18+ Covid 19 Vaccine Registration Kaise Kare? | Covid 19 वैक्सीन रजिस्ट्रेशन कैसे करे Free में

क्या आपको भी Covid 19 Vaccine के लिए register करना है और आपको पता नही है की Covid 19 Vaccine Registration Kaise Kare? तो यह आर्टिकल शुरू से अंत तक पढ़ते रहे क्यूंकि आज इस आर्टिकल में हम Covid 19 Vaccine Registration करना जानेगे.

दोस्तों अभी यह जो भी वक्त चल रहा है यह हमारे लिए बहुत कठिन है बिताने के लिए क्यूंकि हमने बहुत लोगो को खोया है इस वायरस की जंग को हराने के लिए लकिन यह बढ़ता जा रहा है. लकिन हिन्दुस्तान के लोग है इतनी आसानी से हिम्मत नही हारेंगे एक दिन तो इस वायरस को यह हिन्दुस्तान छोड़ना ही होगा, तो अगर आप भी इस जंग में सामिल होना चाहते है तो आपको भी Covid 19 Vaccine Registration करवा कर Covid 19 Vaccine लगवानी होगी क्यूंकि यह हमारे लिए बहुत फायदेमंद रहेगी इस जंग को जितने के लिए.

तो चलिए शुरू करते है और जानते है Covid 19 Vaccine Registration Kaise Kare?

Covid 19 Vaccine Registration Kaise Kare

Covid 19 Vaccine Registration के लिए आपको नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करना है और आप घर बैठे आसानी से Covid 19 vaccine registration कर पायेगे बिना किसी charges के यह बिलकुल free है.

Step 1. सबसे पहले आपको इस Cowin.gov.in website पर जाना है

Step 2. अब आपको Register/Sign up Yourself पर क्लिक करना है

18+ Covid 19 Vaccine Registration Kaise Kare? | Covid 19 वैक्सीन रजिस्ट्रेशन कैसे करे Free में

Step 3. अब यहाँ पर आपको अपने Mobile Number डालने है और Get OTP पर क्लिक कर देना है

18+ Covid 19 Vaccine Registration Kaise Kare? | Covid 19 वैक्सीन रजिस्ट्रेशन कैसे करे Free में

Step 4. अब आपके Mobile Number पर एक OTP आयेगा वह OTP डाल देना है उसके बाद आपको Register Member पर क्लिक कर देना है. (एक Mobile Number से आप 4 लोगो को Covid 19 Vaccine के लिए register कर सकते है.)

Step 5. अब आपके सामने एक पेज आयेगा, उस पेज में आपको Photo ID Proof Select कर लेना है (इनमे से कोई भी select कर सकते है जैसे: Aadhar Card, Driving Licence, PAN Card, Passport, Pension Passbook, NPR Smart Card, Voter ID)

18+ Covid 19 Vaccine Registration Kaise Kare? | Covid 19 वैक्सीन रजिस्ट्रेशन कैसे करे Free में

Step 6. अब आपने जो भी ID Proof select किया है उसके Number डालने है. जैसे अगर आपने Aadhar Card select किया है तो आपको Aadhar Card के number दाल देना है.

Step 7. Number डालने के बाद आपका नाम डाल देना है. (उस ID Proof में जो नाम है वही लिखे)

Step 8. नाम डालने के बाद Gender और Year of Birth डाल देनी है और Register पर क्लिक कर देना है.

Step 9. अब आपके सामने एक Pop up message आयेगा (Individual Registered Successfully) और आपके Mobile Number पर एक message भी आ जायेगा और आपका Registration हो जायेगा.

Step 10. अब Registration के बाद आपको Schedule पर क्लिक करना है और आपके area के PIN Code डाल कर Vaccine Slot Book कर लेना है. जो भी date available हो और जिस दिन भी आपकी slot date है उस दिन आपके गाव या शहर के हॉस्पिटल में जाकर अपना vaccination जरुर कराये.

अगर आपको अपने घरवालो के लिए भी Covid 19 Vaccine Registration करवाना है तो आपको Add Members पर क्लिक करके 4 लोगो को आसानी से add कर सकते है.

Aarogya Setu App Se Covid 19 Vaccine Registration Kaise Kare

दोस्तों अगर आपके पास Aarogya Setu App है तो आपको Aarogya Setu App में Vaccination पर क्लिक करना है और फिर उपर जो steps बताई है उन steps को follow करके आप भी अपना registration करवा सकते है.

18+ Covid 19 Vaccine Registration Kaise Kare? | Covid 19 वैक्सीन रजिस्ट्रेशन कैसे करे Free में

18+ Covid 19 Vaccine Registration Kaise Kare?

Covid 19 Vaccine Registration करने के लिए आपको सबसे पहले Cowin.gov.in website पर जाना है और अपना मोबाइल नंबर डाल कर उपर दी गई स्टेप्स को फॉलो करके अपना registration करवा सकते है.

Aarogya Setu App से Covid 19 Vaccine Registration कर सकते है?

Aarogya Setu App से Covid 19 Vaccine Registration करने के लिए आपको Aarogya App में Vaccination पर क्लिक करना है और उपर दी गई steps को follow करके अपना registration करवा सकते है.

Covid 19 Vaccine के लिए कितने रूपए लगते है?

Covid 19 Vaccine के लिए आपको 1 भी रूपए देने की जरुरत नही है. Registration से लेकर Vaccination तक सब कुछ फ्री है.

Conclusion

दोस्तों आज हमने जाना है Covid 19 Vaccine Registration Kaise Kare?, Aarogya Setu App Se Covid 19 Vaccine Registration Kaise Kare और बहुत कुछ. अगर आपको इसके समन्धित कोई और सुचना चाहिए तो आप हमने कमेंट सेक्शन में बता सकते है, और अगर आप ने अपना Covid 19 Vaccine Registration कर लिए है तो अपने घरवालो के साथ साथ अपने दोस्तों को भी यह आर्टिकल जरुर शेयर करे जिससे हम सब मिलकर इस वायरस की जंग को हरा पाए. जय हिन्द वन्दे मातरम

यह जरुर पढ़े:

Hello, I'm Sudhir Pratap Singh, A Full-Time Blogger, Affiliate Marketer, and Founder of Hindi Grab.

Leave a Comment