Clubhouse App क्या है? यह App इतना Popular क्यों हो रहा है

दोस्तों क्या आपको पता है Clubhouse App Kya Hai अगर नहीं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है क्यूंकि आज कल Clubhouse App की चर्चा बहुत हो रही है और इसका कारन भी जानेगे की यह App इतना popular आखिर क्यों हो रहा है.

इस app का इतना popular होना एक बहुत ही बड़ा कारन है और यह कारण आपमेशे कई लोगो को पता ही है और इसीलिए आप यहा आये हो इस App के बारे में जानने के लिए, जिन लोगो को नहीं पता उनको बता दो की Clubhouse App Elon Musk के tweet के बाद में इतना पॉपुलर हुआ है और अब आइये इसके बारे में अच्छे से जानते है.

Clubhouse App क्या है? यह App इतना Popular क्यों हो रहा है

Clubhouse App क्या है? – What is Clubhouse App in Hindi

Clubhouse App एक Voice मीटिंग सोशल नेटवर्किंग App है और यह App April 2020 में एक सॉफ्टवेयर कंपनी द्वारा लांच किया गया था और यह app अभी सब platform के लिए available नहीं हुआ है यह app सिर्फ apple IOS ही support करता है और आने वाले टाइम में यह app सबके लिए available हो जायेगा.

इस App में voice रूम का option है जो इसको बहुत जायदा काम की app बनता है इसके जरिये आप किसी भी topic पर चल रहे चर्चा में हिस्सा ले सकते है और इस एप्लीकेशन में voice रूम के owner या फिर moderator उस रूम को कण्ट्रोल कर सकते है और वह किसी को भी invite या फिर remove कर सकते है.

इस app के voice रूम चेट पूरी तरह से सिक्योर और प्रोटेक्टेड रहता है उसे कोई और access नहीं कर सकता moderator के बिना invite किये और जब किसी रूम member को अपनी बात या फिर अपना इंटरव्यू देना होगा जब वह member रूम moderator को सूचित कर सकता है और moderator उस member की बात रखने या ना रखने में पूरा कण्ट्रोल कर सकता है.

Clubhouse App का इस्तमाल कैसे करे

इस App का अभी इस्तमाल करने के लिए आपके पास एक iphone होना जरुरी है क्यूंकि अभी यह app सिर्फ IOS के लिए ही लांच हुई है और फ्यूचर के android के लिए भी लांच किया जायेगा, और अगर आपके पास Iphone है तब भी आप इसका इस्तमाल नहीं कर पाओगे क्यूंकि आप इसे डाउनलोड तो कर लोगे लकिन इसमें अकाउंट बनाने या इसको ज्वाइन करने के लिए आपके पास clubhouse app invite code या link होना जरुरी है और यह लिंक अभी बहुत काम लोगो के पास है, Clubhouse App का इंटरफ़ेस कुछ ऐसा देखने को मिलता है.

Clubhouse App Kya Hai

Clubhouse App के Founder कौन है

Clubhouse App के फाउंडर Rohan Seth और Paul Davison है

Clubhouse App Android में कब लांच होगा

अभी यह App टेस्टिंग में चल रही है और यह टेस्टिंग अभी सिर्फ IOS के यूजर के लिए ही available है और कमपनी के फाउंडर Rohan Seth और Paul Devison को इंटरव्यू में android version के बारे में भी पूछा गया तब उन्होंने कन्फर्म कर दिया की फ्यूचर में इसको सभी प्लात्फ्रोम पर लांच किया जाएगा अभी इसपर और काम चल रहा है और बहुत सारे नए फीचर्स के साथ आएगा.

Clubhouse App Safe है क्या?

यह app को आये हुए अभी एक साल भी नहीं हुवे और इसके बारे में बहुत सारी चर्चा होने लगी है खासकर एलोन मस्क के tweet करने के बाद, और आपको बता दू की Alpha Exploration ने दावा किया है की clubhouse app पूरी तरह से सेफ है और जब इसके बारे में Elon Musk जो Tesla के CEO है उन्होंने tweet कर दिया तब आप सोच सकते है की यह app कितनी सेफ है और बताया जा रहा है की इस App के अंदर एन्ड टु एन्ड एन्क्रिप्शन है.

इसका मतलब है की आप इस app के अंदर जो भी बात करेंगे उसका डाटा को कहि भी स्टोर नहीं किया जायेगा यह कंपनी ने दावा किया है, इस app को लांच होने के बाद इसको आप आराम से उपयोग कर सकते है और अभी यह app सिर्फ 13 हज़ार लोगो को ही मिली है उपयोग करने के लिए।

Conclusion

दोस्तों मुझे आसा है की आपको इस Clubhouse App क्या है? और Clubhouse App इतना Popular क्यों हो रहा है आर्टिकल में अच्छी जानकारी मिली होगी अगर आपको लगता है की मेने कुछ गड़बड़ की है तो आप मुझे कमेंट सेक्शन में बता सकते है, अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आता है तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे और आपके इस app के बारे में क्या कहना है यह भी जरूर बताये ध्यानवाद। जय हिन्द वन्दे मातरम!

Other Links:

Hello, I'm Sudhir Pratap Singh, A Full-Time Blogger, Affiliate Marketer, and Founder of Hindi Grab.

Leave a Comment