बूस्टर डोस अवस्य ले.

Conclusion

यहाँ तक आपको पता चल ही गया होगा की Covid Vaccine Certificate Download Kaise Kare और Covid Vaccine का Booster Dose कब लगता है? अगर आपको इस आर्टिकल को लेकर कुछ डाउट है तो हमे कमेंट्स में बता सकते है. आज के लिए इतना ही तब तक के लिए सेफ रहे शुरक्षित रहे और घर पर रहे. धन्यवाद!

यह भी पढ़े:

Leave a Comment