Mahabharat Kisne Likhi Thi | महाभारत किसने और कब लिखी और महाभारत की जानकरी

दोस्तों आपने महाभारत का नाम तो सुना हो होगा लकिन क्या आपको पता है Mahabharat Kisne Likhi Thi. इस सवाल का जवाब बहुत कम लोगो को पता है, इसलिए आज मेने इस आर्टिकल के जरिये आपको महाभारत के बारे में सारी जानकारी देने की कोशिस करूँगा.

महाभारत को हिन्दू धर्म का एक पवित्र ग्रन्थ माना जाता है, महाभारत में महाभारत के युद्ध का इतिहास लिखा हुआ है और यह युद्ध पांड्वो और कोरोवो के बीच हुआ था. इस युद्ध में कोरोवो के पास नारायणी सेना थी जो की श्री कृष्ण द्वारा बनाई गयी थी और इस सेना में लगभग 10 लाख से भी अधिक वीर सैनिक थे और यह नारायणी सेना महाभारत काल की सबसे बड़ी सेना थी.

पांड्वो के साथ श्री कृष्ण थे और युद्ध के प्रत्येक क्षण में श्री कृष्ण ने पांड्वो को मार्गदर्शन दिया था. यह महाभारत युद्ध 18 दिनों तक चला था और इन 18 दिनों में पांडवो और कोरोवो की सेना को बहुत बड़ा नुक्सान झेलना पड़ा था और अंत: में पांडवो ने इस महाभारत युद्ध को जीत लिया था. इस युद्ध को विश्व का सबसे बड़ा युद्ध माना जाता है. तो चलिए शुरू करते है और Mahabharat Kisne Likhi Thi के बारे में जानते है.

Mahabharat Kisne Likhi Thi – महाभारत किसने और कब लिखी

महाभारत को लिखने के पीछे एक बहुत बड़ी कहानी है और इसी कहानी की माध्यम से हम जानेगे की महाभारत किसने लिखी थी:

व्यासजी ने ब्रह्मा जी से कहा की भगवान् मेने इस महाकाव्य से समस्त वेदों, उपनिषदों, इतिहास और पुरानो का मंथन करके चारो वर्णों के कर्त्तव्य को निर्दिष्ट करते हुए इस ग्रन्थ की रचना की है. न्याय, शिक्षा, ज्योतिष, दान, धर्म, समाज, भूगोल, भाषाओ, जातियों, कला, संस्कृति इत्यादि जितनी भी विशेषताएँ लोक व्यवहार की सीधी के लिए आवश्यक है एवं जितने भी लोकोपयोगी पदार्थ हो सकते है, उन सबका प्रतिपादन इसमें किया है, परन्तु मुझे इस बात की चिंता है की इस पृथ्वी पर ऐसा कोई नही है जो महाभारत को लिख सके.

तब ब्रह्माजी ने कहा आप इसके लेखन हेतु श्री गणेशजी से निवेदन करे. तब व्यासजी ने श्री गणेशजी से कहा की गणनायक आप मेरे द्वारा निर्मित महाभारत ग्रन्थ के लेखक बन जाइए. मेने मन में ही में इसकी रचना कर ली है, में बोलकर आपको सुनाता जाऊंगा और आप लिखते जाना. तब गणेशजी ने कहा व्यासजी मैं लेखक तो बन जाऊंगा मगर लिखते समय क्षण भर के लिए भी मेरी लेखनी रुकनी नही चाहिए. तब व्यासजी ने कहा ठीक है, मगर आप बिना समझे किसी भी प्रसंग में एक अक्षर भी न लिखियेगा.

इस प्रकार श्री गणेशजी ने ॐ कहकर स्वीक्रति प्रदान की और महाभारत को लिखना आरंभ किया. 
महाभारत किसने और कब लिखी

दोस्तों यह वह कहानी है इससे आपको अच्छी तरह से पता लग गया होगा की महाभारत असल में किसने लिखी थी. अब हम महाभारत को लिखने के समय के बारे में जानेगे. दोस्तों वैसे तो महाभारत को लिखने का सही समय किसी को नही पता है पर माना जाता है की महाभारत 5000-3000 इसवी ईसा पूर्व या निशिचत तौर पर 1900 इसवी ईसा पूर्व रची गयी होगी, जो महाभारत मे वर्णित ज्योतिषिय तिथियो से मेल खाती है.

महाभारत में कितने श्लोक है?

महाभारत में कुल 1,10,000 श्लोक है

क्या भगवत गीता महाभारत का भाग है?

हां, महाभारत के भीष्म पर्व में श्रीमद्भागवद्गगीता आती है। जब भगवान श्रीकृष्ण गीता का उपदेश अर्जुन को दे रहे थे तब समय रुक गया था.

भगवद गीता में कितने श्लोक है?

भगवद गीता में कुल 18 अध्याय और 700 श्लोक है.

महाभारत की रचना कब हुई थी?

महाभारत की रचना का सही समय तो किसी को नही पता पर माना जाता है की महाभारत 5000-3000 इसवी ईसा पूर्व या निशिचत तौर पर 1900 इसवी ईसा पूर्व रची गयी होगी, जो महाभारत मे वर्णित ज्योतिषिय तिथियो से मेल खाती है.

महाभारत के युद्ध में कुल कितने सैनिक मारे गये थे?

महाभारत के युद्ध में अरब 1 अरब , 66 करोड़, 20 हजार योद्धा मारे गए थे, इसके अलावा 24 हजार 165 योद्धाओं की कोई जानकारी नहीं है.

महाभारत का युद्ध कहा हुआ था?

महाभारत का युद्ध कुरुक्षेत्र में हुआ था.

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल में Mahabharat Kisne Likhi Thi और महाभारत के बारे में बहुत कुछ जाना है. अगर आपको इस आर्टिकल के जरिये कुछ नया सिखने को मिला है तो अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करे. जय हिन्द वन्दे मातरम

Hello, I'm Sudhir Pratap Singh, A Full-Time Blogger, Affiliate Marketer, and Founder of Hindi Grab.

Leave a Comment