Keyword Cannibalization क्या होता है? और इसे कैसे ठीक करे 2021

दोस्तों अगर आपके नयी Post Google में Rank नहीं होते है तो आपको यह “Keyword Cannibalization क्या होता है?” आर्टिकल को अच्छे से पड़ना होगा क्यूंकि आज इस आर्टिकल के जरिये आपको Keyword Cannibalization के बारे में जानकारी दूंगा.

अगर आपके आर्टिकल्स अच्छे से Rank नहीं होते हो तो आप भी Keyword Cannibalization कर रहे है अपनी नयी Post में और इस problem को solve कैसे करे जिससे आपकी website की सभी post जल्दी से रैंक होने लग जाए.
Keyword Cannibalization के बारे में हर blogger को जानना जरुरी है क्यूंकि यह छोटी छोटी चीज़े ही काम आती है.
आपको अगर आपकी हर Post Google में Rank करानी है तब आपको Keyword Cannibalization Kya Hai अच्छे से समझना होगा तो चलिए शुरू करते है बिना कोई देरी के.

Keyword Cannibalization क्या होता है?

Keyword Cannibalization क्या होता है?

जब कोई Blogger अपनी website के सभी Articles और Posts को एक ही Keyword पर Google में Rank करवाता है उसे Keyword Cannibalization कहते है. जैसे “SEO क्या है” यह एक keyword है और इस keyword को में अपनी website के सारे articles में optimize करके place कर दू तब मेरी website के सारे articles “SEO क्या है”
बस इसी तरह आप अपनी website के सारे आर्टिकल्स में एक ही keyword डाल तो देते हो और सबसे अच्छा आर्टिकल रैंक भी होने लग जाता है लकिन वह सब आर्टिकल्स एक दूसरे की Rank को ख़तम कर देते है और ऐसा होने से website SEO पर बहुत बुरा असर पड़ता है. और इससे आपकी सारी मेहनत पानी में मिल सकती है इसलिए आपको कभी भी एक जैसे आर्टिकल्स नहीं लिखने चाइये.

Keyword Cannibalization क्यों SEO के लिए Harmful है

आप एक ही keyword को website के सभी आर्टिकल्स में डाल देते है तब आपकी website दुसरो की website को compete करने के बजाय आपकी website के अलग अलग आर्टिकल्स खुद से ही compete करने लग जाते है और ऐसा करने से एक बार तो आपके आर्टिकल्स रैंक हो जाते है लकिन धीरे धीरे आपकी website की रैंकिंग down हो जाती है.
Google और सब search engine हर एक website के domain को 1 ही keyword पर सिर्फ 2 ही आर्टिकल्स rank करता है जैसे आप एक ही website पर  2 articles में एक ही keyword को डालते हो और जब उन आर्टिकल्स को गूगल check करता है तब उन दोनों आर्टिकल्स को लेकर google की algorithm confuse हो जाती है की किस आर्टिकल को top rank में लाना चाइये और इस वजह से दोनों आर्टिकल्स की rank को down कर देता है इसलिए Keyword Cannibalization SEO के लिए Harmful है.

Keyword Cannibalization को अपनी Website में कैसे Check करे

अगर आपको नहीं पता है की आपकी website में keyword cannibalization problem है या नहीं तब आपको अपनी website का नाम और कोई एक keyword को डालकर search करे अगर आपकी website के आर्टिकल्स  1 ही keyword पर 2 या 2 से जायदा articles rank हो रहे है तब आपकी वेबसाइट में keyword cannibalization की problem है जैसे: 
site:hindigrab.in  digital marketing kya hai
site: yourdomain name  your keyword 
यह लिख कर सर्च कर देना है पता लगाने के लिए.

Website में Keyword Cannibalization की Problem कैसे ठीक करे

अगर आपकी website में भी keyword cannibalization की problem आ रही है तब आपको कोई भी चिंता लेने की जरुरत नहीं है क्यूंकि आपको में Keyword Cannibalization को कैसे ठीक करते है यह भी बताऊंगा.

Combine All Articles 

Combining Articles आपकी cannibalization problem को आसानी से solve कर सकता है. आप अपनी सभी post को एक ही post में combine कर लीजिये जैसे आपकी website में 2 आर्टिकल्स एक ही keyword पर है तब आपको उन दोनों आर्टिकल्स को एक ही आर्टिकल में convert कर लेना है और publish कर देना है  इससे आपका आर्टिकल rank करने लग जायेगा.

Internal Linking

Internal Linking भी बहुत अच्छा तरीका है इस problem को ठीक करने के लिए जैसे आपके 2 आर्टिकल्स 1 ही keywords पर rank हो रहे है तब आपको पता करना है की उन्दोनो आर्टिकल में सबसे अच्छा आर्टिकल कोनसा है जो सबसे अच्छा आर्टिकल है उसमें दूसरे आर्टिकल Internal Linking कर दे ऐसा करना से Google पहले वाले आर्टिकल को high-quality मानकर rank करने लग जायेगा और इससे Keyword Cannibalization की problem भी ठीक हो जाएगी.

Keyword Cannibalization क्या होता है? और इसे कैसे ठीक करे

दोस्तों आसा करता हु की आपको  Keyword Cannibalization क्या होता है? समझ आ गया होगा अगर आप इस problem से परेशान है तो इसे आप आसानी से ठीक भी कर सकते है. अगर आपको इस आर्टिकल के related कोई भी query comment section में पूछ सकते है और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आता है तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे.
Other Links: 

About Sudhir Pratap Singh

Hello, I'm Sudhir Pratap Singh, A Full-Time Blogger, Affiliate Marketer, and Founder of Hindi Grab.

Check Also

CDN किया है? और यह आपकी Website के लिए क्यों जरुरी है

क्या आप Blogger है या बनना चाहते है तो आपको जरूर पता होना चाइये CDN किया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *