Email Marketing क्या है और कैसे काम करती है? 2021

दोस्तों अगर आप भी अपने काम को ऑनलाइन ले जाना चाहते तो यह आर्टिकल आपके बहुत काम आने वाला है क्यूंकि इस आर्टिकल की मदद से हम जानेगे की Email Marketing क्या है और कैसे काम करती है.

यह तो आपको पता ही है की Offline market वाले लोग भी ऑनलाइन अपना market शुरू करना चाहते है क्यूंकि ऑनलाइन मार्केटिंग की मदद से हम जायदा कस्टमर तक हमारे प्रोडक्ट्स के बारे में बता सकते है और जब ऑनलाइन मार्केटिंग की बात आती है तो उसमे Email Marketing भी पॉपुलर है तो आज हम जाएंगे Email Marketing Kya Hai Aur Email Marketing Kaise Kaam Karti Hai तो चलिए शुरू करते है.

Email Marketing क्या है और कैसे काम करती है?

Email Marketing क्या है – What is Email Marketing in Hindi

Email Marketing किसी भी प्रोडक्ट या सर्विसेज का ऑनलाइन ईमेल के द्वारा प्रमोशन करते है उसे Email Marketing कहते है. अब आपके मन में ख्याल आया होगा की यह किस तरह से होता है यह एक simple email जैसे ही होता है लकिन जब हमे किसी चीज़ का ऑनलाइन प्रमोशन करना होता है तब हम Email Marketing Company की वजह से एक क्लिक में वह प्रोडक्ट के ईमेल को बहुत लोगो तक पंहुचा सकते है.

अब हम एक उदहारण से समझते है जैसे की एक लड़का है और वह एफिलिएट मार्केटिंग करता है और जब उसको कोई प्रोडक्ट का प्रमोशन करना होता है तब वह Email Marketing की मदद से उस प्रोडक्ट के बारे में लोगो को ईमेल भेज देगा जिससे वह प्रोडक्ट बहुत लोगो तक आसानी से पहुंच जायेगा.

अब आपके मन में ख्याल आया होगा की इतनी Email कहा से लाये और Email का कैसे पता करे तो इसका भी मतलब आपको उदहारण से ही बताता हु जैसे आप किसी वेबसाइट पर जाते है और वह आपको साइड में अपनी ईमेल डालने को बोलते है जिससे की वह कोई भी नयी पोस्ट डाले तो उसका नोटिफिकेशन सीधा आपके ईमेल पर आया जाए. ऐसे करते करते उनके पास बहुत ईमेल हो जाती है और वह लोग एक क्लिक में उन ईमेल पर कुछ भी प्रमोट कर सकते है.

Email Marketing से क्या क्या प्रमोट कर सकते है

वैसे हम Email Marketing से बहुत कुछ प्रमोट कर सकते है लकिन अगर आप कोई एक niche पर काम करते है तो इससे आपको बहुत फायदा होगा और आपके पास उस niche के रिलेटेड ही इमेल्स होने चाइये जिससे की आपके कस्टमर्स को उन प्रोडक्ट्स में दिलचस्पी हो. अब हम जानते है Email Marketing से हम क्या क्या प्रमोट कर सकते है

  • YouTube Videos
  • Blog और Blog Articles
  • Own Products
  • Affiliate Products
  • Business
ऐसे कई सारी चीज़े हम प्रमोट कर सकते है.

Email Marketing कैसे काम करती है

यहाँ तक हमने जान लिया है की Email Marketing क्या होता है और अब हम जाएंगे की Email Marketing कैसे काम करती है. 
Email Marketing में आपको  कोई भी प्रोडक्ट के बारे में बता देना है जो आपको सेल करना है और फिर आपको Email Marketing वेब्सीटेस की मदद से एक ईमेल बना लेना है और फिर उन कस्टमर्स की इमेल्स को इम्पोर्ट करना होगा और फिर आप जैसे ही सेंड करोगे तो वह ईमेल सब लोगो तक पहुंच जाएगा अगर आपको जानना है की Email Marketing कैसे करे तो निचे दिए गए पैराग्राफ को पढ़े.

Email Marketing कैसे करे

Email Marketing करने के लिए आपको सबसे पहले बहुत सारी एक्टिव इमेल्स की जरुरत होगी और फिर आपको कोई भी ईमेल मार्केटिंग वेबसाइट पर अपना अकाउंट बना लेना है और आपको आपक प्रोडक्ट के बारे में एक अच्छा ईमेल डिज़ाइन करना होगा जीससे आपके कस्टमर को ट्रस्ट हो सके.
अब आपको अपने प्रोडक्ट की लिंक डाल कर आपको उन ईमेल को website में इम्पोर्ट करनी है और फिर उन्हें आपका ईमेल भेज देना है और फिर उन इमेल्स पर आप डेली कुछ ना कुछ चीज़े शेयर करते रहो जिससे आपके कस्टमर engage हो सकते आपके ईमेल के साथ और फिर आपको देखना भी है की कितने लोग आपकी ईमेल को पढ़ते है.

Email Marketing से क्या फायदे है

दोस्तों Email Marketing एक ऐसा प्लेटफार्म है किसी भी चीज़ को प्रमोट करने के लिए जिससे आप एक ही क्लिक में बहुत सारे कस्टमर को अपने प्रोडक्ट के बारे में बता सकते हो और उनके साथ आसानी से ट्रस्ट बड़ा सकते हो और इससे फायदे भी बहुत होते है जैसे काम समय में जाएदा प्रोडक्ट के बारे में लोगो को बताना, प्रोडक्ट का वीडियो बना कर लोगो को बताना यह प्रोडक्ट कैसे काम करता है आदि.

Conclusion

दोस्तों क्या आपको इस Email Marketing क्या है और कैसे काम करती है आर्टिकल की मदद से कोई अच्छी जानकारी मिली क्या यह मुझे जरूर बताना क्यूंकि आज हमने इस आर्टिकल में Email Marketing Kya Hai, Email Marketing कैसे काम करता है, और Email Marketing करने के फायदे क्या है आदि के बारे में जाना है.
अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो अपने दोस्तों को भी सोशल मीडिया पर शेयर करे जिससे उन्हें भी पता लगे की Email Marketing क्या है. जय हिन्द वन्दे मातरम!
Other Links: 

Hello, I'm Sudhir Pratap Singh, A Full-Time Blogger, Affiliate Marketer, and Founder of Hindi Grab.

Leave a Comment