RIP Full Form | रिप की फुल फॉर्म क्या है?

RIP Full Form? दोस्तों आपने social media पर RIP के बारे में तो सूना हो होगा लकिन क्या आपको पता है असल में RIP की Full Form क्या होती है. अगर आपको नही पता है तो आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ कर पता लगा सकते है की RIP Full Form kya hai.

ऐसे बहुत से लोग है जिन्हें RIP की फुल फॉर्म नही पता होती और वह लोग इसका सोशल मीडिया पर इस्तमाल करते है किसी की मृत्यु होने पर. लकिन रिप की फुल फॉर्म जानना आपके लिए बहुत जरुरी है. क्यूंकि किसी के मरने के बाद फोटो के नीचे RIP लिखने से आप अपनी भावना व्यतित नही कर रहे हो बल्कि लोगो ने ऐसा लिखा है या लोगो को दिखाने के लिए लिख रहे हो. इस वजह से आपको RIP का असली मतलब जानना बेहत जरुरी है, तो चलिए शुर करते है और जानते है RIP Full Form के बारे में.

RIP Full Form – RIP का मतलब क्या है?

RIP की फुल फॉर्म “Rest in Peace” होती है, RIP का प्रयोग किसी की मृत्यु होने पर आत्मा की शांति के लिए किया जाता है. अगर rest in peace को हम इंग्लिश की नज़र से देखे तो आत्मा की शांति होती है और अगर RIP को हम हिंदी में समझे तो rest का मतलब आराम होता है और peace का मतलब शांति होती है, इसका मतलब “आराम से शांति मिलना.

वैसे RIP एक इंग्लिश शब्द है और इस शब्द का इस्तमाल christians लोगो के लिए किया जाता है, इसका जायदातर प्रयोग अंग्रेजो द्वारा ही किया जाता है. भारत में इंग्लिश का इतना ट्रेंड चलने पर भारत के लोग भी RIP का इस्तमाल करने लग रहे है, अगर असल में आपको मरने वाले के लिए भावना व्यतित करना है तो आपको सुध हिंदी के शब्द का प्रोयोग करना होगा क्यूंकि हम भारत के लोग है और हमे हिंदी का ही उपयोग करके किसी के लिए भावना व्यतीत करनी होती है.

अगर आपको हिंदी में किसी के लिए भावना व्यतीत करनी है तो आप इस शब्द का उपयोग कर सकते है “भगवन आपकी आत्मा को शांति दे, ॐ शांति शांति शांति“. इस तरह लिख कर आप उनकी आत्मा को शांति दिला सकते है क्यूंकि हमारे इन शब्द में इतनी सकारात्मक उर्जा (positive energy) होती है की वह काम सफल हो ही जाता है.

RIP Full Form in Hindi

RIP की फुल फॉर्म “रेस्ट इन पीस” होती है, और यह शब्द अंग्रेजो के लिए इस्तमाल किया जाता है. भारत के लोगो को RIP के बजाय, भगवन आपकी आत्मा को शांति दे, ॐ शांति शांति शांति का प्रयोग करना चाहिए.

RIP Full Form in Punjabi

RIP की फुल फॉर्म पंजाबी में “ਸ਼ਾਂਤੀ” होती है.

RIP Full Form in Networking

RIP की फुल फॉर्म नेटवर्किंग में “Routing Information Protocol” होती है.

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल में RIP Full Form और RIP के सही प्रयोग के बारे में जाना है. अगर आप भारतीय हो तो आपको इस आर्टिकल में बताई गयी बातो का जरुर पालन कीजिये, इससे आपकी भावना भी व्यतीत होगी उन लोगो के लिए. अंत में यही कहना चाहूँगा की भारत में हमे हिंदी भासा का ही प्रयोग करना चाहिए नही तो हमारी मात्र भासा हिंदी लुप्त हो सकती है. जय हिन्द वन्दे मातरम

यह भी पढ़े:

Hello, I'm Sudhir Pratap Singh, A Full-Time Blogger, Affiliate Marketer, and Founder of Hindi Grab.

Leave a Comment