JioSwitch App क्या है – What is JioSwitch App in Hindi

क्या आपने कभी JioSwitch App के बारे में सूना है अगर नहीं तो यह JioSwitch App क्या है आर्टिक्ल आपके लिए ही है. सबसे पहले आपको बता दू को इस App बहुत काम का है और क्यों है यह आपको थोड़ी देर में पता लग जायेगा.

अगर आप भी किसी को File Transfer करते रहते है तो JioSwitch App आपके लिए एक सबसे अच्छा App होगा क्यूंकि यह इंडियन App है जिससे हम एक फ़ोन से दूसरे फ़ोन तक कोई और कितनी भी बड़ी फाइल ट्रांसफर कर सकते है. तो चलो अब अच्छे से जानते है JioSwitch App क्या है और JioSwitch App Kaise Kaam Karti Hai.

What is JioSwitch App in Hindi

JioSwitch App Kya Hai

JioSwitch App एक Indian App है जो की Reliance Jio द्वारा लांच किया गया है और इसकी मदद से हम एक फ़ोन से दूसरे फ़ोन तक आसानी से कोई भी डाटा शेयर कर सकते है और इससे डाटा आपके hostpot और bluetooth द्वारा offline भेजा जायेगा. यह app एक simple और सरल user interface के साथ आती है.

इस App को simple इसलिए बनाया गया है की इस कोई भी आसानी से इस्तमाल कर पाए और ख़ास बात तो यह है की इसमें आपको किसी प्रकार के Ads देखने को नहीं मिलते है और यह App Android और IOS दोनी device को सपोर्ट करती है और आने वाले समय में यह App windows के लिए भी available हो जाएगी.

JioSwitch App के Features क्या है

इस App में आपको बहुत सारे फीचर्स मिल जाते है जैसे:

  • जब आप किसी को भी फाइल भेजते है तो आपको Internet Connection की जरुरत नहीं होती है.
  • आप इसमें कितनी है बड़ी फाइल ट्रांसफर कर सकते है.
  • इसमें आपको फाइल ट्रांसफर की स्पीड भी अच्छी मिलती है दुसरो के मुकाबले.
  • इसमें आप किसी भी डिवाइस में फाइल भेज सकते है और यह सपोर्ट करता है Android, IOS, Windows.
  • इसमें आपको बहुत ही सरल यूजर इंटरफ़ेस मिलता है जिससे आप इसे आसानी से इस्तमाल कर सकते है.
  • इसमें आप दूसरी App के जैसे वायरलेस फाइल ट्रांसफर कर सकते है Hotspot और Bluetooth की मदद से.
  • इस App में आपको किसी प्रकार के Ads देखने को नहीं मिलते है.

JioSwitch App कैसे इस्तमाल करे

यहाँ तक आपने जान लिया होगा की JioSwitch App Kya Hai और अब हम जानेंगे की JioSwitch App Ka Use Kaise Kare. सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में JioSwitch App डाउनलोड कर लेनी है और जिसको भेज रहे हो उसके पास भी यह app होनी जरुरी है फिर आपको Send और Recieve का ऑप्शन दिखेगा जिस फ़ोन से आपको शेयर करना है उसमे Send ऑप्शन सेलेक्ट कर लेना है और जिसमे फाइल लेनी है उसमे Recieve सेलेक्ट करना है और फिर आपके डिवाइस के hotspot और bluetooth चालू कर लेने है ऑप्शन के जरिये और अब आपको फाइल दूसरे फ़ोन में चली जाएगी.
JioSwitch App की मदद से आप Android से IOS या फिर PC में आसानी से किसी भी फाइल को ट्रांसफर कर सकते है. अब आपको अगर अपने PC में फाइल भेजनी है तो आपको app को open कर लेना है और Share with PC ऑप्शन को सेलेक्ट कर लेना है.
अब आपको फाइल सेलेक्ट कर लेना है और send पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल में एक hotspot बन जायेगा और अप्पको अपने PC या लैपटॉप में wifi ऑन कर लेना है और आपको पासवर्ड डाल देने है जो पासवर्ड आपको अपने मोबाइल में दिखाए जायेगे अब आपके सामने एक address आएगा उस address को ब्राउज़र में डाल देना है और फिर आपकी फाइल ट्रांसफर हो जाएगी.

JioSwitch App Kaise Kaam Karta Hai

दोस्तों JioSwitch एक ऑफलाइन फाइल शेयरिंग App है इसलिए आपको इस App में कोई भी इंटरनेट कनेक्शन की जरुरत नहीं पड़ेगी. यह app सिर्फ wifi, bluetooth, और hotspot पर काम करता है.
आप जिस फ़ोन से फाइल भेजना चाहते हो उसमे bluetooth और hotspot आटोमेटिक ऑन हो जायेगा और जिस फ़ोन में भेजना चाहते हो उसमे भी App में receive करने पर आटोमेटिक ऑन हो जायेगा और जब आपकी फाइल ट्रांसफर हो जाती है तो आपको अपने दोनों फ़ोन के hotspot, wifi और bluetooth बंद कर लेने है.

Conclusion

मुझे आसा है की आपको इस आर्टिकल से JioSwitch App क्या है पता लग गया होगा और आपको आज हमने इस आर्टिकल के जरिये बहुत कुछ जाना है जैसे: JioSwitch App Kya Hai, JioSwitch App Kaise Kaam Karti Hai, JioSwitch App Ke Features Kya Hai, और JioSwitch App को कैसे इस्तमाल करे, आदि. अगर आपको इस आर्टिकल के रिलेटेड कोई भी प्रश्न है तो आप मुझे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है और अगर आपको यह आर्टिक्ल पसंद आता है तो अपने दोस्तों को भी शेयर करे. जय हिन्द वन्दे मातरम!
Others Links: 

Hello, I'm Sudhir Pratap Singh, A Full-Time Blogger, Affiliate Marketer, and Founder of Hindi Grab.

Leave a Comment